Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:34 Hrs(IST)
image
राज्य


शिवराज ने किया सिंचाई योजना का शिलान्यास

शिवराज ने किया सिंचाई योजना का शिलान्यास

खंडवा, 06 सितम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यहां जिले के जावर में 466 करोड़ 91 लाख लागत की जावर माईक्रो सिंचाई योजना का शिलान्यास किया।

श्री चौहान ने कहा कि इस योजना से 53 गांवों के 20 हजार किसानों की 26 हजार हेक्टेयर कृषि भूमि पर सिंचाई सुविधा प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि इस योजना में ग्राम सेल्दा के निकट इंदिरा सागर जलाशय का जल तीन चरण में उद्वहन किया जायेगा। प्रथम चरण में 9 घन मीटर प्रति सेकण्ड की दर से, द्वितीय चरण में 4.50 घन मीटर प्रति सेकण्ड की दर से तथा तृतीय चरण में 2 घन मीटर प्रति सेकण्ड की दर से 91 मीटर ऊँचाई तक जल का उद्वहन किया जायेगा।

यह जल भूमिगत पाइप लाइनों से किसानों के खेतो तक पहुँचाया जायेगा। इस योजना में किसान सरलता से ड्रिप अथवा स्प्रिंकर पद्धति से अपने खेतों में सिंचाई कर सकेंगे। वे किसान भी सिंचाई का लाभ ले सकेंगे, जिनके खेत समतल नहीं हैं।

नाग

वार्ता

More News
अखिलेश और सुब्रत ने नामांकन कर किया जीत का दावा

अखिलेश और सुब्रत ने नामांकन कर किया जीत का दावा

25 Apr 2024 | 3:26 PM

कन्नौज, 25 अप्रैल (वार्ता) इत्र नगरी के रूप में विश्व विख्यात कन्नौज संसदीय सीट से गुरुवार को समाजवादी पार्टी(सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मौजूदा सांसद और प्रत्याशी सुब्रत पाठक ने अलग अलग अपना पर्चा दाखिल कर अपनी जीत का दावा किया।

see more..
image