Tuesday, Apr 23 2024 | Time 19:59 Hrs(IST)
image
खेल


शशिकिरन, एरिगैसी की जीत की बदौलत भारत ने की वापसी, ब्राजील को हराया

शशिकिरन, एरिगैसी की जीत की बदौलत भारत ने की वापसी, ब्राजील को हराया

मामल्लापुरम (तमिलनाडु), 07 अगस्त (वार्ता) कृष्णन शशिकिरन और अर्जुन एरिगैसी की शानदार जीत के दम पर भारत-ए ने रविवार को तमिलनाडु के मामल्लापुरम में जारी 44वें शतरंज ओलंपियाड के ओपन सेक्शन के नौवें दौर के मुकाबले में ब्राजील को 3-1 से हराकर अपनी लय वापस हासिल कर ली।

शनिवार को अर्मेनिया से हारने के बाद इस मैच के लिए टेबल पर आते हुए, भारत-ए ने जीत के साथ मुकाबले की शुरुआत की। उसके लिए शशिकिरन ने निम्जो इंडियन गेम में आंद्रे डायमेंट के खिलाफ पहला अंक हासिल किया। 42वें और 43वें टर्न पर बिशपों द्वारा लगातार कुछ गलत मूव्स के बाद हालात और बेहतर हुए औऱ इसका फायदा शशिकिरन को मिला। इसका फायदा उठाकर शशिकिरण ने 49वें टर्न पर मुकाबले को जीत में बदल दिया।

दूसरी ओर, एरीगैसी ने अपने प्रतिद्वंद्वी सेवग क्रिकोर मेखिटेरियन के खिलाफ इंग्लिश रास्ते पर चले। 25 वें टर्न पर प्रतिद्वंद्वी की देरी के बाद, एरिगैसी ने एक एक्सचेंज जीता और फिर 63वें चाल तक जाते-जाते सेवाग को हार के लिए मजबूर कर दिया। अन्य दो भारतीय खिलाड़ियों, पेंटाला हरिकृष्णा और विदित गुजराती, को अपने-अपने मैच ड्रॉ करते हुए भारत की लय में वापसी वाली जीत पक्की कर दी।

शशिकरन ने अर्मेनिया के खिलाफ कल मिली की हार और उससे जुड़े सवाल पर कहा, "कभी-कभी ऐसी चीजें होती हैं लेकिन हम हमेशा लंबी सैर पर जाकर एक टीम के रूप में ऐसी कठिनाइयों को दूर करने की कोशिश करते हैं। मुझे खुशी है कि टीम एकजुट है। हम हमेशा एक साथ खाते हैं और कई चीजों पर एक साथ चर्चा करते हैं।"

इंडिया-सी ने भी पराग्वे को 3-1 से हराकर जीत हासिल की। इस बीच, आर प्राज्ञनंदा ने वासिफ दुरारबयली को हराया और इंडिया-बी ने छठी वरीयता प्राप्त अजरबैजान को 2-2 से ड्रॉ पर रोकने में सफलता हासिल की। इस मैच में मुकाबला बराबरी पर छूटने के साथ आठ मैचों से चला आ रहे डी. गुकेश का अजेय क्रम टूट गया। शखरियार मामेदयारोव के खिलाफ एक अच्छी तरह से लड़े गए मुकाबले में गुकेश को टूर्नामेंट का पहला ड्रॉ मला। निहाल सरीन को भी रऊफ मामेदोव ने ड्रॉ करने पर मजबूर किया जबकि रौनक साधवानी को निजात अबासोव के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।

ओपन सेक्शन के एक अन्य मैच में, अमेरिका ने ग्रीस के खिलाफ 2.5-1.5 की जीत दर्ज करके भारत के खिलाफ शनिवार को मिली हार का गम कम किया। उज्बेकिस्तान 16 अंकों के साथ ओपन सेक्शन में एकमात्र लीडर है। इसके बाद भारत-बी और आर्मेनिया के 15-15 अंक हैं।

महिला वर्ग में, भारत-बी और भारत-सी ने स्विट्जरलैंड और एस्टोनिया को क्रमशः 4-0 और 3-1 से हराया, जबकि भारत-ए को चौथी वरीयता प्राप्त पोलैंड से 1.5-2.5 के अंतर से हार का सामना करना पड़ा।

अन्य महत्वपूर्ण मैचों में से एक में दूसरी वरीयता प्राप्त यूक्रेन को जॉर्जिया ने 2-2 से ड्रॉ पर रोक दिया और इस प्रकार, भारत-ए महिला वर्ग में शीर्ष स्थान पर बना रहा, लेकिन अब जॉर्जिया, पोलैंड और कजाकिस्तान के भी 15-15 अंक हो गए हैं और अब शीर्ष की लड़ाई रोचक हो गई है।कजाकिस्तान ने बुल्गारिया को 3-1 से मात दी।

राज

वार्ता

More News
चमारी अटापट्टू एकदिवसीय बल्लेबाजी रैकिंग में शीर्ष पर पहुंची

चमारी अटापट्टू एकदिवसीय बल्लेबाजी रैकिंग में शीर्ष पर पहुंची

23 Apr 2024 | 7:35 PM

दुबई 23 अप्रैल (वार्ता) पिछले सप्ताह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 195 रनों रिकार्डो वाली पारी खेलने वाली श्रीलंका महिला टीम की कप्तान चमारी अटापट्टू आईसीसी की महिला एकदिवसीय बल्लेबाजी रैकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई है।

see more..
लखनऊ सुपर जायंट्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

लखनऊ सुपर जायंट्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

23 Apr 2024 | 7:26 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) लखनऊ सुपर जायंट्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

see more..
नोवाक जोकोविच को लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर पुरस्कार

नोवाक जोकोविच को लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर पुरस्कार

23 Apr 2024 | 5:35 PM

मैड्रिड 23 अप्रैल (वार्ता) विश्व के नंबर-एक सार्बियाई टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को पांचवी बार लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है।

see more..
सुनील नारायण ने आगामी टी-20 विश्वकप में खेलने की संभावनाओं को किया खारिज

सुनील नारायण ने आगामी टी-20 विश्वकप में खेलने की संभावनाओं को किया खारिज

23 Apr 2024 | 5:31 PM

कोलकाता 23 अप्रैल (वार्ता) वेस्टइंडीज ऑलराउंडर स्पिनर सुनील नारायण ने वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले टी-20 विश्वकप में खेलने की किसी भी संभावना को खारिज करते हुए कहा कि ‘अब दरवाजे बंद’ हो चुके है।

see more..
image