Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:29 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


निर्धन की सेवा भगवान की सेवा करने के समान: आर्य

निर्धन की सेवा भगवान की सेवा करने के समान: आर्य

यमुनानगर, 07 दिसम्बर(वार्ता) हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने कहा है कि गरीबों की सेवा करना भगवान की सेवा करने के समान है तथा लोगों को परोपकारी कार्यों में अपना योगदान देना चाहिये।

श्री आर्य ने आज यहां बाल छप्पर गांव में गुरू तेग बहादुर गुरूद्वारा गोबिंदपुरा चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा एक जरूरतमंद महिला के लिए निर्मित मकान के उदघाटन अवसर पर अपने सम्बोधन में यह बात कही। उन्होंने कहा कि नर सेवा ही नारायण सेवा है। उन्होंने कहा कि गुरबाणी में भी संतों ने सेवा के महत्व पर प्रकाश डाला है। गुरबाणी में वर्णन है कि जरूरतमंद की सेवा भगवान की सेवा है। गुरू रविदास जी महाराज मानव जाति के सच्चे पथ प्रवर्तक थे। उन्होंने कहा था “मैं ऐसा राज्य चाहता हूँ जिस राज्य में कोई भी व्यक्ति भूखा न सोए, सभी को अन्न मिले और समस्त मानवता बराबर हो इसमें कोई छोटा-बड़ा नहीं होना चाहिए।

राज्यपाल ने कहा कि संविधान में भी समानता का वर्णन है। उन्होंने कहा कि भीमराव अम्बेडकर ने भी समाज में समानता लाने के लिए भरकस प्रयत्न किए। उन्होंने कहा कि बिना समानता के कोई भी समाज उन्नत नहीं हो सकता। उन्होंने मकान के निर्माण के लिये गुरूद्वारा के संत बाबा जसदीप सिंह की सराहना की मकान की मालिक बनीं सुरजीत कौर को भी मुबारकबाद दी। उन्होंने इस मौके पर ट्रस्ट में सहयोग करने वाले लोगों को भी स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। ट्रस्ट की ओर से बाबा जसदीप सिंह ने राज्यपाल सहित आए हुए सभी अतिथियों को सरोपा भेंट कर सम्मानित किया।

इस अवसर पर राज्य के शिक्षामंत्री कंवर पाल गुर्जर भी मौजूद थे। उन्होंने अपने ऐच्छिक कोष से ट्रस्ट को पांच लाख रूपये का अनुदान देने की भी घोषणा की।

रमेश1905वार्ता

image