Friday, Apr 19 2024 | Time 14:03 Hrs(IST)
image
खेल


शॉ की 18 महीने बाद टी20 टीम में वापसी

शॉ की 18 महीने बाद टी20 टीम में वापसी

मुंबई, 13 जनवरी (वार्ता) भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ जनवरी के अंत में शुरू होने वाली टी20 सीरीज के लिये पृथ्वी शॉ को 16 सदस्यीय-स्क्वाड में शामिल किया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

शॉ ने 18 महीने के अंतराल के बाद टी20 स्क्वाड में वापसी की है, जबकि उन्होंने भारत के लिये अपना पिछला टी20 मुकाबला जुलाई 2021 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था।

शॉ घरेलू क्रिकेट में शानदार फॉर्म में हैं और रणजी ट्रॉफी के हालिया काबले में उन्होंने 379 रन बनाये। मुंबई के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज शॉ ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2022 में भी 181.42 के स्ट्राइक रेट से 332 रन बनाये, जिसमें एक शतक शामिल था।

विराट कोहली और रोहित शर्मा की जोड़ी टी20 सेटअप से बाहर ही है जबकि हार्दिक पांड्या एक और सीरीज में भारत की कप्तानी कर रहे हैं। श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 मैच के दौरान चोटिल होने वाले संजू सैमसन टीम से बाहर हैं जबकि युवा विकेटकीपर बल्लेबाज जितेश शर्मा स्क्वाड में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में टीम का हिस्सा रहे तेज गेंदबाज हर्षल पटेल को भी स्क्वाड से बाहर रखा गया है।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने टी20 और एकदिवसीय शृंखला के लिये टीम की घोषणा करते हुए कहा कि केएल राहुल और अक्षर पटेल पारिवारिक प्रतिबद्धताओं के कारण उपलब्ध नहीं थे। नतीजतन, केएस भरत और शाहबाज़ अहमद को एकदिवसीय टीम में शामिल किया गया है जबकि कुलदीप यादव ने टी20 टीम में जगह बनायी है।

शार्दुल ठाकुर ने एकदिवसीय टीम में जगह बनायी है, जबकि अर्शदीप सिंह सिर्फ टी20 स्क्वाड का हिस्सा हैं।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे मैच 18 जनवरी से खेले जायेंगे, जबकि टी20 सीरीज की शुरुआत 27 जनवरी से होगी।

न्यूजीलैंड सीरीज के लिये भारत की वनडे टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ईशान किशन (विकेटकीपर), विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएस भरत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज़ अहमद, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक।

टी20 टीम: हार्दिक पांड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव (उपकप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, शिवम मावी, पृथ्वी शॉ, मुकेश कुमार।

इसी बीच, बीसीसीआई ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगले महीने शुरू होने वाले टेस्ट शृंखला के लिये भी टीम की घोषणा की। इस टीम में युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन और विस्फोटक मध्यक्रम बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को शामिल किया गया है।

भारत नौ फरवरी से नागपुर में पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगा।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिये भारतीय टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, सूर्यकुमार यादव।

शादाब

वार्ता

More News
चेन्नई के खिलाफ अपना सर्वस्व झोंकने को तैयार एलएसजी

चेन्नई के खिलाफ अपना सर्वस्व झोंकने को तैयार एलएसजी

18 Apr 2024 | 11:56 PM

लखनऊ 18 अप्रैल (वार्ता) लगातार दो मैचों में पराजय का सामना करने वाली लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) शुक्रवार को अपने घरेलू मैदान में गत विजेता चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को पटखनी देकर अपने मनोबल को ऊंचा करने करने के लिये जी जान झोंकने को तैयार है।

see more..
रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

18 Apr 2024 | 11:51 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78) रनों की शानदार अर्धशतीय पारी और उसके बाद जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोएत्जी की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को नौ रन से हरा दिया है। मुम्बई इंडियंस की सात मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
image