Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:37 Hrs(IST)
image
बिजनेस


शक्तिकांता दास रिजर्व बैंक के गवर्नर बने

शक्तिकांता दास रिजर्व बैंक के गवर्नर बने

नयी दिल्ली 11 दिसंबर (वार्ता) पूर्व वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी एवं आर्थिक मामलों के विभाग के पूर्व सचिव शक्तिकांता दास को भारतीय रिजर्व बैंक का नया गवर्नर नियुक्त किया गया है और पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल का इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है।

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने श्री दास की नियुक्ति को अनुमोदित कर दिया है। उनकी नियुक्ति तीन वर्ष के लिए की गयी है। सरकार ने मंगलवार देर शाम बताया कि श्री पटेल का इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है। उनके स्थान पर श्री दास को गवर्नर नियुक्त किया गया है। श्री दास भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1980 बैच के तमिलनाडु कैडर के अधिकारी थे।

नोटबंदी के दौरान वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के सचिव रहे 63 वर्षीय श्री दास अभी 15वें वित्त आयोग के सदस्य और जी 20 में भारत के शेरपा हैं। पहले उन्हें राजस्व सचिव नियुक्त किया गया था और वर्ष 2016 में आर्थिक मामलों का सचिव बनाया गया था। वह केंन्द्रीय उर्वरक सचिव रहने के साथ ही तमिलनाडु सरकार के कई प्रमुख पदों पर भी रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने व्यक्तिगत कारण से सोमवार को अचानक अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। केन्द्रीय बैंक में सरकारी हस्तक्षेप बढ़ने के डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य के बयान के बाद से रिजर्व बैंक और सरकार के बीच तनाव चल रहा था और श्री पटेल के गत 19 नवंबर को केन्द्रीय बोर्ड की बैठक के दौरान ही इस्तीफा देने की आशंका जतायी जा रही थी।

उद्योग संगठनों फिक्की और सीआईआई ने श्री दास की नियुक्ति का स्वागत करते हुये कहा कि उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में काम करने का अनुभव बेहतर है और आर्थिक मामलों पर अच्छी पकड़ भी है। फिक्की के अध्यक्ष राषेश शाह ने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में काम कर चुके श्री दास की नियुक्ति से अर्थव्यवस्था की विभिन्न चुनौतियों से निपटने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि ब्याज दरों में कमी लाये जाने और तरलता में सुधार के साथ ही आर्थिक वृद्धि को गति देने, रोजगार सृजन तथा ऋण उठाव में सुधार की जरूरत है।

सीआईआई के अध्यक्ष राकेश भारती मित्तल ने कहा कि रिजर्व बैंक के गवर्नर के पद पर त्वरित नियुक्ति से उद्योग को बल मिलेगा। सरकार ने आर्थिक मामलों के जानकार अनुभवी व्यक्ति को इस पर नियुक्त किया है जिससे निवेशकों और उद्योग की धारणा में मजबूत होगी।

शेखर अजीत

वार्ता

More News
वित्त वर्ष के अंतिम दिन बाजार गुलजार

वित्त वर्ष के अंतिम दिन बाजार गुलजार

28 Mar 2024 | 5:12 PM

मुंबई 28 मार्च (वार्ता) दुनिया के प्रमुख केंद्रीय बैंकों के ब्याज दर में कटौती करने की उम्मीद में विश्व बाजार के सकारात्मक रुझान के बीच स्थानीय स्तर पर देश का आर्थिक विकास अनुमान बढ़ने और आरबीआई के वैकल्पिक निवेश फंड (एआईएफ) में ऋणदाताओं के निवेश नियमों में ढील दिए जाने के बाद वित्तीय स्थिति में तेजी आने की बदौलत हुई चौतरफा लिवाली से आज चालू वित्त वर्ष के अंतिम कारोबारी दिवस को शेयर बाजार गुलजार हो गया।

see more..
पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर

पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर

28 Mar 2024 | 5:09 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में तेजी लौटने के बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम आज स्थिर रहे, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..
देश में 2030 तक स्थापित किये जा सकते हैं 400 एलएनजी स्टेशन: एमके ग्लोबल

देश में 2030 तक स्थापित किये जा सकते हैं 400 एलएनजी स्टेशन: एमके ग्लोबल

28 Mar 2024 | 5:07 PM

मुंबई, 28 मार्च (वार्ता) एम के ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज की एक रिपोर्ट के अनुसार देश में वर्ष 2030 तक परिवहन ईंधन के लिये 400 एलएनजी स्टेशन खुल सकते हैं।

see more..
image