Friday, Apr 19 2024 | Time 16:46 Hrs(IST)
image
भारत


शरीफा होगा प्राेटीन, कैल्शियम का खजाना, होगा आधे किलो का

शरीफा होगा प्राेटीन, कैल्शियम का खजाना, होगा आधे किलो का

नयी दिल्ली 19 जनवरी (वार्ता) कृषि वैज्ञानिकों ने शरीफा (कस्टर्ड एपल) की एक ऐसी किस्म विकसित की है जो न केवल आधे किलो से अधिक वजन का है, बल्कि यह प्रोटीन, फाॅस्फोरस और कैल्शियम का खजाना है और पाचनतंत्र को मजबूत बनाने में सहायक हैं ।

शरीफा के कम हो रहे महत्व को ध्यान में रखते हुए भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान (आईआईएचआर), बेंगलूरू ने शरीफा के संकर किस्म ‘अर्का सहन’ का विकास किया है, जिसकी व्यावसायिक पैदावार लगभग पूरे देश में की जा सकती है। इसके एक फल का वजन 600 ग्राम तक होता है और इसके 100 ग्राम गूदे (पल्प) में केवल छह बीज होते हैं ।

परम्परागत शरीफा बहुत छोटे होते हैं और उनमें अधिक संख्या में बीज और मामूली मात्रा में गूदे होते हैं, जिसके कारण इसकी व्यावसायिक पैदावार को लेकर किसानों में उत्साह कम हो रहा था। इसके साथ ही इनमें कम संख्या में फल लगते थे, जिसके कारण भी इसके प्रति लोगों में आकर्षण कम हो रहा था।

आईआईएचआर के प्रधान वैज्ञानिक वी नारायण स्वामी ने बताया कि अर्का सहन का फल सूखा प्रतिरोधी तथा मिठास से भरपूर है। अर्का सहन के 100 ग्राम गूदे में 2.49 ग्राम कच्चा प्रोटीन, 42.29 मिली ग्राम फॉस्फोरस और 225 मिली ग्राम कैल्शियम होता है। इसका फल पाचनतंत्र को मजबूत बनाने में सहायक होने के साथ ही त्वचा को चमकीला बनाने में सहायक है ।

डॉ. स्वामी के अनुसार अर्का सहन के पौधे लगाने के तीन साल बाद फलने लगते हैं और शुरुआत में प्रति पौधे करीब पचास फल लगते हैं। चार-पांच साल में इसका पेड़ वयस्क होता है और उस समय इसमें प्रति पौधे 60 से 70 किलोग्राम तक फल लगते हैं। इसके पौधे 10 से 15 फीट की दूरी पर लगाये जा सकते हैं। इसके साथ ही इसकी सघन बागवानी भी की जा सकती है। इस विधि से प्रति एकड़ 180 पौधे लगते हैं। भरपूर पैदावार के लिए इसके शाखाओं की हरेक साल कटाई-छंटाई करनी पड़ती है। इसकी बागवानी से किसान प्रति एकड़ दो लाख रुपये तक की आय अर्जित कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि अर्का सहन के फलों की तुड़ाई सितंबर-अक्तूबर में की जाती है और इसके फल को पूर्ण रूप से पकने में लगभग छह-सात दिन का समय लगता हैं। इसके छिलके पर मोमी चमक होती है, इसके फल का रंग हल्का हरा, छिलका मध्यम पतला (0.5 से. मी.) और लंबा होता है, इसकी सपाट आंखे होती हैं। इसके क्रीम रंग के गूदे में रस होता है। इसमें मध्यम सुगंध और कच्‍चे एवं मुलायम बीज होते हैं जिनका आकार बड़ा होता है।

किसान अर्का सहन का ग्राफ्ट पौधा संस्थान से खरीद सकते हैं। महाराष्ट्र में करीब 15 हजार हेक्टेयर में अर्का सहन के बाग लगाये गये हैं। हरियाणा, राजस्थान, तमिलनाडु और आन्ध्र प्रदेश में भारी मांग है।

अरुण सुरेश

वार्ता

More News
टिंडर का ‘एवरी सिंगल वोट काउंट्स’ जागरूकता अभियान

टिंडर का ‘एवरी सिंगल वोट काउंट्स’ जागरूकता अभियान

19 Apr 2024 | 4:20 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) नए लोगों से मिलने के ऐप टिंडर ने आम चुनाव में मद्देनजर देश में ‘एवरी सिंगल वोट काउंट्स’ जागरूकता अभियान शुरू किया है।

see more..
महिला आयोग का महिला के साथ  दरिंदगी पर नोटिस

महिला आयोग का महिला के साथ दरिंदगी पर नोटिस

19 Apr 2024 | 4:21 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय महिला आयोग ने मध्यप्रदेश में एक महिला के साथ दरिंदगी होने पर राज्य पुलिस महानिदेशक को नोटिस भेजकर तीन दिन के भीतर कार्रवाई रिपोर्ट सौंपने को कहा है।

see more..
तेजस मार्क 1 ए के लिए वायु सेना के साथ अभी अनुबंध नहीं हुआ : एचएएल

तेजस मार्क 1 ए के लिए वायु सेना के साथ अभी अनुबंध नहीं हुआ : एचएएल

19 Apr 2024 | 4:21 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) रक्षा क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रम हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि 97 तेजस मार्क 1 ए लड़ाकू विमानों की खरीद के संबंध में अभी वायु सेना के साथ समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किये गये हैं।

see more..
शाह ने की लोगों से देश के विकास एवं सुरक्षा के लिए मतदान करने की अपील

शाह ने की लोगों से देश के विकास एवं सुरक्षा के लिए मतदान करने की अपील

19 Apr 2024 | 4:20 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को लोकसभा चुनावों के पहले चरण में लोगों से देश के विकास, सुरक्षा, एकता एवं संप्रभुता के लिए भारी संख्या में मतदान करने की अपील की।

see more..
image