Friday, Apr 26 2024 | Time 00:48 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भारी बारिश से श्योपुर-कोटा मार्ग बंद

भारी बारिश से श्योपुर-कोटा मार्ग बंद

श्योपुर, 29 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले में पिछले 24 घंटे में हुई बारिश से जहां एक ओर जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया वहीं दूसरी ओर राजस्थान को जोड़ने वाला प्रमुख कोटा मार्ग पर पार्वती नदी का पानी पुल पर 4 फीट होने से देर रात से बंद हो गया।

मौसम विभाग के अनुसार जिले में पिछले दो दशक में सितम्बर माह की बरसात ने रिकॉर्ड तोड़ दिया। शहर में 55 मिमी बरसात के साथ कुल 1105 मिमी बरसात हुई है। बडौदा तहसील में कल 6 घंटे में 123 मिमी बरसात से जनजीवन प्रभावित हो गया और इससे दुकानों व मकानों में काफी पानी भर गया।

इस बरसात से बत्तीसा व अठ्ठाइसा गाँवो में खरीफ की फसलो को भारी नुकसान होने का अनुमान है। अहेली नदी व उँदाखाड़ में भी उफान आ गया। वही वनांचल के करहाल तहसील में बारिश का आकड़ा 1200 मिमी को पार कर गया।

विभाग ने बताया की श्योपुर में कुल 822 मिमी के मुकाबले 937 मिमी बरसात हो चुकी है। कोटा का मार्ग पर पार्वती नदी में पानी चढ़ने से जलालपुरा चौकी बन्द हो गया है। गांधीसागर बांध का पानी गेट खुलने के बाद राजस्थान के कोटा बैराज के रास्ते चम्बल नदी में छोड़ा गया है। बीती शाम बैराज से 1 लाख 92 हजार क्यूसेक पानी नदी में छोड़ा गया है जिससे पाली पुल पर जलस्तर बढा है लेकिन खतरे के निशान से नीचे है।

image