Tuesday, Jun 18 2024 | Time 21:49 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


शाह आज कमलनाथ के गृह क्षेत्र छिंदवाड़ा में, आदिवासियों के बीच बढ़ाएंगे संपर्क

शाह आज कमलनाथ के गृह क्षेत्र छिंदवाड़ा में, आदिवासियों के बीच बढ़ाएंगे संपर्क

छिंदवाड़ा, 25 मार्च (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज कांग्रेस के कद्दावर नेता कमलनाथ के गृहक्षेत्र मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में भारतीय जनता पार्टी कार्यकर्ताओं का उत्साहवर्धन करने के साथ आदिवासियों के बीच संपर्क बढ़ाएंगे।

पार्टी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार श्री शाह दोपहर दो बज कर 10 मिनट पर छिंदवाडा की ग्राम पंचायत आंचलकुंड तहसील हर्रई पहुंचेंगे। तत्पश्चात आदिवासियों के धर्मगुरु आंचलकुंड दादा दरबार में पूजन अर्चन करेंगे। दोपहर तीन बज कर 10 मिनट पर वे एक जनसभा को संबोधित करेंगे। शाम साढ़े चार बजे भाजपा कार्यालय में आयोजित बैठक में शामिल होंगे। इसके बाद वे शाम साढ़े पांच बजे छिंदवाड़ा से नागपुर के लिए रवाना होंगे।

आगामी विधानसभा चुनाव के पहले छिंदवाड़ा भाजपा के लिए फोकस का केंद्र माना जा सकता है, क्योंकि यहां न केवल लोकसभा सीट, बल्कि यहां की सभी विधानसभा सीटें भी इस समय कांग्रेस के ही खाते में हैं। छिंदवाड़ा जिले में सात विधानसभा क्षेत्र हैं। इनमें से छिंदवाड़ा से श्री कमलनाथ स्वयं विधायक हैं। यहां की जुन्नारदेव, अमरवाड़ा, चौरई, सौंसर, परासिया और पांर्ढुना भी वर्तमान में कांग्रेस के ही कब्जे में है। आदिवासीबहुल इस क्षेत्र की तीन विधानसभा सीटें अनुसूचित जनजाति और एक सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। वहीं छिंदवाड़ा संसदीय सीट से श्री कमलनाथ के पुत्र नकुल नाथ सांसद हैं।

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ छिंदवाड़ा से नौ बार सांसद रह चुके हैं। वे यहां से पहली बार 1980 में सांसद चुने गए थे। वे वर्तमान में यहां से विधायक और उनके पुत्र नकुल नाथ सांसद है। छिंदवाड़ा मध्यप्रदेश की एकमात्र वह सीट है, जो 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के खाते में गई थी। श्री कमलनाथ एकमात्र 1997 के उपचुनाव में यहां से हारे हैं। उस समय उन्हें प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री सुंदरलाल पटवा ने चुनाव में शिकस्त दी थी।

गरिमा

वार्ता

image