Friday, Mar 29 2024 | Time 17:41 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


शिवराज ने केन्द्र के राहत पैकेज पर आभार जताया

शिवराज ने केन्द्र के राहत पैकेज पर आभार जताया

भोपाल, 26 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना से लड़ने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा प्रदेश के लिए बडे राहत पैकेज की घोषणा पर आभार व्यक्त करते हुए इसका स्वागत किया।

आधिकारिक जानकारी में श्री चौहान ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में देश के 8 करोड़ बीपीएल परिवारों को अगले तीन महीने तक मुफ्त में गैस सिलेण्डर की व्यवस्था की जाएगी। उज्जवला योजना में 8.5 करोड़ महिलाओं को गैस कनेक्शन दिये गये थे। श्री चौहान ने बताया कि अनाज की व्यवस्था के लिये प्रधानमंत्री अन्न योजना के अंतर्गत 5 किलो अतिरिक्त गेहूँ अथवा चावल अगले 3 महीने तक प्रदाय किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इसके साथ ही, एक किलो दाल भी दी जाएगी। यह अनाज मुफ्त प्रदाय किया जाएगा, जिसका लाभ 80 करोड़ उपभोक्ताओं को मिलेगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि देश के 63 लाख स्व-सहायता समूहों, जिनसे 7 करोड़ परिवार जुड़े हैं, उन्हें 10 लाख के स्थान पर 20 लाख रूपये का लोन बिना गारंटी के प्रदान किया जाएगा। संगठित क्षेत्र के वे संस्थान, जिनमें 100 से कम कर्मचारी हैं तथा जिनकी आय 15 हजार रूपये से कम है, उनके लिये सरकार पीएफ की कुल राशि अर्थात करीब 24 प्रतिशत राशि 3 माह तक स्वयं प्रदान करेगी।

मुख्यमंत्री ने बताया कि निर्माण क्षेत्र में कार्य करने वाले मजदूरों के लिये सरकार अलग से फण्ड जारी कर रही है। राज्य सरकारों को निर्देश दिये गये हैं कि बिल्डिंग एवं कन्स्ट्रक्शन वेलफेयर के अंतर्गत उपलब्ध 31 हजार करोड़ रूपये के फण्ड का इस्तेमाल गरीबों के कल्याण के लिये किया जाए। इसका फायदा साढ़े तीन करोड़ मजदूरों को मिलेगा। राज्य सरकारें उनके पास उपलब्ध डिस्ट्रिक्ट मिनरल फण्ड का उपयोग स्वास्थ्य, जाँच एवं अन्य स्वास्थ्य सेवाओं के लिये कर सकेंगी।

बघेल

वार्ता

More News
जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर पांचवी बार जीत के लिए भाजपा ने बदली रणनीति

जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर पांचवी बार जीत के लिए भाजपा ने बदली रणनीति

29 Mar 2024 | 4:56 PM

अशोक टंडन से.... जांजगीर-चांपा,29 मार्च (वार्ता) छत्तीसगढ़ में एक समय कांग्रेस का गढ़ रहे जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर चार बार जीत का परचम लहरा चुकी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अब पांचवी दफा जीत हासिल करना चाहती है और इसी रणनीति के तहत उसने इस बार छात्र राजनीति और सरपंच के रूप में अपनी राजनीति करियर की शुरुआत करने वाली कमलेश जांगड़े पर दांव आजमाया है।

see more..
image