Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:41 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


शिवावतार महायोगी गुरु गोरखनाथ महान सिद्ध योगी एवं विद्वान मनीषी थे: योगी

शिवावतार महायोगी गुरु गोरखनाथ महान सिद्ध योगी एवं विद्वान मनीषी थे: योगी

लखनऊ, 26 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि शिवावतार महायोगी गुरु गोरखनाथ एक महान सिद्ध योगी एवं विद्वान मनीषी थे।

मुख्यमंत्री गुरुवार को यहां उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान में युग प्रवर्तक महायोगी गोरखनाथ पर केन्द्रित त्रिदिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि योग साधना और तपस्या में तत्पर होकर उन्होंने जनमानस में योग ज्ञान के प्रति प्रगाढ़ अभिरुचि उत्पन्न की थी। आमजन के आध्यात्मिक उन्नयन के उद्देश्य से गुरु गोरखनाथ जी ने संस्कृत और लोकभाषा में योगपरक साहित्य का सृजन किया था।

उन्होंने कहा कि स्वस्थ जीवन जीने के लिए महायोगी गोरखनाथ ने योग को आवश्यक बताया था। उन्होंने कहा कि योग भारतीय संस्कृति की अमूल्य धरोहर है। तन-मन को स्वस्थ रखने एवं सुखानुभूति के साथ जीवन-यापन का ‘योग’ अमोघ मंत्र है। स्वस्थ जीवन के लिए शुद्धि अत्यन्त आवश्यक है। यह शुद्धि आन्तरिक एवं वाह्य दोनों होनी चाहिए। शिवावतार महायोगी गुरु गोरखनाथ एक महान सिद्ध पुरुष होने के साथ-साथ समाज सुधारक भी थे। उन्होंने सदैव सामाजिक कुरीतियों और धार्मिक आडम्बरों का विरोध किया था।

श्री योगी ने इस अवसर पर सुश्री शची मिश्र की ‘भोजपुरी के संस्कार गीत’, डाॅ0 कृष्णचन्द्र लाल की ‘देवेन्द्र कुमार बंगाली’, डाॅ0 ओम प्रकाश पाण्डेय की ‘वैदिक वांग्मय का परिशीलन’, डाॅ0 कन्हैया सिंह की ‘रामचरित उपाध्याय ग्रंथावली’ तथा डाॅ0 रामकृष्ण की ‘अथातो भक्ति जिज्ञासा’ पुस्तकों का विमोचन भी किया।

उन्होंने कहा कि भारतवर्ष की ऐसी कोई भाषा नहीं, जिसमें गोरखनाथ जी से सम्बन्धित कथाएं न पायी जाती हों। महायोगी गोरखनाथ भोजपुरी एवं हिन्दी (खड़ी बोली) के आदि कवि हैं। हिन्दी भाषा और उसकी उत्पत्ति में गुरु गोरखनाथ की रचनाओं का स्थान सर्वप्रमुख है। उनके द्वारा रचित गोरक्षकल्प, गोरक्षसंहिता, गोरक्षशतक, गोरक्षगीता, योगमार्तण्ड आदि कृतियां हमारे साहित्य की अमूल्य धरोहर हैं।

त्यागी

जारी वार्ता

More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image