Friday, Mar 29 2024 | Time 06:09 Hrs(IST)
image
खेल


सतपाल के शिष्यों ने फ्री स्टाइल में जीते 5 पदक

सतपाल के शिष्यों ने फ्री स्टाइल में जीते 5 पदक

नयी दिल्ली, 23 जुलाई (वार्ता) भारत ने जूनियर एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता के फ्री स्टाइल चैंपियनशिप में उपविजेता होने का गौरव हासिल किया और इस उपलब्धि में द्रोणाचार्य अवार्डी महाबली सतपाल के शिष्यों की प्रमुख भूमिका रही।

भारत ने प्रतियोगिता में तीन स्वर्ण, सात रजत और आठ कांस्य सहित कुल 18 पदक जीते जिनमें से फ्री स्टाइल के दो स्वर्ण, तीन रजत और तीन कांस्य पदक शामिल थे। फ्री स्टाइल पहलवानों ने कुल आठ पदक जीते जिनमें से पांच पदक महाबली सतपाल के शिष्यों ने जीते। सतपाल के एक अन्य शिष्य ने ग्रीको रोमन में भी पदक जीता।

पद्म भूषण से सम्मानित सतपाल ने सोमवार को यहां छत्रसाल स्टेडियम अखाड़े में इन युवा पहलवानों की उपलब्धि पर हर्ष प्रकट करते हुये उन्हें आर्शीवाद दिया। इस अवसर पर राष्ट्रमंंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार भी मौजूद थे। सतपाल और सुशील ने एक स्वर में कहा कि ये पहलवान आगे चलकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश को गौरव प्रदान करेंगे।

सतपाल ने बताया कि फ्री स्टाइल में स्वर्ण जीतने वाले दीपक पुनिया(86), रजत जीतने वाले नवीन(57) और विशाल कालीरमन (70), कांस्य पदक जीतने वाले करण (65) और मोहित (125) तथा ग्रीको रोमन में 130 किग्रा में रजत जीतने वाले आर्यन पवार पिछले 6-7 वर्षाें से उनके पास अभ्यास कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि जब ये पहलवान छोटे छोटे थे तब से उनसे ट्रेनिंग ले रहे हैं।

उन्होंने स्वर्ण जीतने वाले दीपक पुनिया की खासतौर पर तारीफ करते हुये कहा“ दीपक हाल में सुशील के साथ जार्जिया गया था और सुशील जैसे पहलवान के साथ अभ्यास करने से उसके खेल में काफी सुधार आया है। ये पहलवान ऐसे हैं जो भविष्य में देश के लिये नयी उपलब्धि हासिल करेंगे।”

 

More News
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image