Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:14 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


आंध्र प्रदेश के सरकारी स्कूलों के कायाकल्प की योजना शुरु

आंध्र प्रदेश के सरकारी स्कूलों के कायाकल्प की योजना शुरु

ओंगोल (आंध्र प्रदेश) 14 नवंबर (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने राज्य के बच्चों को तेलुगु के साथ साथ अंग्रेजी भाषा में शिक्षित करने तथा सरकारी स्कूलों में आधुनिक सुविधायें उपलब्ध कराने के लिये गुरुवार को यहां ‘नाडू नेडू’ नाम से एक नयी योजना की शुरुआत की।

श्री जगन रेड्डी ने इस योजना के तहत राज्य के 45000 सरकारी स्कूलों को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जायेगा तथा ऐसी शिक्षा की व्यवस्था की जायेगी कि बच्चे बढ़ती प्रतिस्पर्धा के इस दौर का सामना करने के लिये खुद को तैयार कर सकें। इस योजना के तहत सरकारी स्कूलों में बिजली, पंखें, शौचालय और पीने के पानी की व्यवस्था की जायेगी। इस के साथ कक्षा एक से छह तक शिक्षा का माध्यम अंग्रेजी बनाने के लिये पठन पाठन की सभी जरुरी सुविधायें उपलब्ध करायी जायेंगी। उन्होने साफ किया कि अंग्रेजी पढ़ाने के साथ तेलुगु अनिवार्य विषय रहेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना का उद्देश्य सरकारी स्कूलों को न केवल निजी स्कूलों की बराबरी पर लाना बल्कि उनसे भी बेहतर बनाना है। इससे समाज के कमजोर वर्ग के लोगों को बहुत फायदा होगा। पहले चरण में यह योजना 15715 स्कूलों पर लागू की जायेगी जिसके लिये 3500 करोड़ रुपये का वार्षिक बजट होगा।

श्री रेड्डी ने कहा कि राज्य के लोगों की मांग को देखते हुये उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा बदलाव करने का कदम उठाया है। अपनी पदयात्रा का उल्लेख करते हुये उन्होंने कहा कि इस दौरान लोगों ने शिक्षा व्यवस्था में सुधार करने तथा इसकी सुविधा आम और कमजोर वर्ग के लोगाें तक पहुंचाने की लगातार मांग की थी।

जय टंडन

वार्ता

More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image