Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:23 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश के कई शहरों में तीव्र शीतलहर, तीन लोगों की मौत

मध्यप्रदेश के कई शहरों में तीव्र शीतलहर, तीन लोगों की मौत

भोपाल, 30 दिसंबर (वार्ता) समूचा मध्यप्रदेश कहीं तीव्र शीतलहर और कहीं शीतलहर से कांप रहा है तथा कड़ाके की ठंड के कारण प्रदेश में पिछले दो दिन में तीन लोगों की मौत हो चुकी है।

इसमें भिंड, शिवपुरी और हरदा में एक-एक व्यक्ति की मौत ठंड के कारण हुई है।

ठंड से सबसे खराब हालत ग्वालियर की है, जहां आज पारा सामान्य से लगभग 15 डिग्री नीचे गिर गया। यहां अधिकतम तापमान 8़ 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है जो सामान्य से 14़ 7 डिग्री कम है। जबकि न्यूनतम 2़ 2 अंकित हुआ है। यह सामान्य से 4़ 9 डिग्री कम है। यहां दिन भर कोहरा छाया रहा। ग्वालियर तीव्र शीतलहर की चपेट में है।

ग्वालियर एवं दतिया में सबसे कम न्यूनतम तापमान 2़ 2 डिग्री रिकार्ड हुआ है।

मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिक पी के साहा ने “यूनीवार्ता’ को बताया कि प्रदेश में 18 शहरों में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री और इससे कम रहा है।

मौसम वैज्ञानिक एच एस पांडेय ने बताया कि ग्वालियर एवं चंबल संभाग के जिले जिसमें दतिया, मुरैना, भिंड, श्योपुर तथा पूर्वी मध्यप्रदेश के खजुराहो, नौगांव, सीधी, रीवा एवं दमोह भी तीव्र शीतलहर की चपेट में है। राजगढ़ में शीतलहर चल रही है। इन क्षेत्रों में कोहरा भी छाया रहा।

इन क्षेत्रों में अगले 24 घंटों के दौरान भी लगभग ऐसा ही मौसम का प्रकोप रहने की आशंका है।

श्री पांडेय के अनुसार कल रात्रि से पश्चिमी विक्षोभ का भी असर शुरु होने के आसार है। इससे एक और 2 जनवरी को राजधानी भोपाल सहित प्रदेश में कई स्थानों पर हल्की वर्षा या बूंदाबांदी हो सकती है।

भोपाल में आज अधिकतम तापमान कल की तुलना में 0़ 4 डिग्री बढ़कर 22़ 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। यह सामान्य से 2़ 8 डिग्री कम है। जबकि न्यूनतम 7 डिग्री अंकित हुआ। यह सामान्य से चार डिग्री कम है।

भोपाल सहित प्रदेश के कई स्थानों पर कल हल्के बादल रह सकते है। यहां 12 से 15 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से उत्तरी एवं उत्तरपूर्वी हवाएं चल रही है।

व्यास नाग

वार्ता

More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image