Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:08 Hrs(IST)
image
भारत


कच्ची कालोनियों को नियमित करने की अधिसूचना से धारा सात ए हटे:गोयल

कच्ची कालोनियों को नियमित करने की अधिसूचना से धारा सात ए हटे:गोयल

नयी दिल्ली, 07 दिसंबर (वार्ता) उत्तरी दिल्ली नगर निगम में कांग्रेस नेता मुकेश गोयल ने शनिवार को राजधानी की अनधिकृत कालोनियों को नियमित किए जाने के संबंध में केंद्र सरकार की तरफ से जारी अधिसूचना में से धारा सात ए को अविलंब हटाए जाने की मांग की है।

श्री गोयल ने यहां कहा कि यदि इस धारा को नहीं हटाया गया तो दिल्ली की 35 से 40 प्रतिशत कालोनियों पर नियमित नहीं होने की तलवार लटकी हुई है। इस मुद्दे पर निगम की विशेष बैठक में कांग्रेस की तरफ से एक प्रस्ताव भी पेश किया गया।

बैठक में अनधिकृत कालोनियों को नियमित करने तथा सीलिंग के मसले पर पक्ष-विपक्ष के एक दूसरे पर जमकर आरोप-प्रत्यारोप लगाए। एकीकृत निगम में स्थायी समिति के अध्यक्ष रहे श्री गोयल ने कहा कि दिल्ली में अनधिकृत कालोनियों को पास किया जा रहा है और संसद ने इस संबंध में मंजूरी भी दे दी है। कालोनियों को नियमित करने के लिए सरकार की तरफ से 29 अक्टूबर को जारी अधिसूचना में नियमितीकरण में सात ए धारा लगाई गई है जिसकी वजह से बड़ी संख्या में कालोनियां नियमित नहीं सकेंगी।

उन्होंने कहा कि धारा सात ए की वजह से ऐसी कालोनियां जिनके ऊपर से हाईटेंशन तार गुजर रही हैं अथवा ऐसी बस्तियां जो नदी के किनारे बसी हैं, नियमित नहीं हो सकेंगी। कुल अनियमित कालोनियों में यह करीब 40 प्रतिशत हैं। इन कालोनियों के नियमित नहीं होने से यहां तोड़-फोड़ की तलवार हमेशा लटकी रहेगी और यहां के लोगों को मालिकाना हक भी नहीं मिल पायेगा।

केंद्र सरकार के कच्ची कालोनियों के निवासियों को मालिकाना हक देने को हास्यास्पद बताते हुए उन्होंने कहा कि यहां रहने वालों ने जमीन सीधे जमींदारों से खरीदी है तो उनका मालिकाना हक भी है तो फिर सरकार किस आधार पर मालिकाना हक देने की बात कर रही है।

श्री गोयल ने अनधिकृत कालोनियों को नियमित करने के लिए जारी अधिसूचना में से धारा सात ए को अविलंब हटाने की मांग करते हुए कहा कि नियमितीकरण पर मालिकाना हक के लिए इन बस्तियों में रहने वाले लोगों से कोई शुल्क नहीं वसूला जाए। उन्होंने निगम के सभी दलों से आग्रह किया कि वह दलगत राजनीति से ऊपर उठकर इन कालोनियों में रहने वाले लाखों लोगों के हित में धारा सात ए और शुल्क नहीं वसूले जाने का प्रस्ताव पारित कर तुरंत केंद्र सरकार को मंजूरी के लिए भेजें और इसके लिए दबाव डालें।

मिश्रा.श्रवण

वार्ता

More News
महिला अत्याचार रोकने में विफल रही भाजपा सरकार : कांग्रेस

महिला अत्याचार रोकने में विफल रही भाजपा सरकार : कांग्रेस

28 Mar 2024 | 3:09 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) कांग्रेस ने कहा है कि मोदी सरकार में महिलाओं पर अत्याचार बढ़े हैं और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) महिला अपराधों को रोकने में विफल साबित हुई है।

see more..
केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद से हटाने की याचिका खारिज

केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद से हटाने की याचिका खारिज

28 Mar 2024 | 3:05 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) दिल्ली उच्च न्यायालय ने शराब नीति 2021-2022 में कथित घोटाले से संबंधित धनशोधन के एक मामले में फंसे आम आदमी पार्टी(आप) के नेता अरविंद केजरीवाल को मुख्यमंत्री के पद से हटाने के लिए निर्देश ने की मांग वाली याचिका गुरुवार को खारिज कर दी।

see more..
भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए नियुक्त किये चुनाव प्रभारी

भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए नियुक्त किये चुनाव प्रभारी

28 Mar 2024 | 10:05 AM

नयी दिल्ली़, 27 मार्च(वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुये विभिन्न राज्यों के प्रदेश चुनाव प्रभारियों और सहप्रभारियों की नियुक्ति की है।

see more..
image