Wednesday, Jan 22 2020 | Time 19:48 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • बंगाल में एक भी डिटेंशन कैंप नहीं बनने देंगे : ममता
  • मुजफ्फरनगर में दिवंगत पूर्व विधायक ठाकुर मूलचंद के पुत्र की गोली लगने से मृत्यु
  • देश में बंद हुआ हाइड्रोक्लोरोफ्लोरोकार्बन-141बी का इस्तेमाल
  • रिश्वत मामले में बिचौलिए को सजा
  • एनएसई बना विश्व का सबसे बड़ा डेरिवेटिव एक्सचेंज
  • शत्रु संपत्ति के निपटारे के लिए बनेगा तीन मंत्रियों का समूह
  • बॉम्बे उच्च न्यायालय ने सीएए के खिलाफ जनहित याचिका की सुनवाई से किया इन्कार
  • कोविंद ने बच्चों को बांटे प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार
  • लाेकसभा अध्यक्ष पहुंचे हरियाणा के उप मुख्यमंत्री के आवास पर
  • जाली नोट मामले की जांच करेगी एनआईए
  • मुंबई में अब खुल सकेंगे 24 घंटे माॅल और दुकानें
  • एयर प्यूरीफायर के लिए नयी प्रौद्योगिकी
  • शिअद ने किया कमलनाथ का विरोध
  • एनएचपीसी हिमाचल में सीएसआर के तहत 19 32 करोड़ रूपये खर्च करेगी
  • गुजरात में सत्तारूढ़ भाजपा के नाराज विधायक के त्यागपत्र से राजनीतिक भूचाल
मनोरंजन


बॉलीवुड के रिबेल स्टार थे शम्मी कपूर

बॉलीवुड के रिबेल स्टार थे शम्मी कपूर

..पुण्यतिथि 14अगस्त  ..

मुंबई 13 अगस्त (वार्ता) बॉलीवुड में शम्मी कपूर ऐसे अभिनेता रहे हैं जिन्होंने उमंग और उत्साह के भाव को बडे परदे पर बेहद रोमांटिक अंदाज में पेश किया।

जीवन की मस्ती को अपने किरदार में जीवंत करने वाले शम्मी कपूर की फिल्मों पर नजर डालने पर पला चलता है कि उन पर फिल्मायें गीतो में गायकी.संगीत संयोजन और गीत के बोलों में मस्ती की भावना पिरोयी रहती थी। बार बार देखो हजार बार देखो और चाहे मुझे कोई जंगली कहे..जैसे गीतों से आज भी उनकी बागी छवि की तस्वीर सिनेप्रेमियों के जेहन में उतर आती आती हैं। शम्मी कपूर को रिबेल स्टार (विद्रोही कलाकार) की उपाधि इसलिये दी गयी क्योंकि उदासी .मायूसी और देवदास नुमा अभिनय की परम्परागत शैली को बिल्कुल नकार करके अपने अभिनय की नयी शैली विकसित की।

इक्कीस अक्टूबर 1931 को मुंबई में जन्में शम्मी कपूर के पिता पृथ्वीराज कपूर फिल्म इंडस्ट्री के महान अभिनेता थे। घर में फिल्मी माहौल होने पर शम्मी कपूर का रूझान भी अभिनय की ओर हो गया और वह भी अभिनेता बनने का ख्वाब देखने लगे । वर्ष 1953 में प्रदर्शित फिल्म जीवन ज्योति से बतौर अभिनेता शम्मी कपूर ने फिल्म इंडस्ट्री का रूख किया। वर्ष 1953 से 1957 तक शम्मी कपूर फिल्म इंडस्ट्री मे अपनी जगह बनाने के लिये संघर्ष करते रहे। इस दौरान एक के बाद एक उन्हें जो भी भूमिका मिली उसे वह स्वीकार करते चले गये। उन्होने ठोकर . लड़की.खोज.मेहबूबा. एहसान.चोर बाजार.तांगेवाली. नकाब.मिस कोकोकोला .सिपहसालार .हम सब चोर है और मेम साहिब जैसी कई फिल्मों मे अभिनय किया लेकिन इनमें से कोई भी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल नहीं हुयी।

शम्मी कपूर जब फिल्म इंडस्ट्री में आये तो उनका फिगर आडी तिरछी अदायें और बॉडी लैंग्वज फिल्म छायांकन की दृष्टि से उपयुक्त नही थे लेकिन बाद में यही अंदाज लोगो के बीच आकर्षण का केन्द्र बन गया। उनके लिये संगीतकारों ने फड़कता हुआ संगीत .युवा मन को बैचेन करने वाले बोल और गीतकारों को संगीतकारों के तैयार की गयी धुन का बारीकी से अध्ययन करके गीत लिखने पडे। इसे देखते हुए महान पार्श्वगायक मोहम्मद रफी ने अपनी मधुर आवाज से जो शैली तैयार की वह उनके लिये सर्वथा उपयुक्त साबित हुयी।

वर्ष 1955 में शम्मी कपूर ने फिल्म अभिनेत्री गीताबाली से शादी कर ली। यह शादी जिन परिस्थतियों में हुई वे काफी दिलचस्प हैं। फिल्म इंडस्ट्री में गीताबाली उनसे काफी सीनियर थी। शम्मी कपूर और गीताबाली की जोड़ी फिल्म मिस कोका कोला के दौरान सुर्खियों मे आई थी। इसके बाद दोनों ने साथ में केदार शर्मा की फिल्म ..रंगीन रातें.. में भी काम किया । बताया जाता है कि केदार शर्मा की फिल्म ..रंगीन रातें .. के निर्माण के दौरान फिल्म अभिनेत्री माला सिन्हा और गीता बाली में शम्मी कपूर को लेकर झगडा हो गया था। बाद में केदार शर्मा के समझाने बुझाने पर दुबारा से फिल्म की शूटिंग शुरू हुयी।

फिल्म की शूटिंग होने के बाद शम्मी कपूर और गीताबाली जब मुंबई लौटकर आये तो दोनो ने निश्चय किया कि लोग उनके बारे में उल्टी सीधी बात कर रहे है , अत: दोनों को शादी कर लेनी चाहिये। चार अगस्त 1955 को शम्मी कपूर ने गीताबाली को फोन किया और कहा ..मै तुम्हें लेने आ रहा हूं। जब शम्मीकपूर गीता बाली को लेने उनके घर पहुंचे तो काफी रात भी हो चुकी थी और बारिश भी हो रही थी। दोनो मंदिर में गये। उस समय रात हो गयी थी। दोनो मंदिर में ही रूके रहे। जब सुबह चार बजे पुजारी ने मंदिर में प्रवेश किया तो तभी उनकी शादी हो सकी।

शम्मी कपूर के अभिनय का सितारा निर्देशक नासिर हुसैन की वर्ष 1957 में प्रदर्शित फिल्म ..तुमसा नही देखा .. से चमका । बेहतरीन गीत.संगीत और अभिनय से सजी इस फिल्म की कामयाबी ने शम्मी कपूर को .स्टार. के रूप में स्थापित कर दिया। आज भी इस फिल्म के सदाबहार गीत दर्शकों और श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर देते हैं। साठ के दशक में शम्मी कपूर शोहरत की बुंलदियों पर जा पहुंचे। जब कभी फिल्म निर्माताओं को किसी नयी नायिका को फिल्म इंडस्ट्री में स्थापित करने का मौका देना होता था. वे उसे शम्मी कपूर की नायिका के रूप में अपनी फिल्म में लेते थे। इन नायिकाओं में सायरा बानो ..जंगली .. ..आशा पारिख दिल देके देखो ..साधना राजकुमार और शर्मिला टैगोर कश्मीर की कली शामिल है।

आज के दौर में इंटरनेट के कई लोग दीवाने है । दिलचस्प बात यह है कि शम्मी कपूर फिल्म इंडस्ट्री में ही नहीं.देश मे भी इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले कुछ प्रारंभिक लोगों में है। अपने दमदार अभिनय से दर्शकों के दिलों पर खास पहचान बनाने वाले शम्मी कपूर 14 अगस्त 2011 को इस दुनिया को अलविदा कह गये। शम्मी कपूर ने अपने पांच दशक के सिने कैरियर में लगभग 200 फिल्मों में काम किया। उनकी कुछ उल्लेखनीय फिल्में है ..रंगीन रातें तुमसा नही देखा.मुजरिम. उजाला.दिल देके देखो.जंगली. प्रोफेसर .चाइना टाउन .ब्लफ मास्टर .कश्मीर की कली.राजकुमार. जानवर तीसरी मंजिल .ऐन इवनिंग इन पेरिस.बह्मचारी .तुमसे अच्छा कौन है प्रिंस .अंदाज .जमीर .परवरिश .प्रेम रोग.विधाता. देशप्रेमी . हीरो विधाता आदि।

 

More News
लव आजकल में सलमान के सुपरफैन होंगे कार्तिक आर्यन

लव आजकल में सलमान के सुपरफैन होंगे कार्तिक आर्यन

22 Jan 2020 | 12:19 PM

मुंबई 22 जनवरी (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेता कार्तिक आर्यन अपनी आने वाली फिल्म लव आजकल में दबंग स्टार सलमान खान के सुपरफैन बने नजर आयेंगे।

see more..
खुद को मीठा खाने से रोकती हैं दिशा पाटनी

खुद को मीठा खाने से रोकती हैं दिशा पाटनी

22 Jan 2020 | 12:12 PM

मुंबई 22 जनवरी (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेत्री दिशा पाटनी खुद को मीठा खाने से रोकती है और इसके लिये उन्होंने स्पेशल ट्रिक अपनायी है।

see more..
प्रियंका दुनिया की सबसे सक्सेसफुल और इंस्पिरेशनल 100 महिलाओं में शामिल

प्रियंका दुनिया की सबसे सक्सेसफुल और इंस्पिरेशनल 100 महिलाओं में शामिल

22 Jan 2020 | 12:07 PM

मुंबई 22 जनवरी (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा दुनिया की सबसे सक्सेसफुल और इंस्पिरेशनल 100 महिलाओं में शामिल की गयी है।

see more..
अजय देवगन और सिद्धार्थ मल्‍होत्रा को लेकर फिल्म बनायेंगे इंद्र कुमार

अजय देवगन और सिद्धार्थ मल्‍होत्रा को लेकर फिल्म बनायेंगे इंद्र कुमार

22 Jan 2020 | 12:03 PM

मुंबई 22 जनवरी (वार्ता) बॉलीवुड के जाने माने फिल्मकार इंद्र कुमार सिंघम स्टार अजय देवगन और सिद्धार्थ मल्होत्रा को लेकर फिल्म बना सकते हैं।

see more..
अजय देवगन ने शुरू की आरआरआर की शूटिंग

अजय देवगन ने शुरू की आरआरआर की शूटिंग

22 Jan 2020 | 11:59 AM

मुंबई 22 जनवरी (वार्ता) बॉलीवुड के सिंघम स्टार अजय देवगन ने राजामौली की फिल्म आरआरआर की शूटिंग शुरू कर दी है।

see more..
image