Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:06 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


छात्र जीवन से राजनीति में रहे हैं शेखावत

छात्र जीवन से राजनीति में रहे हैं शेखावत

जयपुर, 30 मई (वार्ता) केंद्रीय मंत्रिमंडल में दुबारा शामिल किये गये केंद्रीय कृषि एवं कृषक कल्याण राज्यमंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत छात्र राजनीति से की है।

जोधपुर में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत को हराकर सुर्खियों में आये श्री शेखावत ने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत छात्र राजनीति से की। वर्ष 1992 में वह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रत्याशी के रूप में जोधपुर में जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय के भारी मतों से अध्यक्ष चुने गये थे। इसी विश्वविद्यालय से उन्होंने दर्शनशास्त्र में एमए किया। चुनावी राजनीति में आने से पहले वह कई मंचों एवं संगठनों में पदाधिकारी रहे। वह संघ परिवार की आर्थिक शाखा के स्वदेशी जागरण मंच के सह संयोजक, और राजस्थान में सीमाई क्षेत्रों में गांवों और शहरों के विकास के लिये समर्पित संगठन सीमा जन कल्याण समिति के महासचिव रहे। सीमा क्षेत्र में निवासरत नागिरकों की दूसरी रक्षापंक्ति बनाने में भी उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने भारत पाकिस्तान सीमा पर 40 स्कूल और चार छात्रवास खुलवाने में उनकी मुख्य भूमिका रही।

श्री शेखावत का जन्म राजस्थान में सीकर जिले के महरौली गांव में तीन अक्टूबर 1967 में राजपूत परिवार में हुआ था। उनके पिता शंकर सिंह शेखावत जनस्वास्थ्य विभाग में वरिष्ठ अधिकारी थे। वर्ष 2014 में पहली बार जोधपुर से सांसद चुने गये। सर्वाधिक मतों (चार लाख 10 हजार 54) से सांसद चुने जाने के बाद उन्हें राज्यमंत्री बनाया गया। इसके अलावा वह भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय महासचिव भी हैं।

श्री शेखावत सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय रहते हैं। सांसद के रूप में सदन में सर्वाधिक बहस करने वाले सर्वश्रेष्ठ पांच सांसदों में वह शामिल रहे हैं।

More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image