Wednesday, Apr 24 2024 | Time 15:07 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सिंधिया ने ग्वालियर में ऑक्सीजन प्लांट का किया लोकार्पण

सिंधिया ने ग्वालियर में ऑक्सीजन प्लांट का किया लोकार्पण

ग्वालियर, 14 अक्टूबर (वार्ता) केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज यहां मुरार स्थित ऑक्सीजन प्लांट और 20 बिस्तरीय आईसीयू ( गहन चिकित्सा इकाई) का लोकार्पण करने के साथ ही सीटी स्कैन मशीन की स्थापना के लिए भी भूमिपूजन किया।

कार्यक्रम में प्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री प्रभुराम चौधरी, ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर तथा उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री( स्वतंत्र प्रभार) भारत सिंह कुशवाह तथा विधायक सतीश सिकरवार बतौर विशिष्ट अतिथि मौजूद थे। कार्यक्रम की अध्यक्ष सांसद विवेक नारायण शेजवलकर द्वारा की गयी।

इस अवसर पर पूर्व विधायक मुन्नालाल गोयल, रामवरण सिंह गुर्जर, मदन कुशवाह, साडा के पूर्व अध्यक्ष जय सिंह कुशवाह, राकेश जादौन, जितेन्द्र गुर्जर और अशोक जैन सहित अन्य जनप्रतिनिधि तथा कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह और पुलिस अधीक्षक अमित सांघी समेत संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

अत्याधुनिक आईसीयू के बनने से जिला चिकित्सालय मुरार में गंभीर मरीजों के बेहतर इलाज के लिए नया आयाम जुड़ा है। यहां पर गहन चिकित्सा इकाई शुरू होने से ग्वालियर- चंबल क्षेत्र के सबसे बड़े अस्पताल जेएएच से भी मरीजों का दबाव कम होगा। गहन चिकित्सा इकाई वार्ड में गंभीर मरीजों के इलाज के लिए 20 पलंग का इंतजाम किया गया है।

ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना से जिला चिकित्सालय में अब ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं रहेगी और निर्वाध रूप से जरूरतमंद मरीजों को ऑक्सीजन की आपूर्ति हो सकेगी। प्लांट से प्रति मिनट 200 लीटर अर्थात हर घण्टे 12 हज़ार लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन होगा।

इसी तरह जिला चिकित्सालय में स्थापित होने जा रही आधुनिक सीटी स्कैन मशीन से खास तौर पर आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को बड़ा फायदा होगा। यहां पर सीटी स्कैन शुरू होने पर मरीजों को जाँच के लिए जेएएच या प्रायवेट सेंटर पर जाने की जरूरत नहीं रहेगी।

सं बघेल

वार्ता

More News
कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

23 Apr 2024 | 10:21 PM

सक्ती 23 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा और कहा कि तुष्टिकरण एवं वोटबैंक की राजनीति कांग्रेस के डीएनए में है और यही उसकी पहचान बन चुकी है।

see more..
image