Monday, Apr 15 2024 | Time 16:23 Hrs(IST)
image
भारत


शाह ने चरण सिंह, नरसिंह राव, स्वामिनाथन को ‘भारत-रत्न’ पर खुशी जतायी

शाह ने चरण सिंह, नरसिंह राव, स्वामिनाथन को ‘भारत-रत्न’ पर खुशी जतायी

नयी दिल्ली, 09 फरवरी (वार्ता) केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह और पी वी नरसिम्हा राव तथा कृषि वैज्ञानिक डॉ एम एस स्वामिनाथन को ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किये जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की है।

श्री शाह ने तीनों विभूतियों को मरणोपरांत देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजे जाने

की घोषणा पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर अलग-अलग पोस्ट में इसके लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति आभार जताया।

उन्होंने कहा, “आजीवन किसानों के लिये समर्पित चौधरी साहब (चरण सिंह) ने किसान कल्याण के लिये अनेक कार्य किये। चौधरी साहब जीवनपर्यंत लोकतांत्रिक मूल्यों के संरक्षण के प्रति समर्पित रहे और उन्होंने आपातकाल का डटकर मुकाबला किया। उन्होंने अपने निर्णयों से पूरे देश को यह बताया कि किसान का बेटा देश के भरण-पोषण से लेकर नीतिगत निर्णय भी ले सकता है।”

उन्होंने लिखा, ‘ चौधरी साहब के सम्मान के माध्यम से देश के करोड़ों किसानों और मेहनतकश लोगों को सम्मानित करने के लिये मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का आभार

व्यक्त करता हूँ।”

श्री शाह ने कहा , “ पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव जी को भारत रत्न मिलना एक महान नेता

को सच्ची श्रद्धांजलि है जिन्होंने हमारे देश के इतिहास को प्रतीकात्मक विज़न, बुद्धिमत्ता

और राजनीति से आकार देने का काम किया। हमारी अर्थव्यवस्था को सबसे अस्थिरता के समय से समावेशी प्रगति के युग में सुरक्षित ले जाने में पीवी नरसिम्हा राव जी के योगदान

को हमेशा याद किया जायेगा। ”

श्री शाह ने अलग पोस्ट में कहा, “ डॉ एम एस स्वामीनाथन जी को भारत रत्न से सम्मानित करना उन महान आत्माओं के प्रति हमारे देश की गहरी कृतज्ञता का प्रमाण है, जिन्होंने इसकी प्रगति की नींव रखी। हमारा इतिहास स्वामीनाथन जी को एक दुर्लभ प्रतिभा के रूप में याद करता है, जिनकी वैज्ञानिक क्षमता ने हमारे देश को खाद्य संकट के युग से खाद्य सुरक्षा की ओर ले जाने का कठिन कार्य पूरा किया। ”

श्री शाह ने कहा, “ एक उत्कृष्ट शिक्षाविद, महान स्वामीनाथन जी की खोजों ने न केवल अभूतपूर्व शोध कार्यों को जन्म दिया, बल्कि विरासत को जारी रखने के लिये कई प्रतिभाशाली दिमागों को भी आकार दिया।”

उन्होंने महान वैज्ञानिक डाॅ स्वामिनाथन को भारत रत्न दिये जाने को ऐतिहासिक निर्णय बताया और इसके लिये प्रधानमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया।

मनोहर.श्रवण

वार्ता

More News
खजुराहो लोस सीट पर ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लाक का समर्थन करेगा इंडिया समूह

खजुराहो लोस सीट पर ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लाक का समर्थन करेगा इंडिया समूह

15 Apr 2024 | 4:07 PM

नयी दिल्ली 15 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने कहा है कि मध्यप्रदेश में खजुराहो लोकसभा सीट पर ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लाक के प्रत्याशी आर बी प्रजापति इंडिया समूह के उम्मीदवार होंगे।

see more..
सेना प्रमुख उज्बेकिस्तान की चार दिन की यात्रा पर

सेना प्रमुख उज्बेकिस्तान की चार दिन की यात्रा पर

15 Apr 2024 | 4:01 PM

नयी दिल्ली 15 अप्रैल (वार्ता) सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे सोमवार को उज्बेकिस्तान की चार दिन की यात्रा पर रवाना हो गए। रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि जनरल पांडे की 15 से 18 अप्रैल तक की चार दिन की यात्रा भारत और उज्बेकिस्तान के बीच रक्षा सहयोग को मजबूत करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।

see more..
चुनाव में धन, प्रलोभन के विरुद्ध चौकसी, रिकार्ड 4650 करोड़ की जब्ती

चुनाव में धन, प्रलोभन के विरुद्ध चौकसी, रिकार्ड 4650 करोड़ की जब्ती

15 Apr 2024 | 3:57 PM

नयी दिल्ली, 15 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा और चार विधान सभा चुनावों को धन और प्रलोभन से मुक्त रखने के लिए चुनाव आयोग की चौकसी के साथ देश भर में पुलिस और अन्य प्रवर्तन एजेंसियों ने अब तक कुल 4650 करोड़ रुपये की नकदी, शराब, मादक वस्तुएं और अन्य सामान जब्त किए हैं।

see more..
image