Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:23 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र में हेल्थ वर्कर्स के टीकाकरण का दूसरा चक्र सम्पन्न

उप्र में हेल्थ वर्कर्स के टीकाकरण का दूसरा चक्र सम्पन्न

लखनऊ, 22 जनवरी (वार्ता) विश्वव्यापी जानलेवा महामारी कोविड-19 से बचाव के लिए देश भर में प्रारम्भ हुए टीकाकरण के साथ आज प्रदेश में प्रथम चरण के टीकाकरण में स्वास्थ्य कर्मियों के टीकाकरण का दूसरा राउण्ड सम्पन्न हो गया।

प्रदेश में स्वास्थ्य कर्मियों के टीकाकरण के लिए वैक्सीन की पर्याप्त उपलब्धता पूर्व में हो चुकी है और शुक्रवार अपराह्न तीन बजे तक 61585 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण सम्पन्न हो चुका है। टीकाकरण उपरान्त किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं प्राप्त हुई है।

प्रदेश के चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने आज शाम यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोविड टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को प्राथमिकता दी गई है। पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया आज 22 जनवरी के अतिरिक्त 28 और 29 जनवरी को भी स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जायेगा।

उन्होंने बताया कि तीन दिवसीय टीकाकरण अभियान में 4,450 टीकाकरण सत्र आयोजित होंगे। इन तीन दिनों में 4,45,000 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होगा। अगले सप्ताह से प्रत्येक गुरूवार व शुक्रवार को कोविड-19 का टीकाकरण कार्य किया जायेगा।

श्री प्रसाद ने बताया आज प्रदेश में टीकाकरण के लिए चिन्हित 1537 स्थानों पर टीका लगाने का कार्य सम्पन्न हुआ। आज के अभियान में 16 जनवरी के टीकाकरण में छूटे हुए स्वास्थ्य कर्मियों को भी शामिल होने का अवसर दिया गया। उन्होंने कहा कि अन्य टीकों की भांति इस टीके से को एक-दो दिन का सामान्य बुखार या अन्य मामूली स्वास्थ्यगत समस्याएं हो सकती हैं, जो स्वतः ही ठीक हो जाती हैं।

उन्होंने बताया कि 16 जनवरी को हुए टीकाकरण के सभी स्वास्थ्य कर्मी अब स्वस्थ हैं। अमित मोहन जी ने बताया कि उन्होंने स्वयं टीका लगवाया है और सभी से अनुरोध है कि इस जान लेवा वैश्विक महामारी से बचाव के लिए अपनी बारी आने पर टीकाकरण करवाएं।

श्री प्रसाद ने बताया, ‘‘टीकाकरण के दौरान सभी सुरक्षा के नियमों का पालन किया जा रहा है। सुरक्षा के सभी इन्तजाम किए जा चुके हैं। कोल्ड चेन पाॅइन्टस पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं एवं टीकाकरण सत्र की निगरानी भी सीसीटीवी द्वारा की जा रही है। टीकाकरण सम्बन्धी किसी भी समस्या के लिए राज्य हेल्पलाइन नम्बर- 104 और राष्ट्रीय हेल्पलाइन नम्बर- 1075 पर सम्पर्क किया जा सकता है।‘‘

उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी जिलों में संचालित इस अभियान के प्रथम दिन 16 जनवरी को स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक स्तर के अधिकारियों से लेकर समस्त संवर्ग जैसे चिकित्सक, लैब टेक्नीशियन, स्टाॅफ नर्स, डाइवर और सफाई कर्मियों के साथ ही निजी क्षेत्र के चिकित्सकों का टीकाकरण भी कराया गया है, जो कि इस अभियान के प्रति विश्वास का परिचायक है।

त्यागी

वार्ता

More News
जौनपुर: हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित, सात बच्चे टाॅपर सूची में शामिल

जौनपुर: हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित, सात बच्चे टाॅपर सूची में शामिल

20 Apr 2024 | 7:18 PM

जौनपुर, 20 अप्रैल (वार्ता) माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा संचालित हाईस्कूल और इंटर की बोर्ड परीक्षा में जिले के सात छात्रों ने प्रदेश की सूची में स्थान बनाकर नाम रोशन किया है।

see more..
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे विश्व में भारत के सम्मान को बढ़ाया: रजनी तिवारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे विश्व में भारत के सम्मान को बढ़ाया: रजनी तिवारी

20 Apr 2024 | 7:15 PM

फर्रुखाबाद 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश की राज्य शिक्षा मंत्री रजनी तिवारी ने आज कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने, पूरे विश्व में भारत के सम्मान को बढ़ाने का कार्य किया ।

see more..
संविधान नहीं अखिलेश,राहुल का राजनीतिक भविष्य जरूर है खतरे में: केशव प्रसाद मौर्य

संविधान नहीं अखिलेश,राहुल का राजनीतिक भविष्य जरूर है खतरे में: केशव प्रसाद मौर्य

20 Apr 2024 | 7:12 PM

इटावा,20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि देश का संविधान तो खतरे में नहीं है लेकिन सपा प्रमुख अखिलेश यादव और कांग्रेस नेता राहुल गांधी का राजनैतिक भविष्य जरूर खतरे में दिखाई दे रहा है।

see more..
बरेली और आंवला लोकसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्याशियों के पर्चे खारिज

बरेली और आंवला लोकसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्याशियों के पर्चे खारिज

20 Apr 2024 | 6:34 PM

बरेली, 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बरेली और आंवला लोकसभा क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रत्याशियों के पर्चे जांच में खारिज हो गये हैं। निर्वाचन अधिकारी द्वारा नामांकन पत्रों की जांच की गई तब पाया गया कि दोनों लोकसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्याशियों ने फार्म अधूरा भरा था।

see more..
image