Friday, Apr 19 2024 | Time 06:08 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


जीवन के हर फलसफे पर गीत लिखने में माहिर थे शैलेन्द्र

जीवन के हर फलसफे पर गीत लिखने में माहिर थे शैलेन्द्र

जन्मदिवस 30 अगस्त के अवसर पर

मुंबई 29 अगस्त (वार्ता)दो दशक से अधिक समय तक लगभग 170 फिल्मों में जिंदगी के हर फलसफे और जीवन के हर रंग पर गीत लिखने वाले शैलेन्द्र के गीतों में हर मनुष्य स्वंय को ऐसे समाहित सा महसूस करता है जैसे वह गीत उसी के लिए लिखा गया हो ।

अपने गीतों की रचना की प्रेरणा उन्हें मुंबई के जुहू बीच पर सुबह की सैर के दौरान मिलती थी । चाहे जीवन की कोई साधारण सी बात क्यों न हो वह अपने गीतों के जरिये जीवन के सभी पहलुओं को उजागर करते थे । पश्चिमी पंजाब के रावलपिन्डी शहर (अब पाकिस्तान में) 30 अगस्त 1923 को जन्मे शंकर दास केसरीलाल उर्फ शैलेन्द्र अपने भाइयों मे सबसे बडे थे। उनके बचपन में ही उनका परिवार रावलपिंडी छोडकर मथुरा चला आया जहां उनकी माता पार्वती देवी की मौत से उन्हें गहरा सदमा पहुंचा और उनका ईश्वर पर से सदा के लिये विश्वास उठ गया।

अपने परिवार की घिसी पिटी परंपरा को निभाते हुये शैलेन्द्र ने वर्ष 1947 में अपने कैरियर की शुरूआत मुंबई में रेलवे की नौकरी से की । उनका मानना था कि सरकारी नौकरी करने से उनका भविष्य सुरक्षित रहेगा । इस समय स्वतंत्रता संग्राम अपने चरम पर था औररेलवे की नौकरी उनके स्वभाव के अनुकूल नहीं थी । आफिस में अपने काम के समय भी वह अपना ज्यादातर समय कविता लिखने मे हीं बिताया करते थे जिसके कारण उनके अधिकारी उनसे नाराज रहते थे ।

इस बीच शैलेन्द्र देश की आजादी की लडाई से जुड गये और अपनी कविता के जरिये वह लोगों मे जागृति पैदा करने लगे । उन दिनों उनकी कविता ..जलता है पंजाब ..काफी सुर्खियों में आ गयी थी। शैलेन्द्र कई समारोह में यह कविता सुनाया करते थे ।

गीतकार के रूप में शैलेन्द्र ने अपना पहला गीत वर्ष 1949 में प्रदर्शित राजकपूर की फिल्म बरसात के लिये ..बरसात में तुमसे मिले हम सजन ..लिखा था । इसे संयोग हीं कहा जाये कि फिल्म बरसात से ही बतौर संगीतकार शंकर जयकिशन ने अपने कैरियर की शुरूआत की थी। इसके बाद शैलेन्द्र .राजकपूर के चहेते गीतकार बन गये । इसके बाद शैलेन्द्र और राजकपूर की जोडी ने कई फिल्में एक साथ की । इन फिल्मों में आवारा.आह .श्री 420.चोरी चोरी. अनाडी.जिस देश में गंगा बहती है. संगम . तीसरी कसम .एराउंड द वल्र्ड .दीवाना सपनों का सौदागर और मेरा नाम जोकर जैसी फिल्में शामिल है ।


          राजकपूर के साथ शैलेन्द्र की मुलाकात एक कवि सम्मेलन के दौरान हुयी थी। राजकपूर को शैलेन्द्र के गाने का अंदाज बहुत भाया और उन्हें उसमें भारतीय सिनेमा का एक उभरता हुआ सितारा दिखाई दिया। राजकूपर ने शैलेन्द्र से अपनी फिल्मों के लिए गीत लिखने की इच्छा जाहिर की किंतु शैलेन्द्र को यह बात रास नही आयी और उन्होंने उनकी पेशकश ठुकरा दी । लेकिन बाद मे घर की कुछ जिम्मेदारियों के कारण उन्होंने राजकपूर से दोबारा संपर्क किया और अपनी शर्तो पर ही राजकपूर के साथ काम करना स्वीकार कर लिया ।

राजकपूर के अलावा शैलेन्द्र की जोडी निर्माता..निर्देशक विमल राय के साथ भी खूब जमी। शैलेन्द्र अपने कैरियर के दौरान प्रोग्रेसिव रायटर्स एसोसियेशन के सक्रिय सदस्य बने रहे । वह इंडियन पीपुल्स थियेटर ..इप्टा.. के भी संस्थापक सदस्यों में से एक थे। शैलेन्द्र को उनके गीतों के लिये तीन बार फिल्म फेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया। शैलेन्द्र के सिने सफर में उनकी जोडी प्रसिद्ध संगीतकार शंकर जयकिशन के साथ खूब जमी और उनके बनाये गाने जबर्दस्त हिट हुये। शैलेन्द्र ने बूट पालिश.श्री 420 और तीसरी कसम में अभिनय भी किया था । इसके अलावा उन्होनें फिल्म परख 1960 के संवाद भी लिखे थे ।

शैलेन्द्र ने वर्ष 1966 में तीसरी कसम का निर्माण किया लेकिन बॉक्स आफिस पर इसकी असफलता के बाद उन्हें गहरा सदमा पहुंचा उसके बाद उनके मित्रों ने उन्हें किसी प्रकार का सहयोग करने से इंकार कर दिया । मित्रों की बेरूखी और फिल्म तीसरी कसम की असफलता के बाद उन्हें कई बार दिल का दौरा पड़ा। 13 दिसंबर 1966 को अस्पताल जाने के क्रम में उन्होंने राजकपूर को आर के काटेज में मिलने के लिये बुलाया जहां उन्होंने राजकपूर से उनकी

फिल्म मेरा नाम जोकर के गीत ..जीना यहां मरना यहां ..को पूरा करने का वादा किया । लेकिन वह वादा अधूरा ही रहा और अगले ही दिन 14 दिसंबर 1966 को उनकी मृत्यु हो गयी । इसे महज एक संयोग हीं कहा जायेगा कि उसी दिन राजकपूर का जन्मदिन भी था ।

वार्ता

More News
पृथ्वीराज सुकुमारन ने 'एल2 एम्पुरान ' के सेट से तस्वीरें शेयर की

पृथ्वीराज सुकुमारन ने 'एल2 एम्पुरान ' के सेट से तस्वीरें शेयर की

18 Apr 2024 | 7:42 PM

मुंबई, 18 अप्रैल (वार्ता) दक्षिण भारतीय फिल्मों के सुपरस्टार पृथ्वीराज सुकुमारन ने अपनी आने वाली फिल्म 'एल2 एम्पुरान ' के सेट से सोशल मीडिया पर तस्वीरें शेयर की हैं।

see more..
अपूर्वा अरोड़ा ने 'फैमिली आज कल' के लिए चुना नो मेकअप लुक

अपूर्वा अरोड़ा ने 'फैमिली आज कल' के लिए चुना नो मेकअप लुक

18 Apr 2024 | 2:11 PM

मुंबई, 18 अप्रैल (वार्ता) अभिनेत्री अपूर्वा अरोड़ा ने सीरीज फैमिली आज कल के लिये नो-मेकअप लुक अपनाया था।

see more..
अक्षरा सिंह की फिल्म अक्षरा का गाना ' चलि अइहा घरवा' रिलीज

अक्षरा सिंह की फिल्म अक्षरा का गाना ' चलि अइहा घरवा' रिलीज

18 Apr 2024 | 2:05 PM

मुंबई, 18 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा की जानीमानी अभिनेत्री अक्षरा सिंह की फिल्म अक्षरा का गाना 'चलि अइहा घरवा' रिलीज हो गया है।

see more..
केतन सिंह ने ‘मैडनेस मचाएंगे - इंडिया को हंसाएंगे’ में अपने ईएमआई एक्ट के लिये गोलमाल के किरदार वसूली भाई से प्रेरणा ली

केतन सिंह ने ‘मैडनेस मचाएंगे - इंडिया को हंसाएंगे’ में अपने ईएमआई एक्ट के लिये गोलमाल के किरदार वसूली भाई से प्रेरणा ली

18 Apr 2024 | 1:58 PM

मुंबई, 18 अप्रैल (वार्ता) कॉमेडियन केतन सिंह ने सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न के ‘मैडनेस मचाएंगे - इंडिया को हंसाएंगे’ में अपने ईएमआई एक्ट के लिये फिल्म गोलमाल के किरदार वसूली भाई से प्रेरणा ली।

see more..
आयशा खान का वीडियो अल्बम वो था मेरे शहर में 23 अप्रैल को होगा रिलीज

आयशा खान का वीडियो अल्बम वो था मेरे शहर में 23 अप्रैल को होगा रिलीज

18 Apr 2024 | 1:51 PM

मुंबई, 18 अप्रैल (वार्ता) बिग बॉस फेम आयशा खान का वीडियो अल्बम ‘वो था मेरे शहर में’ 23 अप्रैल को रिलीज होगा।

see more..
image