Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:15 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


राजग की बैठक में शामिल नहीं होगी शिवसेना- संजय राउत

राजग की बैठक में शामिल नहीं होगी शिवसेना- संजय राउत

मुंबई, 16 नवंबर (वार्ता) शिवसेना के केन्द्रीय मंत्री अरविंद सावंत के इस्तीफे के बाद पार्टी ने शनिवार को घोषणा करते हुए कहा कि संसद सत्र की पूर्व संध्या पर रविवार को नयी दिल्ली में होने वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की बैठक में शिव सेना के सांसद शामिल नहीं होंगे।

पार्टी के सांसद संजय राउत ने शनिवार को यहां संवाददाताओं से बात करते हुए कहा, “नहीं ... हम बैठक में शामिल नहीं होंगे”।

इस मामले में राज्य भाजपा के प्रवक्ता माधव भंडारी से जब सवाल किया गया तो उन्होंने कोई विशेष टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, लेकिन मीडिया से पूछा कि शिवसेना से पूछो कि वह कल राजग के सम्मेलन में भाग क्यों नहीं लेगी।

भाजपा के बाद राजग का समर्थन करने वाला दूसरा सबसे बड़े समूह, शिवसेना के 18 सांसद हैं और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल के दौरान राजग के घटक रहे थे, और बाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल में, भी शिव सेना शामिल थी।

हालांकि, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अन्य लोगों के साथ राज्य में शिव सेना सत्ता में शामिल थी लेकिन इस बार शिव सेना अपनी पार्टी के मुख्यमंत्री पद पर अड़ गयी और कांग्रेस-राकांपा के साथ मिल कर सरकार बनाने का प्रयास कर रही है।

रविवार को राकांपा अध्यक्ष शरद पवार और कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी की महाराष्ट्र में सरकार को अंतिम रूप देने के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक होने की संभावना है।

राजनीतिक सूत्रों का कहना है कि महाराष्ट्र में सरकार के गठन से पहले शिव सेना राजग की बैठक में शामिल होने का संकेत देकर कांग्रेस-राकांपा को गलत संदेश नहीं देना चाहती।

शिवसेना के संस्थापक, दिवंगत बाला साहेब ठाकरे की सातवीं पुण्यतिथि रविवार 17 नवंबर को है और पार्टी का शिवाजी पार्क में एक समारोह होगा तथा महाराष्ट्र भर में बड़े पैमाने पर इसे मनाने की योजना है।

त्रिपाठी, रवि

वार्ता

image