Thursday, Apr 25 2024 | Time 02:25 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


देवरिया में अति कुपोषित बच्चे के माता पिता को शाही ने दिया दुधारू गाय

देवरिया में अति कुपोषित बच्चे के माता पिता को शाही ने दिया दुधारू गाय

देवरिया, 12 सितम्बर(वार्ता) उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने शनिवार को यहां राष्ट्रीय पोषण माह के कार्यक्रम के तहत अति कुपोषित बच्ची के माता पिता को एक दुधारू गाय को सौंपा।

उत्तर प्रदेश में देवरिया के पथरदेवा क्षेत्र के ग्राम पंचायत भेलीपट्टी में पोषण माह का आयोजन किया गया था। जिसमें कृषि मन्त्री श्री शाही ने ग्राम की अति कुपोषित बच्ची रोहिणी के माता - पिता को दुधारू गाय सौंपी, इसके साथ ही बाल विकास पुष्टाहार विभाग द्वारा पोषण डलिया व पुष्टाहार भी उपलब्ध कराया गया। बच्ची के माता मीना तथा पिता अखिलेश पासवान ने श्री शाही का आभार व्यक्ति किया।

इस अवसर पर श्री शाही ने आस-पास के झुग्गी झोपड़ियों के लाभार्थियों को अपने हाथों से पुष्टाहार वितरण कर पोषण के महत्व के बारे मे बताया और लाभार्थी अखिलेश के दरवाजे पर सहजन का पौधा रोपित कर पोषण वाटिका की स्थापना की। इस दौरान कृषि मंत्री ने कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं को 1-1 सहजन का पौधा लेकर इसके महत्व के बारे में बताया।

इस दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी कृष्ण कान्त राय ने बताया कि सात से 30 सितम्बर के बीच पोषण मिशन के तहत प्रत्येक दिन कोविड-19 प्रोटोकाल का अनुपालन करते हुए प्रत्येक ग्राम सभा में निर्धारित गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है जिसमें सैम/मैम बच्चों की पहचान, स्तनपान हेतु जागरूकता, पोषण वाटिका की स्थापना, गृह भ्रमण करके स्वच्छता व पोषण के महत्व को बताया जा रहा है।

जिलाधिकारी अमित किशोर के प्रयासों से पशुचिकित्सा विभाग द्वारा अधिक से अधिक बच्चों को निःशुल्क दुधारू गाय उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है। कार्यक्रम में मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डाक्टर विकास साठे ने बताया कि विभाग द्वारा प्रतिदिन 30 रूपये के दर से 30 दिनों के लिये प्रति माह 900 रूपये गाय के पालन पोषण के लिये लाभार्थी को दिये जायेंगे एवं इसके दूध से बच्चे के कुपोषण को दूर करने में भरपूर सहयोग मिलेगा।

सं भंडारी

वार्ता

More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image