Wednesday, Nov 14 2018 | Time 17:35 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • हरियाणा में 14 एचसीएस अधिकारियों के तबादले
  • यूनीसेफ इंडिया की पहली यूथ एम्बेसेडर बनीं हिमा
  • शिवभक्त नहीं, बगुला भगत हैं राहुल गांधी:भाजपा
  • बूथ स्तर तक पार्टी के कार्यकर्ताओं ने अच्छा काम किया: दानवे
  • प्रकाश पर्व पर अमरिंदर करेंगे विकास योजनाओं की शुरुआत
  • राम नाईक ने उच्च न्यायालय के नवनियुक्त मुख्य न्यायाधीश को दिलायी शपथ
  • शौरी का नाबाद शतक, दिल्ली ने हिमाचल को दिया 376 का लक्ष्य
  • पाकिस्तान चार राज्य नहीं संभाल सकता, कश्मीर क्या लेगा: अफरीदी
  • सहकारिता अमीरों और गरीबों के बीच खाई पाटे :राधामोहन
  • सहकारिता अमीरों और गरीबों के बीच खाई पाटे :राधामोहन
  • सहकारिता अमीरों और गरीबों के बीच खाई पाटे :राधामोहन
  • मारुति अर्टिगा के नये अवतार की बुकिंग शुरु 21 को बाजार में
  • श्रीलंका में अविश्वास प्रस्ताव को लेकर विरोधी दलों में तकरार
  • सेंसेक्स ढाई अंक और निफ्टी छह अंक फिसला
मनोरंजन Share

बहुआयामी कलाकार के रूप में पहचान बनायी शक्ति कपूर ने

बहुआयामी कलाकार के रूप में पहचान बनायी शक्ति कपूर ने

..जन्मदिवस 3 सितंबर के अवसर पर ..

मुंबई 02 सितम्बर (वार्ता) हिंदी फिल्म जगत में शक्ति कपूर का नाम उन गिने चुने अभिनेताओं में है जिन्होंने अपने दमदार अभिनय से सिने दर्शकों के दिल में एक ख़ास मुकाम बना रखा है।

शक्ति कपूर में एक विशेषता रही है कि वह किसी भी तरह की भूमिका के लिये उपयुक्त है । फिल्म .कुर्बानी .आंखे

.रामअवतार जैसी फिल्म में एक ..क्रूर खलनायक ..की भूमिका हो या फिर ..हम साथ साथ है .अधर्म .जैसी फिल्म में भावपूर्ण अभिनय या फिर राजा बाबू.मालामाल वीकली .चालबाज जैसी फिल्मों में हास्य अभिनय इन सभी भूमिकाओं में उनका कोई जवाब नही।

शक्ति कपूर का जन्म तीन सितंबर 1958 को हुआ था ।शक्ति कपूर ने अपनी स्नातक की पढ़ाई दिल्ली के मशहूर किरोरीमल कॉलेज से पूरी की । शक्ति कपूर ने अपने करियर की शुरूआत वर्ष 1973 में अर्जुन हिगोंरानी की फिल्म ..कहानी किस्मत की .. से की । धर्मेंद्र और रेखा की मुख्य भूमिका वाली इस फिल्म में उन्हें एक छोटी सी भूमिका निभाने का अवसर मिला लेकिन दर्शकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में शक्ति कपूर असफल रहे । अपने वजूद को तलाशते शक्ति कपूर फिल्म इंडस्ट्री में लगभग सात वर्ष तक संघर्ष करते रहे । इस दौरान उनकी दो जासूस .संग्राम.खेल किस्मत का .दरवाजा .दिल से मिले दिल जैसी फिल्में प्रदर्शित हुयी लेकिन इन फिल्मों से उन्हें कुछ खास फायदा नही पहुंचा। वर्ष 1979 मेंशक्ति कपूर की जानी दुश्मन और सरगम जैसी फिल्में प्रदर्शित हुयी । इन फिल्मों के जरिये वह कुछ

हद तक अपनी पहचान बनाने में कामयाब हुये ।

शक्ति कपूर की किस्मत का सितारा वर्ष 1980 में प्रदर्शित फिल्म ..कुर्बानी ..से चमका । मारधाड़ और नाच गाने से भरपूर इस फिल्म में शक्ति कपूर ने मुख्य खलनायक की भूमिका निभाई । बेहतरीन गीत .संगीत और अभिनय से सजी फिरोज खान निर्मित इस फिल्म की जबर्दस्त कामयाबी ने अभिनेता शक्ति कपूर को बतौर खलनायक फिल्म इंडस्ट्री में स्थापित कर दिया ।


      वर्ष 1981 शक्ति कपूर के सिने करियर का अहम वर्ष साबित हुआ । इस वर्ष उन्हें सुनील दत्त के निर्देशन में बनी सुपरहिट फिल्म..रॉकी ..में काम करने का अवसर मिला । इस फिल्म में उनपर फिल्माया यह गीत ..आ देखे जरा किसमें कितना है दम ..श्रोताओं के बीच काफी लोकप्रिय हुआ । इसी वर्ष उन्हें मनमोहन देसाई के बैनर तले बनी फिल्म सुपरहिट ..नसीब ..में भी काम करने का अवसर मिला ।

वर्ष 1982 में शक्ति कपूर के सिने करियर की एक और सुपरहिट फिल्म ..सत्ते पे सत्ता ..प्रदर्शित हुयी । सात भाइयों की कहानी पर आधारित इस फिल्म में उन्होंने एक भाई की भूमिका निभाई । इस फिल्म में शक्ति कपूर

ने अपने हास्य अभिनय से दर्शकों को हंसाते हंसाते लोटपोट कर दिया । वर्ष 1989 में प्रदर्शित फिल्म ..चालबाज ..शक्ति कपूर के करियर की उल्लेखनीय फिल्मों में एक है । पंकज पराशर के निर्देशन में बनी यह फिल्म यूं तो पूरी तरह अभिनेत्री श्रीदेवी पर आधारित थी , लेकिन इस फिल्म में शक्ति कपूर ने अपनी छोटी सी भूमिका के जरिये दर्शकों का मन मोह लिया । इस फिल्म में उनका यह संवाद ..मै एक छोटा सा नन्हा सा प्यारा सा बच्चा हूं ..दर्शकों के बीच काफी लोकप्रिय हुआ था ।

     नब्बे के दशक में शक्ति कपूर ने अपने अभिनय को एकरपता से बचाने और स्वयं को चरित्र अभिनेता के रूप में स्थापित करने के लिये अपनी भूमिकाओं में परिवर्तन भी किया । इस क्रम में वर्ष 1994 में प्रदर्शित डेविड धवन की सुपरहिट फिल्म.राजा बाबू ..में उन्होंने हास्य किरदार नन्दू को रूपहले पर्दे पर साकार किया । फिल्म में अपने जबरदस्त हास्य अभिनय के लिये वह सर्वश्रेष्ठ हास्य कलाकार के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित भी किये गये ।

       वर्ष 1994 में ही शक्ति कपूर के सिने करियर की एक और सुपरहिट फिल्म ..अंदाज अपना अपना ..प्रदर्शित हुयी । राज कुमार संतोषी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में शक्ति कपूर के किरदार का नाम था ..क्राइम मास्टर गोगा ।

फिल्म में उन्होंने खलनायक की भूमिका कुछ इस तरह से निभायी कि दर्शक हंसते हंसते लोटपोट हो गये । शक्ति कपूर के सिने करियर में उनकी जोड़ी कादर खान के साथ काफी पसंद की गयी । इन दोनों अभिनेताओं ने अब तक लगभग 100 फिल्मों में एक साथ काम किया है । शक्ति कपूर ने अपने सिने करियर में लगभग 450 फिल्मों में अभिनय किया

है। शक्ति कपूर आज भी उसी जोशो खरोश के साथ फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय है।



वार्ता

More News
भंसाली की फिल्म में काम नहीं कर रहे हैं शाहरुख

भंसाली की फिल्म में काम नहीं कर रहे हैं शाहरुख

14 Nov 2018 | 5:21 PM

मुंबई 14 नवंबर (वार्ता) बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान का कहना है कि वह अभी संजय लीला भंसाली की फिल्म में काम नहीं कर रहे हैं।

 Sharesee more..
आमिर खान के साथ काम कर सकती हैं अदिती राव हैदरी

आमिर खान के साथ काम कर सकती हैं अदिती राव हैदरी

14 Nov 2018 | 5:10 PM

मुंबई 14 नवंबर (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेत्री अदिती राव हैदरी मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान के साथ काम करती नजर आ सकती हैं।

 Sharesee more..
अमिताभ के साथ काम करने के लिये मना किया गया था: गोविंदा

अमिताभ के साथ काम करने के लिये मना किया गया था: गोविंदा

13 Nov 2018 | 3:27 PM

मुंबई 13 नवंबर (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेता गोविंदा का कहना है कि उन्हें महानायक अमिताभ बच्चन के साथ काम करने के लिये लोगों ने मना किया था।

 Sharesee more..
राजश्री प्रोडक्शन की अगली फिल्म होगी हम चार

राजश्री प्रोडक्शन की अगली फिल्म होगी हम चार

13 Nov 2018 | 2:55 PM

नयी दिल्ली 13 नवंबर (वार्ता) पारिवारिक और साफ सुथरी फिल्में बनाने के लिये मशहूर राजश्री प्रोडक्शन बैनर की अगली फिल्म ‘हम चार’ होगी।

 Sharesee more..
image