Friday, Mar 29 2024 | Time 21:15 Hrs(IST)
image
खेल


दिल्ली को बनाएंगे आदर्श फुटबॉल राज्य: शाजी

दिल्ली को बनाएंगे आदर्श फुटबॉल राज्य: शाजी

नयी दिल्ली, 24 नवम्बर (वार्ता) दिल्ली सॉकर एसोसिएशन (डीएसए) के अध्यक्ष शाजी प्रभाकरन ने इस पद पर अपने दो साल पूरे कर लिए हैं और वह दिल्ली को आदर्श फुटबॉल राज्य बनाने के लक्ष्य की तरफ तेजी से बढ़ रहे हैं।

शाजी ने कहा कि दिल्ली की फुटबॉल को बेहतर बनाने के लिए कई कदम उठाये गए हैं और इसके लिए सभी अंशधारकों के साथ प्रयास जारी हैं। शाजी ने कहा कि जब उन्होंने यह पद संभाला था तब उनके सामने कई चुनौतियां थीं और वह सभी के सहयोग से इन चुनौतियों का डटकर सामना करना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली की फुटबाल में अब तक जो कुछ नहीं हुआ, वह सब हो रहा है और आगे भी बहुत कुछ होने जा रहा है। डीएसए के संविधान में भारी परिवर्तन के बाद अब उनका लक्ष्य दिल्ली की फुटबाल को सुधारना है, जिसमें उन्हें साथी पदाधिकारियों, सदस्यों और क्लब अधिकारियों का भरपूर सहयोग मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि स्थानीय फुटबाल की ढेरों समस्याएं हैं, जो साल दर साल बड़ी होती चली गईं, जिनका निदान रातों रात नहीं हो सकता। फिलहाल, राजधानी के ऐतिहासिक नेहरू स्टेडियम और अंबेडकर स्टेडियम मैदानों पर खेलो इंडिया दिल्ली फुटबाल लीग का आयोजन किया जा रहा है, जो अपने आप में में एक बड़ी उपलब्धि कही जा सकती है।

उन्होंने कहा कि सबसे बड़ी बात यह है कि दिल्ली की फुटबाल में पहली बार ग्रास रुट फुटबाल को बढ़ावा देने के लिए गोल्डन लीग की शुरुआत हुई है जिसमें अंडर 7,9 और 11 साल तक के लड़के लड़कियों की 240 टीमें भाग ले रही हैं। संविधान में बदलाव, महिला फुटबाल को प्रोत्साहन, गोल्डन लीग की शुरुआत, क्लब फुटबाल के ढाँचे को मजबूत बनाने जैसी चुनौतियों से पार पाने के लिए डीएसए ने ठोस कदम उठाए हैं। लेकिन एक धड़ा कहता है कि खेलने के लिए मैदान नहीं हैं और तमाम क्लब बिना मैदान के खड़े हैं, जोकि बहुत बड़ी चुनौती है।

अध्यक्ष के अनुसार डीडीए और नई दिल्ली नगर पालिका परिषद, स्कूलों और कालेजों से इस बारे में बात चल रही है पर नियम क़ानून आड़े आते हैं, फिर भी कामयाबी ज़रूर मिलेगी। शाजी ने कहा कि उनका लक्ष्य दिल्ली दिल्ली को आदर्श फुटबाल स्टेट बनाने का है। इस दिशा में फिलहाल 30 प्रतिशत सफलता मिली है और उम्मीद है कि अगले दो वर्षों में दिल्ली भारतीय फुटबाल के नक्शे पर अलग पहचान बना लेगी। संतोष ट्राफ़ी राष्ट्रीय चैंपियनशिप में दिल्ली का शानदार प्रदर्शन बताता है कि गंभीरता और ईमानदारी से काम हो रहा है और फुटबाल सही ट्रैक पर आने लगी है पर अभी बहुत कुछ करना बाकी है। मसलन स्कूल, कालेज, कालोनी, आरडब्ल्यूए, सांस्थानिक, कार्पोरेट और वेटरन स्तर पर हर तरफ फुटबाल दिखाई पड़े।

उन्होंने कहा कि देश की सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी फुटबाल की तरक्की चाहते हैं तो आगे बढ़ने से कौन रोक सकता है। उल्लेखनीय है कि नई टीम के आने के बाद से दिल्ली की फुटबाल को प्रायोजक मिलने लगे हैं, जिनका सहयोग हर स्तर पर लिया जा रहा है। शाजी के अनुसार वह सभी पूर्व और अनुभवी अधिकारियों को साथ लेकर चलना चाहते हैं और हर स्तर पर असंतुष्टों को मनाने का प्रयास करेंगे।

राज

वार्ता

More News
अफगानिस्तान के मुजीब आईपीएल से बाहर, आरआर ने महाराज को किया टीम में शामिल

अफगानिस्तान के मुजीब आईपीएल से बाहर, आरआर ने महाराज को किया टीम में शामिल

29 Mar 2024 | 8:11 PM

बेंगलुरु 29 मार्च (वार्ता) कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के स्पिन गेंदबाज मुजीब उर रहमान चोट के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से बाहर हो गए हैं। केकेआर ने मुजीब के हमवतन 16 वर्षीय खिलाड़ी अल्लाह गजनफर को टीम में शमिल किया है।

see more..
केकेआर ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया

केकेआर ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया

29 Mar 2024 | 7:36 PM

बेंगलुरु 29 मार्च (वार्ता) कोलकाता नाइट राइडर्स ने शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)2024 के 10वें मुकाबले में रॉयल चैेंलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया।

see more..
इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को पांच विकेट से हराया

इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को पांच विकेट से हराया

29 Mar 2024 | 7:27 PM

वेलिंगटन, 29 मार्च (वार्ता) कप्तान हैदर नाइट की 35 रनों की पारी और नेट साइवर ब्रंट हरफनमौला प्रदर्शन के दम पर इंग्लैंड की महिला टीम ने शुक्रवार को खेले गये पांचवें टी-20 मुकाबले में न्यूजीलैंड की महिला टीम को पांच विकेट से हराकर सीरीज 4-1 से जीत ली है।

see more..
पाकिस्तान आयरलैंड में तीन टी-20 मैचों की श्रृंखला खेलेगा

पाकिस्तान आयरलैंड में तीन टी-20 मैचों की श्रृंखला खेलेगा

29 Mar 2024 | 7:18 PM

इस्लामाबाद, 29 मार्च (वार्ता) पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने शुक्रवार को आयरलैंड के साथ तीन टी-20 मैचों की श्रृंखला की तारीखों का ऐलान कर दिया है।

see more..
image