Saturday, Dec 7 2019 | Time 00:30 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
India


एससी, एसटी छात्रों की फीस रहेगी 50 रुपये:सीबीएसई

एससी, एसटी छात्रों की फीस रहेगी 50 रुपये:सीबीएसई

नयी दिल्ली, 13 अगस्त (वार्ता) केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने फीस वृद्धि के विवाद को देखते हुए अनुसूचित जाति ,जनजाति(एससी,एसटी) के छात्रों के लिए परीक्षा की फीस 50 रुपये ही रहने दिया है लेकिन सामान्य वर्ग के छात्रों में वृद्धि वापस नही ली है।
सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक ने आज दिल्ली सरकार को लिखे गए पत्र में यह जानकारी दी । सीबीएसई ने फीस बढ़ोतरी की अंतर राशि राज्यों से वसूलने के निर्णय लिया है।
मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश पर सीबीएसई ने अनुसूचित जाति एवम जनजाति के छात्रों की फीस पहले की तरह 50 रुपये ही रहने दिया लेकिन सामान्य वर्ग के छात्रों में वृद्धि वापस नही ली है।
फीस बढ़ोतरी विवाद को देखते हुए सीबीएसई ने यह कदम उठाया लेकिन एस,सी एसटी वर्ग के छात्रों के लिए बढ़ी हुई फीस की अंतर राशि राज्यों से वसूलने का फैसला किया है। पत्र में कहा गया है कि दसवीं और बारहवीं की परीक्षा के लिए एससी ,एसटी के छात्रों की फीस 50 रुपये ही रहेगी लेकिन फीस की बढ़ी हुई राशि और मौज़ूदा फीस के अंतर को राज्य सरकारों को बोर्ड को देना होगा।
गौरतलब है कि इस वृद्धि से पिछले दिनों से जबरदस्त विवाद खड़ा हो गया। कांग्रेस और वाम दलों ने इसकी तीखी आलोचना की है और इसके चलते सीबीएसई को स्पष्टीकरण भी जारी करना पड़ा।
मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश पर सीबीएसई को यह कदम उठाना पड़ा है।
अरविंद जितेन्द्र
वार्ता

More News
रेणुका सिंह गिनायेंगी 100 दिन की उपलब्धि

रेणुका सिंह गिनायेंगी 100 दिन की उपलब्धि

06 Dec 2019 | 11:41 PM

नयी दिल्ली 06 दिसंबर (वार्ता) जनजातीय मामलों की केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह सरूता आदिवासी समाज का सशक्त करने वाली ‘प्रधानमंत्री वन धन योजना’ की 100 दिन की उपलब्धियां घोषित करेंगी।

see more..
संवाद से रखी जाती है बेहतर भविष्य की नींव : मोदी

संवाद से रखी जाती है बेहतर भविष्य की नींव : मोदी

06 Dec 2019 | 9:01 PM

नयी दिल्ली 06 दिसम्बर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने समाज और देश के विकास के लिए संवाद को महत्वपूर्ण बताते हुए आज कहा कि संवाद के जरिये ही बेहतर भविष्य की नींव रखी जाती है।

see more..
छोटे कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों के पुलिस स्टेशन अव्वल

छोटे कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों के पुलिस स्टेशन अव्वल

06 Dec 2019 | 9:29 PM

नयी दिल्ली 06 दिसम्बर (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुलिसकर्मियों के पास संसाधन होना तो जरूरी है ही उनमें अपराधों को रोकने और राष्ट्र सेवा के प्रति समर्पण तथा ईमानदारी होना भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

see more..
image