Wednesday, Aug 5 2020 | Time 01:01 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • दुष्कर्म पीड़िता की मददगार को तत्काल रिहा करने का आदेश
  • लेबनान की राजधानी बेरूत में भीषण विस्फोट, कई लोगों की मौत
  • सुशांत की मौत की सीबीआई जांच को लेकर दो और याचिकाएं
  • कश्मीर में आतंकवादी हमलों में भाजपा का एक पंच और दो पुलिसकर्मी घायल
खेल


तकनीक से ज्यादा जरूरी है आत्मविश्वास: गंभीर

तकनीक से ज्यादा जरूरी है आत्मविश्वास: गंभीर

पटना, 13 फ़रवरी (वार्ता) पूर्व टेस्ट क्रिकेटर और 2011 की विश्व विजेता टीम के सदस्य रहे गौतम गंभीर ने क्रिकेट खेलने के लिए तकनीक से ज्यादा आत्मविश्वास को जरूरी बताते हुए गुरूवार को कहा कि यदि किसी में क्रिकेट में प्रति सच्ची लगन है तो रास्ते निकल आते हैं।

देश में पहली बार क्रिकेट में फेलोशिप देने वाली कंपनी ‘फनगेज़’ की ओर से यहां आयोजित संवाददाता सम्मेलन में गंभीर ने कहा कि खेलने के लिए तकनीक ही सब कुछ नहीं है उससे भी जरुरी है लगन और आत्मविश्वास। यदि आपमें लगन है तो आप अपने लिए रास्ते निकाल लेंगे। फनगेज़ एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसके माध्यम से गरीब और वंचित बच्चे भी देश के लिए खेलने के अपने सपने को पूरा कर सकते हैं। ऐसे फोरम और फेलोशिप से जुड़ना नए खिलाडियों के लिए काफी सहायक साबित होगा।

पूर्व टेस्ट क्रिकेटर ने बिहार सरकार से राज्य में खेलों को बढ़ावा देने की अपील करते हुए कहा कि इससे प्रतिभावान खिलाडि़यों को मौका मिलेगा। क्रिकेट में लड़कियों की भागीदारी पर उन्होंने कहा कि लड़कियां जैसे अन्य क्षेत्र में कैरियर बना रही है, क्रिकेट टीम जिस तरह से परफॉर्म कर रही है।


इस मौके पर गंभीर के कोच संजय भारद्वाज ने कहा कि जो खिलाड़ी ईमानदारी के साथ लगातार मेहनत करते हैं उन्हें सफलता मिलती है वो लम्बे समय तक खेलते हैं। यह देश में पहली बार है जब क्रिकेट में फेलोशिप दी जा रही है जिसे पॉवर प्लेयर का नाम दिया गया है।

फनगेज़ के संस्थापक यशराज गुप्ता ने कहा कि यह देश में पहली बार है जब क्रिकेट में फेलोशिप दी जा रही है जिसे हम पॉवर प्लेयर कहते हैं। इसमें तीन चरण हैं। शुरूआती चरण में कोई कोच नहीं होता सिर्फ 5 उच्च स्तर के कैमरे होते हैं, जिसके माध्यम से खिलाडियों के द्वारा खेली गयी गेंदों की वीडियो रिकॉर्डिंग के आधार पर चयन किया जाता है। इसके बाद एडवांस ट्रायल और फिटनेस टेस्ट लिए जाते हैं।

गुप्ता ने बताया कि प्रशिक्षण शिविर 20 दिनों का होता है जिसमें सभी खिलाडियों को 40 ओवर के 5 मैच खेलने होते हैं। सर्वोत्तम 60 खिलाड़ियों को तीन सप्ताह का लीसेस्टरशायर काउंटी क्रिकेट क्लब, इंग्लैंड में प्रशिक्षण और 120 खिलाडियों को पांच वर्षों का प्रशिक्षण सहयोग मिलेगा। पहले चरण में इस योजना के तहत 33 खिलाडियों को चुना गया था और 15 खिलाड़ियों को लीसेस्टरशायर काउंटी क्रिकेट क्लब, इंग्लैंड में तीन हफ्ते क्रिकेट के गुर सीखने का मौका भी मिला।

सतीश राज

वार्ता

 

More News
आईपीएल के टाइटल प्रायोजक से इस साल हटी चीनी मोबाइल कंपनी वीवो

आईपीएल के टाइटल प्रायोजक से इस साल हटी चीनी मोबाइल कंपनी वीवो

04 Aug 2020 | 11:36 PM

नयी दिल्ली, 04 अगस्त (वार्ता) भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव का असर अब खेलों पर दिखाई देने लगा है और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टाइटल प्रायोजक चीन की मोबाइल कंपनी वीवो भारत में उठे कड़े विरोध स्वर के बाद आईपीएल के 2020 सत्र में टाइटल प्रायोजन से हट गयी है।

see more..
मोर्गन के शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर

मोर्गन के शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर

04 Aug 2020 | 11:14 PM

साउथम्पटन, 04 अगस्त (वार्ता) कप्तान इयोन मोर्गन (106) के शानदार शतक और टॉम बेंटन (58) तथा डेविड विली (51) के अर्धशतकों से इंग्लैंड ने आयरलैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम वनडे में मंगलवार को 49.5 ओवर में 328 रन का विशाल स्कोर बना लिया। इंग्लैंड इस सीरीज में 2-0 से आगे है।

see more..
मिजोरम में थेनजोल गोल्‍फ रिसॉर्ट परियोजना का उद्घाटन

मिजोरम में थेनजोल गोल्‍फ रिसॉर्ट परियोजना का उद्घाटन

04 Aug 2020 | 10:34 PM

नयी दिल्ली ,04 अगस्त (वार्ता) केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने पर्यटन मंत्रालय की स्वदेश दर्शन योजना के तहत मिजोरम की ‘थेनजोल गोल्‍फ रिसॉर्ट’ का उद्घाटन किया जिससे देश में गोल्फ पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

see more..
लॉकडाउन के बाद जल्द शिविर आयोजित करना सही रहेगा: रैना

लॉकडाउन के बाद जल्द शिविर आयोजित करना सही रहेगा: रैना

04 Aug 2020 | 10:20 PM

नयी दिल्ली, 04 अगस्त (वार्ता) चेन्नई सुपरकिंग्स के स्टार ऑलराउंडर सुरेश रैना का मानना है कि कोरोना वायरस में लॉकडाउन के कारण चार-पांच महीने घर रहने के बाद जल्द शिविर आयोजित करना सही रहेगा।

see more..
इंडियन रेसिंग चैम्पियनशिप के राउंड-2 में पुणे के इब्राहिम का जलवा

इंडियन रेसिंग चैम्पियनशिप के राउंड-2 में पुणे के इब्राहिम का जलवा

04 Aug 2020 | 10:06 PM

मुम्बई, 04 अगस्त (वार्ता) पुणे के मोहम्मद इब्राहिम ने मुम्बई फाल्कंस इंडियन रेसिंग चैम्पियनशिप के दूसरे राउंड में अपना जलवा दिखाते हुए चेन्नई के अमित कुट्टी को दोयम साबित किया और अपने क्लास की दोनों प्रो रेस जीत लीं। इस चैंपियनशिप का आयोजन फाक्सवैगन मोटरस्पोर्ट इंडिया के सहयोग से हो रहा है।

see more..
image