Monday, Jul 15 2024 | Time 11:13 Hrs(IST)
image
भारत


अनुच्छेद 370 और सीएए जैसे कड़े फैसलों के लिए जाने जाते हैं शाह

अनुच्छेद 370 और सीएए जैसे कड़े फैसलों के लिए जाने जाते हैं शाह

नयी दिल्ली 09 जून (वार्ता) मोदी सरकार में लगातार दूसरी बार केबिनेट मंत्री बने अमित शाह को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और देश में नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) जैसे कड़े फैसलों को लागू करने के लिए जाना जाता है।

जम्मू-कश्मीर राज्य को दो केन्द्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख में बांटने का निर्णय भी उनके गृह मंत्री रहते हुए ही लिया गया। देश मेंं अंग्रेजों के समय से चली आ रही अपराधिक न्याय प्रणाली को बदल कर इसकी जगह भारतीय मूल्यों तथा अवधारणाओं पर आधारित आपराधिक न्याय प्रणाली भी श्री शाह के गृह मंत्री रहते हुए ही लायी गयी है।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह ने रविवार को केबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। हालांकि अभी मंत्रियों के विभागों का बंटवारा नहीं किया गया है, लेकिन श्री शाह को पिछली बार की तरह एक बार फिर गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी दिये जाने की चर्चा है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सबसे विश्वस्त मंत्रियों में गिने जाने वाले श्री शाह ने वर्ष 2014 के चुनाव में उत्तर प्रदेश के प्रभारी के रूप में पार्टी को मिली जोरदार जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इन चुनावों में पार्टी ने उत्तर प्रदेश की 80 में से 71 सीटें जीती थी। वर्ष 2019 के चुनाव में भी पार्टी ने उत्तर प्रदेश में 62 सीट जीतकर अपना लोहा मनवाया था।

श्री शाह भाजपा की परंपरागत सीट गांधीनगर से सात लाख से भी अधिक वोटों से जीतकर लोकसभा में पहुंचे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी के साथ उनकी जोड़ी काफी पुरानी है। जब श्री मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे उस समय भी श्री शाह ने गुजरात के गृह मंत्री का दायित्व निभाया था।

श्री शाह ने 2019 में सरकार में शामिल होने से पहले पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद संभालते हुए पार्टी को एकजुट करने तथा उसका विस्तार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

संजीव, उप्रेती

वार्ता

More News
केजरीवाल के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रही भाजपा:आप

केजरीवाल के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रही भाजपा:आप

14 Jul 2024 | 10:40 PM

नयी दिल्ली 14 जुलाई (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जेल में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य को पूरी तरह क्षति पहुँचाने का षड्यंत्र कर रही है।

see more..
मोदी के एक्स पर रिकॉर्ड 10 करोड़ फॉलोअर्स हुए

मोदी के एक्स पर रिकॉर्ड 10 करोड़ फॉलोअर्स हुए

14 Jul 2024 | 10:12 PM

नयी दिल्ली 14 जुलाई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सोशल मीडिया पर देश और दुनिया में लोकप्रियता निरंतर बढ रही है और सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर उनके फॉलोअर्स की संख्या 100 मिलियन यानी दस करोड़ हो गयी है जिससे वह दुनिया में ऐसी हस्ती के रूप में उभरे हैं जिसके सबसे अधिक फॉलोअर्स हैं।

see more..
मुस्लिम बोर्ड गुजारा भत्ते पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का करेगा विरोध

मुस्लिम बोर्ड गुजारा भत्ते पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का करेगा विरोध

14 Jul 2024 | 7:12 PM

नयी दिल्ली 14 जुलाई (वार्ता) ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (एआईएमपीएलबी) ने रविवार को अपने अध्यक्ष को तलाकशुदा मुस्लिम महिलाओं के अनिवार्य भरण-पोषण पर उच्चतम न्यायालय के फैसले को वापस लेने के उपाय शुरू करने के लिए अधिकृत किया।

see more..
जयशंकर व सांगियाम्पोंगसा ने मजबूत द्विपक्षीय संबंधों की इच्छा दोहराई

जयशंकर व सांगियाम्पोंगसा ने मजबूत द्विपक्षीय संबंधों की इच्छा दोहराई

14 Jul 2024 | 4:41 PM

नयी दिल्ली, 14 जुलाई (वार्ता) थाईलैंड के विदेश मंत्री मारिस सांगियाम्पोंगसा ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ बातचीत के दौरान दोनों पक्षों ने अपने प्रधानमंत्रियों के दृष्टिकोण के अनुरूप भारत-थाईलैंड में द्विपक्षी संबंधों की इच्छा दोहराई है।

see more..
image