Thursday, Apr 18 2024 | Time 16:54 Hrs(IST)
image
दुनिया


यूक्रेन में भारतीयों की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता : भारत

यूक्रेन में भारतीयों की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता : भारत

न्यूयॉर्क 22 फरवरी (वार्ता) भारत ने कहा है कि यूक्रेन-रूस सीमा पर तनाव बढ़ने से क्षेत्र की सुरक्षा और शांति भंग होने की संभावना है इसलिए यूक्रेन में 20 हजार से अधिक भारतीय नागरिकों की सुरक्षा उसकी सर्वोच्च प्राथमिकता है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की सोमवार को आयोजित बैठक में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने भारतीय नागरिकों की सुरक्षा जोर दिया और कहा , “ अपने नागरिकों की भलाई हमारी प्राथमिकता है।” उन्होंने कहा कि 20 हजार से अधिक भारतीय नागरिक और छात्र यूक्रेन के विभिन्न हिस्सों और सीमावर्ती क्षेत्रों में रहते हैं और अध्ययन करते हैं।

श्री तिरुमूर्ति ने कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच सीमा पर तनाव बढ़ने से क्षेत्र की शांति और सुरक्षा को कमजोर पड़ सकती है। उन्होंने कहा , “ हम सभी पक्षों से संयम का आह्वान करते हैं। सभी देशों के वैध सुरक्षा हितों तथा दीर्घकालिक शांति और स्थिरता के मद्देनजर तनाव को कम करना तात्कालिक प्राथिमकता है।”

उन्होंने जोर दिया कि तनाव को बढ़ने से रोकने के लिए रचनात्मक कूटनीति अपेक्षित है। मौजूदा संकट को हल करने के लिए मौजूदा मुद्दे को हल करने के लिए राजनयिक स्तर की वार्ता पर बल देते हुए उन्होंने कहा , “ हमें मिन्स्क समझौते के प्रावधानों के क्रियान्वयन को सहज और सुविधाजनक बनाने के लिए प्रयास करने की जरुरत है।”

टंडन

वार्ता

More News
दक्षिण चीन सागर में शांति के लिए  आसियान देशों के साथ काम करेगा चीन

दक्षिण चीन सागर में शांति के लिए आसियान देशों के साथ काम करेगा चीन

18 Apr 2024 | 2:45 PM

जकार्ता, 18 अप्रैल (वार्ता) चीन, दक्षिण चीन सागर में पार्टियों के आचरण पर घोषणा को पूरी तरह और प्रभावी ढंग से लागू करने और संहिता की बातचीत में तेजी लाने के लिए दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र संघ (आसियान) के अन्य देशों के साथ काम करने के लिए तैयार है।

see more..
image