Thursday, Apr 25 2024 | Time 11:31 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सर्व समाज के उत्थान का कार्य किया सावित्री बाई फुले ने: शिवराज

सर्व समाज के उत्थान का कार्य किया सावित्री बाई फुले ने: शिवराज

मुरैना, 25 जनवरी (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि सावित्री बाई फुले ने हमेशा सर्व समाज के उत्थान का कार्य किया है।

श्री चौहान ने जिले के जौरा में सावित्री बाई फुले की 189 वीं जयंती के अवसर आयोजित कार्यक्रम में यह बात कही। उन्होंने मां फुले अद्भुत क्रांतिकारी महिला थी। अपने जुनून जज्बे के चलते उन्होंने 1848 में पूना में बेटियों के लिये स्कूल खोलने के बाद देश भर में बच्चियों की शिक्षा के लिये 18 स्कूल खोले। सर्व समाज के उत्थान के लिये कार्य करने वाली मां फुले ने भेदभाव, जातिवाद को हमेशा दूर रखा।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि अपनी मेहनत से भारत की पहली महिला शिक्षित बन कर फुले ने सर्व समाज की बच्चियों को शिक्षा दी। इस मौके पर उन्होंने भाजपा के शासन में अनेक कल्याणकारी योजनाएं संचालित थी, जो आज ठप्प पड़ी है। बेटियों की विद्यालयों की फीस बन्द कर दी गई है। अपनी सरकार का गुणगान करते हुए चौहान ने कहा कि योजनाओं से किसान, छात्राऐं, व्यापारी, गरीब सभी लाभान्वित होते थे।

इस अवसर पर केेन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने अपने उद्बोधन में कहा कि नि:संदेह मां सावित्री बाई फुले महान व्यक्तित्व के धनी थे। वह तपस्या कर मोक्ष की प्राप्ति कर सकते थे, लेकिन समाज में व्याप्त कुरीतियों, बुराईयों को दूर करने का सामाजिक कार्य जीवन भर किया और समाज को जागरूक किया। उन्होंने कहा कि हिन्दू संस्कृति में कर्म में महानता होती है। मां फुले बाई हमेशा सर्व समाज का उत्थान चाहती थी।

सं बघेल

वार्ता

More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image