Wednesday, Sep 26 2018 | Time 08:27 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • फिनलैंड में परमाणु ऊर्जा संयंत्र बनाने के लिए शीघ्र मिलेगा लाइसेंस
  • चुनाव कराना राष्ट्रीय हित में नहीं: थेरेसा मे
  • तेलंगाना में रिश्वत लेने के मामले अधिकारी समेत दो गिरफ्तार
  • टाई रहा भारत और अफगानिस्तान का रोमांचक मुकाबला
  • टाई रहा भारत और अफगानिस्तान का रोमांचक मुकाबला
  • जम्मू निकाय चुनाव के लिए 815 उम्मीदवारों ने भरे पर्चे
  • पश्चिमी पाकिस्तान का शरणार्थी एक प्रतिनिधि मंडल जितेंद्र सिंह से मिला
दुनिया Share

स्कॉट मॉरिसन बनेंगे ऑस्ट्रेलिया के नये प्रधानमंत्री

स्कॉट मॉरिसन बनेंगे ऑस्ट्रेलिया के नये प्रधानमंत्री

कैनबरा 24 अगस्त (रायटर) ऑस्ट्रेलिया के वित्त मंत्री स्कॉट माॅरिसन लिबरल पार्टी का नेतृत्व से संबंधित चुनाव जीत गये हैं और श्री मैल्कम टर्नबुल की जगह अब वह देश के नये प्रधानमंत्री बनेंगे।

श्री मॉरिसन 10 वर्ष से भी कम अंतराल में ऑस्ट्रलिया के छठे प्रधानमंत्री बनने वाले हैं। उन्होंने पूर्व गृह मंत्री पीटर डटन और विदेश मंत्री जूली बिशप के साथ त्रिकोणीय मुकाबले में सर्वाधिक 45 मत हासिल किए। सिडनी निवासी श्री मॉरिसन ऑस्ट्रेलिया के पर्यटन मंत्री रह चुके हैं।

श्री टर्नबुल ने पार्टी में बहुमत का समर्थन खो देने के बाद चुनाव मैदान में नहीं उतरने का निर्णय लिया था। लिबरल पार्टी ऑस्ट्रेलिया में सत्तारूढ़ कंजरवेटिव गठबंधन में वरिष्ठ साझीदार है।

गौरतलब है कि नेतृत्व को लेकर मंगलवार को ही संघर्ष शुरू हो गया था जब श्री डटन ने उन्हें बहुमत साबित करने की चुनौती दी थी। इस मतदान में श्री टर्नबुल कुछ मतों से जीत गये थे और वह पद पर कायम रह गये थे लेकिन उनकी पार्टी में से ही दूसरी बार मतदान कराये जाने की मांग को लेकर दबाव बढ़ाये जाने के बाद उन्होंने शुक्रवार को पार्टी की बैठक बुलाई और कहा कि अगर वह प्रधानमंत्री पद खो देते हैं तो वह संसद से भी इस्तीफा दे देंगे।

श्री टर्नबुल सितंबर 2015 से प्रधानमंत्री बने थे और वर्ष 2016 में उन्होंने आम चुनाव भी जीत लिया था। ऑस्ट्रेलिया में अगले वर्ष मई में चुनाव होने वाले हैं।

यामिनी, संतोष

रायटर

More News
गरीबी से लडने के भारत के प्रयासाें की ट्रंप ने की सराहना

गरीबी से लडने के भारत के प्रयासाें की ट्रंप ने की सराहना

25 Sep 2018 | 11:19 PM

न्यूयार्क, 25 सितंबर(वार्ता) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंंप ने गरीबी से लडने के भारत के प्रयासाें की जमकर सराहना की है।

 Sharesee more..
किसी को आतंकवाद का समर्थन करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए: सुषमा

किसी को आतंकवाद का समर्थन करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए: सुषमा

25 Sep 2018 | 8:35 PM

न्यूयाॅर्क 25 सितंबर (वार्ता) भारत ने पाकिस्तान का नाम लिए बिना कहा है कि जब दुनिया कई तरह के संघर्षों का सामना कर रही है तब किसी भी देश को आतंकवाद का समर्थन करने और उसे संरक्षण देने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

 Sharesee more..
image