Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:56 Hrs(IST)
image
दुनिया


न्यूजीलैंड में भूकंप के तीव्र झटके महसूस किये गये

न्यूजीलैंड में भूकंप के तीव्र झटके महसूस किये गये

वेलिंगटन 09 जून (वार्ता) न्यूजीलैंड के अल्पाइन फॉल्ट के पास दक्षिण द्वीप मिलफोर्ड साउंड से 40 किमी उत्तर पूर्व में रविवार तड़के स्थानीय समय तीन बजकर 24 मिनट पर भूकंप के तीव्र झटके महसूस किये गये। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.5 मापी गयी।

अभी तक भूकंप से किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं और न ही सुनामी आने की कोई पुष्टि मिली है।

न्यूजीलैंड के जियोनेट ने ट्विटर पर कहा, “इस भूकंप को क्वीन्सटाउन और वनाका क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर महसूस किया गया था। जिसमें 600 से अधिक रिपोर्टें प्रस्तुत की गई थीं। हमारे सिस्मोलॉजिस्ट इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि यह भूकंप अल्पाइन फॉल्ट पर हुआ है।”

भूकंप के जियोनेट ने कहा, “इस बदलती प्रणाली में बड़ी घटनाओं की क्षमता है और हम यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि आप हर समय एक बड़े भूकंप के लिए तैयार रहें।”

मिलफोर्ड साउंड और मार्लबोरो के बीच दक्षिण द्वीप के पश्चिमी भाग में लगभग 500 किमी दूर स्थित अल्पाइन फॉल्ट न्यूजीलैंड के लिए सबसे बड़ा प्राकृतिक खतरा बन गया है।

पिछले साल, ब्रिटेन के डरहम विश्वविद्यालय से टॉम रॉबिन्सन के नेतृत्व में वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी थी कि अल्पाइन फॉल्ट में रिक्टर पैमान पर आठ से अधिक तीव्रता का भूकंप आ सकता है जिससे दक्षिण द्वीप के राजमार्ग 120 से अधिक स्थानों पर अवरुद्ध हो सकते हैं और 10,000 लोगों का संपर्क खत्म हो सकते हैं।

संजय, उप्रेती

वार्ता

image