Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:26 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


शामली जिले में 20 मार्च तक धारा 144 लगाई

शामली जिले में 20 मार्च तक धारा 144 लगाई

शामली ,22 जनवरी (वार्ता) अगामी त्यौहारों और बोर्ड परीक्षाओं के चलते जिला प्रशासन ने उत्तर प्रदेश के शामली जिले में मंगलवार से आगामी 20 मार्च तक धारा 144 लागू कर दी है ।

आधिकारिक सूत्रों ने यहां यह जानकारी दी। बोर्ड परीक्षा और आगामी दिनों में त्यौहारों पर मौके पर कुछ असामाजिक स्वार्थी तत्वों द्वारा सार्वजनिक शांति भंग करने तथा साम्प्रदायिक सौहार्द्र के वातावरण को दूषित करने का प्रयास कर सकते हैं । प्राप्त सूचना के आधार पर कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने के उद्देश्य से जिला मजिस्ट्रेट के बी सिंह ने दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा-144 के तहत प्रदत्त अधिकारों को प्रयोग करते हुए निषेधाज्ञा लागू कर कर दी।

उन्होंने बताया कि ऐसे में जिले की सीमा में किसी भी सार्वजनिक स्थल पर पांच या पांच से अधिक व्यक्ति बिना सक्षम प्राधिकारी की पूर्वानुमति के एकत्र नहीं होंगे। यह प्रतिबन्ध विद्यालयों तथा धार्मिक स्थानों तथा रेलवे स्टेशन, बस स्टेण्ड, विवाहिक कार्यक्रम तथा पूजा स्थलों एवं कार्यालयों तथा मतदान स्थलों पर लागू नहीं होगा। कोई भी व्यक्ति किसी प्रकार की बेस बाॅल स्टिक/अस्त्र-शस्त्र, विस्फोट पदार्थ या वस्तु जिनका प्रयोग आक्रमण करने में किया जा सकता है, जैसे-तेज धार वाले हथियार यथा-तलवार, कृपाण, लाठी-डंडा, पिस्तौल, बन्दूक, रिवाल्वर, भाला या चाकू आदि लेकर नहीं चलेगें और न ही किसी स्थान पर इनको एकत्रित करेगें। यह प्रतिबन्ध ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी और अधिकारी पर लागू नहीं होगा तथा धार्मिक रीति-रिवाजों को प्रभावित नहीं करेगा। कोई भी व्यक्ति यातायात को अवरूद्ध नहीं करेगा और न ही आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति को बाधित करेगा।

सूत्रों ने बताया कि इस अवधि में कोई भी व्यक्ति अथवा संस्था अपने क्षेत्र के प्राधिकृत मजिस्ट्रेट की अनुमति के बिना लाउडस्पीकर एवं ध्वनि विस्तारक यंत्र एवं डी जे का प्रयोग नहीं करेगा। रात दस बजे से प्रातः छह बजे तक कोई भी मजिस्ट्रेट ध्वनि विस्तारक यंत्र एवं डी0जे0 के प्रयोग की अनुमति नहीं देगा

उन्होंने बताया कि इस अवधि में कोई भी सभा, रैली, जुलूस आदि बिना अनुमति के नहीं की जायेगी तथा कोई भी व्यक्ति अनुमति पत्र की शर्तों का उल्लंघन नहीं करेगा। यह आदेश 20 मार्च तक प्रभावी रहेगा। इस आदेश का उल्लंघन करने वाले के खिलाफ धारा-188 के तहत कार्रवाई होगी।

More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image