Friday, Apr 19 2024 | Time 06:52 Hrs(IST)
image
राज्य


शाह ने कहा,‘ हम पाकिस्तान के बजाय कश्मीर घाटी के लोगों से बात करेंगे’

शाह ने कहा,‘ हम पाकिस्तान  के बजाय कश्मीर घाटी के लोगों से बात करेंगे’

श्रीनगर, 25 अक्टूबर (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर में सीमा पार से दखल और उससे सहानुभूति रखने वाले लोगों के खिलाफ सख्त रुख अपनाते हुए सोमवार को कहा कि सरकार पाकिस्तान के बजाय घाटी के लोगों से बात करेगी और उनकी समस्याओं को सुनेगी।

श्री शाह ने जम्मू-कश्मीर के विकास के लिये मोदी सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा कि कश्मीर में अमन चैन में खलल डालने वालों से सख्ती से निपटा जायेगा। उन्होंने कहा कि इस केंद्र शासित क्षेत्र के वर्तमान शासन ने भ्रष्टाचार खत्म करने के लिये प्रशासन में बदलाव किए हैं और आज लोगों को किसान सम्मान और गरीबों को पेंशन जैसी योजनाओं का पैसा सीधा उनके खाते में पहुंच रहा है। श्री शाह तीन दिन की जम्मू-कश्मीर यात्रा के आखिरी दिन श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर प्रेक्षागार में सरपंचों की सभा को संबोधित कर रहे थे।

गृह मंत्री ने कहा, “ मैं कश्मीर के लोगों से बात करने आया हूं। मैं यहां के युवाओं के साथ दोस्ती चाहता हूं।”

उन्होंने कहा कि घाटी के लोगों को गुमराह किया जाता है। हमारी सरकार का प्रयास है कि कश्मीर का विकास देश के अन्य हिस्सों से अधिक हो। मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर में लोकतंत्र को गांव-गांव तक पहुंचाया है। पंचायत के चुनाव में भारी संख्या में लोगों ने भाग लिया है।

उन्हाेंने कहा,“70 साल तक यहां लोकतंत्र को बाधित किया गया है, अब पहली बार यहां लोगों को संविधान का पूरा लाभ मिल रहा है। 'पहाड़ी भाइयों' को पहली बार आरक्षण का लाभ प्राप्त हुआ है।”

उन्होंने घाटी के लोगों से गुमराह न होने और पत्थरबाजी का दौर फिर न आने देने की अपील की।

श्री शाह ने कहा, “ फारुक (अब्दुल्ला) साहब पाकिस्तान से बात करने की सलाह देते हैं। मैं घाटी के लोगों से बात करूंगा।”

उन्होंने कहा, “वे कहते हैं कि पाकिस्तान से बात करो, हुर्रियत से बात करो और ऐसा करके उन्होंने जम्मू-कश्मीर में पर्यटन को खत्म कर दिया। गृह मंत्री ने सवाल किया कि इस तरह की बातें करने वालों का उद्देश्य क्या है?”

उन्होंने सभा में अपनी सुरक्षा के लिए बनाए गए बुलेट प्रूफ घेरे को हटवा दिया था और उन्होंने कहा, “ मैं आप लोगों के बीच में बिना बुलेटप्रूफ कवर के आया हूं। मैं घाटी के युवाओं से दोस्ती चाहता हूं।”

गृह मंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में हर घर में बिजली और पानी पहुंचाने का लक्ष्य पूरा किया जाएगा।

उन्होंने श्रीनगर में सरपंचों की सभा में कहा,“ घाटी में भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिये प्रशासन में बदलाव किये गये हैं। कश्मीर की जनता को गुमराह करने की कोशिशें की जाती हैं। ”

श्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार का प्रयास है कि जम्मू-कश्मीर में देश के अन्य क्षेत्रों से भी अधिक विकास हो। 2022 तक जम्मू-कश्मीर में नल से पानी की सुविधा उपलब्ध करा दी जायेगी। उन्होंने कहा कि घर-घर शौचालय, गैस सिलेंडर, नल का पानी और बिजली पहुंचाने का काम जम्मू-कश्मीर में तेजी से चल रहा है।

उन्होंने कहा कि पहले यहां सत्ताधारी लोग साल में छह-छह महीने लंदन में गुजारते थे। पर अब ऐसा नहीं है। उनका इशारा पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला की ओर था। उन्होंने इसी संदर्भ में कहा कि कल करवाचौथ के दिन भी मनोज भाई (मनोज सिन्हा) अपने काम में लगे हुये थे।

सरपंचों की इस सभा को जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने भी संबोधित किया।

मनोहर.श्रवण

वार्ता

More News
मदद मांगने वाले देशों की बजाय मदद करने वाला देश बना भारत: अनुराग ठाकुर

मदद मांगने वाले देशों की बजाय मदद करने वाला देश बना भारत: अनुराग ठाकुर

18 Apr 2024 | 11:17 PM

जामनगर, 18 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा एवं खेल मामलों के मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने गुरूवार को यहां कहा भारत मदद मांगने वाले देशों की बजाय मदद करने वाला देश बना है।

see more..
आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

18 Apr 2024 | 10:59 PM

बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद, 18 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्टार प्रचारक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के लिए मतदाताओं से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार मौका देने और उनके हाथ मजबूत करने की अपील की।

see more..
केंद्र लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करने वालों के साथ खड़ा :बुखारी

केंद्र लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करने वालों के साथ खड़ा :बुखारी

18 Apr 2024 | 10:52 PM

श्रीनगर, 18 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में अपनी पार्टी के अध्यक्ष अल्ताफ बुखारी ने गुरुवार को कहा कि केन्द्र सरकार उन लोगों के साथ खड़ी है जो जम्मू-कश्मीर के लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं।

see more..
image