Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:21 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


नर्मदा बचाओ आंदोलन का सत्याग्रह समाप्त

नर्मदा बचाओ आंदोलन का सत्याग्रह समाप्त

बड़वानी, 09 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के बड़वानी तथा नजदीकी खरगोन जिलों में भारी बारिश के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। वहीं प्रशासन से चर्चा के बाद नर्मदा बचाओ आंदोलन द्वारा शुरू किया किया गया सत्याग्रह दो दिन पहले ही समाप्त हो गया।

बड़वानी जिले में बीते 24 घंटों के दौरान 118.8 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई, जबकि पड़ोसी जिले खरगोन में भी मानसून मेहरबान रहा और 135.3 मिमी औसत बारिश रिकॉर्ड की गई। लगातार दो दिनों से हो रही बारिश के चलते जनजीवन पर असर पड़ा है।

बड़वानी जिले के राजपुर के समीप रण गांव में पुलिया पर बाढ़ का पानी आ जाने के चलते खंडवा वडोदरा राजमार्ग कई बार बाधित हुआ। बड़वानी जिले के वरला क्षेत्र से महाराष्ट्र से संपर्क भी बाधित है। धनोरा- चाचरिया व वरला -बलवाड़ी मार्गो पर स्थित छोटे नदी और नाले उफान के होने चलते सड़क मार्ग बाधित रहा। बड़वानी जिले के पानसेमल के समीप सेंधवा -खेतिया राज मार्ग पर स्थित पुलिया पर बाढ़ आ जाने के चलते आवागमन में दिक्कत जा रही है।

बड़वानी के समीप राजघाट पर नर्मदा नदी पर स्थित पुराने पुल पर आज जल स्तर 131 मीटर (खतरे के निशान से करीब साढे 7 मीटर ऊपर ) पहुंच जाने के चलते सरदार सरोवर बांध से डूब प्रभावित कुछ अन्य ग्रामों के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। कल भी विभिन्न ग्रामों से लोगों को स्थानांतरित किया था। साथ ही रामपुरा (छोटा बडदा) के कुछ परिवारों को नर्मदा की बाढ़ में चारों तरफ से फंस जाने के चलते संयुक्त दलों ने रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पहुंचाया था।

बड़वानी से सटे जिलों में भी अनवरत वर्षा जारी है किंतु गुजरात के केवड़िया कॉलोनी स्थित सरदार सरोवर बांध में आज तड़के बांध के गेट खोल दिए जाने के बाद नर्मदा के स्तर में कमी होने की संभावना जताई गई है।

गत 7 अगस्त से नर्मदा बचाओ आंदोलन का सरदार सरोवर परियोजना से जुड़े मुद्दों पर राजघाट में आरंभ हुआ सत्याग्रह कल देर रात जिला प्रशासन से चर्चा होने के बाद दो दिन पूर्व ही समाप्त कर दिया गया।

बड़वानी जिले के सेंधवा ग्रामीण थाना क्षेत्र के गोई में दो आदिवासी किसानों के घरों की दीवार गिर गई लेकिन किसी तरह की हानि की सूचना नहीं है। इसी तरह निवाली कस्बे में भी कुछ बस्तियों में पानी घुस जाने की सूचना है।

सेंधवा अनु विभाग के रलावती में गोई नदी पर स्थापित बांध के पूरी तरह भर जाने के चलते उससे हुए ओवरफ्लो की वजह से कुछ खेतों में पानी घुस गया है।

उधर खरगोन जिले में भी नर्मदा की विभिन्न सहायक नदियों व नालों के उफान के चलते विभिन्न रास्ते बाधित हुए हैं। खरगोन के समीप सेगांव स्थित पुलिया पर पानी आ जाने के चलते खंडवा वड़ोदरा राजमार्ग कई बार बाधित हुआ । इसी तरह खरगोन जिले के बरुड़, उमर खली और सिनगुन क्षेत्रों में भी भारी बारिश के चलते कई सड़क मार्ग अवरुद्ध हुए हैं।

सं गरिमा

वार्ता

More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image