Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:54 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


टिड्डी प्रभाविताें को मुआवजा देने के लिए रिपोर्ट शीघ्र भिजवाये-कटारिया

टिड्डी प्रभाविताें को मुआवजा देने के लिए रिपोर्ट शीघ्र भिजवाये-कटारिया

जयपुर 29 जनवरी (वार्ता) राजस्थान के कृषि मंत्री लालचंद कटारिय ने राज्य में टिड्डी से प्रभावितों को मुआवजा देने के लिए मिड सीजन एडवर्सिटी रिपोर्ट शीघ्र भिजवाने के निर्देश दिये है।

श्री कटारिया ने आज यहां कृषि भवन में विभाग के अधिकारियो के साथ विभागीय योजनाओं की समीक्षा के दौरान टिड्डी प्रभावित क्षेत्रो में टिड्डी नियंत्रण, राजस्व विभाग के सर्वे, इंश्योरेंस की स्थिति की समीक्षा कर अवगत कराने के निर्देश दिये। उन्होंने मिड सीजन एडवर्सिटी की रिपोर्ट शीघ्र भिजवाने के निर्देश दिए, ताकि प्रभावित काश्तकारों को समुचित बीमा मुआवजा दिलवाया जा सके।

उन्होंने अगले सीजन में टिड्डी नियंत्रण के लिए विस्तृत कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए, जिसमें ट्रेक्टर-स्प्रेयर के अलावा ड्रोन या अन्य जरूरी संसाधन शामिल करना सुनिश्चित करें। इस कार्ययोजना के अनुसार ही कंटीजेंसी योजना बनाकर कार्य किया जाएगा। इस दौरान अधिकारियों ने बताया कि पिछले दो दिन से स्थिति नियंत्रण में है।

श्री कटारिया ने अधिकारियों को ओलावृष्टि जैसी प्राकृतिक आपदा से फसल नुकसान होने पर तुरन्त मुख्यालय को रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसानों को ओलावृष्टि से नुकसान के बीमा मुआवजा के लिए व्यक्तिगत प्रार्थना पत्र देकर सूचना देनी होती है।

बैठक में कृषि एवं सहकारिता विभाग के प्रमुख शासन सचिव नरेशपाल गंगवार ने प्रदेश में जैविक खेती को प्रोत्साहित करने के लिए ऎसी खेती करने वाले सभी काश्तकारों का पीजीएस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि इस पोर्टल पर रजिस्ट्रड होने वाले काश्तकारों के प्रोडक्ट को राजफैड पैकेजिंग-ब्रांडिंग कर बड़े शहरों में विपणन करवाया जायेगा। जिससे किसानों को 25 से 50 फीसदी अधिक मूल्य मिल सकेगा।

रामसिंह

वार्ता

More News
द्वितीय चरण वाले लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक कार्मिक कर चुके हैं मतदान

द्वितीय चरण वाले लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक कार्मिक कर चुके हैं मतदान

25 Apr 2024 | 11:22 AM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में द्वितीय चरण वाले 13 लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक चुनाव ड्यूटी में लगे कार्मिक फेसिलिटेशन सेंटर्स पर अपने मताधिकार का उपयोग कर चुके हैं।

see more..
image