Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:54 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मकर संक्रांति पर बारिश का साया

मकर संक्रांति पर बारिश का साया

लखनऊ 14 जनवरी (वार्ता) मकर संक्रांति के पावन पर्व पर उत्तर प्रदेश के पवित्र सरोवरों में स्नान ध्यान कर पुण्य लाभ अर्जित करने वालों की डगर में वर्षा की ठंडी बूंदें व्यवधान डाल सकती हैै।

सूर्य के मकर राशि मे प्रवेश करने का पर्व मकर संक्रांति बुधवार को पूरे देश में धूमधाम से मनाया जायेगा। इस पर्व में श्रद्धालु पवित्र सरोवरों में स्नान करने के साथ दान पुण्य करते हैं। अकेले प्रयागराज में इस मौके पर 80 लाख के करीब स्नानार्थियों के आने की संभावना है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में अगले 24 घंटों में गरज चमक के साथ वर्षा होने का अनुमान है वहीं अगले 48 घंटों में पूरब के साथ पश्चिम अंचलों में भी बारिश ठंड के तेवर तल्ख कर सकती है। राज्य में मंगलवार को इक्का दुक्का क्षेत्राें में बूंदाबांदी हुयी जबकि अधिकतर क्षेत्रों में चटक धूप ने लोगों को ठंड से राहत प्रदान की।

विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के चलते अगले तीन से चार दिनो तक रूक रूक कर बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है। इस अवधि में हालांकि तापमान में विशेष रद्दोबदल होने का अनुमान नहीं है।

लखनऊ स्थित मौसम आंचलिक केन्द्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि अगले 24 घंटो के दौरान लखनऊ, कानपुर, उन्नाव, और बहराइच समेत अन्य क्षेत्रों में आसमान में बादल छाये रहेंगे और इस दौरान पूर्वी प्रदेश के कई इलाकों में वर्षा का अनुमान है।

इस दौरान प्रयागराज, गोरखपुर और वाराणसी में कोहरा छाये रहने से सडक,रेल और हवाई यातायात प्रभावित होने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार अगले चार दिनो में राज्य के अधिकतर इलाको में आमतौर पर अधिकतम तापमान 16 से 19 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार है जबकि न्यूनतम तापमान आठ डिग्री अथवा उसके नीचे भी जाने का अनुमान है।

प्रदीप

वार्ता

image