Friday, Oct 30 2020 | Time 21:51 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • फोटो कैप्शन पहला सैट
  • वित्त आयोग ने रिपोर्ट पर विचार-विमर्श पूरा किया
  • झारखंड में कोरोना के 323 नये संक्रमित मिले
  • बुंदेलखंड राज्य की मांग को लेकर बुनिमो ने सांसदों को लिखा पत्र
  • केरल सरकार ने अभिनेत्री पर हमले के मामले में निचली अदालत की आलोचना की
  • गेल 99 रन, 1000 छक्के पूरे, पंजाब 185
  • गेल 99 रन, 1000 छक्के पूरे, पंजाब 185
  • लोहरदगा में आईईडी विस्फोट में तीन जवान घायल
  • भाजपा-जदयू और राजद-कांग्रेस एक जैसे : ओवैसी
  • चाईबासा से चार नक्सली गिरफ्तार, आठ केन बम बरामद
  • झांसी: धूमधाम से मनाया गया मिलाद उन नबी का पर्व
  • चुनावी रैली में ट्रम्प और बिडेन ने कोरोना से निपटने पर दिये विरोधाभासी संदेश
  • बिहार में प्रथम चरण के चुनाव में पुनर्मतदान की जरूरत नहीं
  • रिलायंस जियो का तिमाही मुनाफा तीन गुना बढ़ा
  • गिरिडीह में सड़क हादसे में सीआरपीएफ के कई जवान घायल
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


शिवराज ने 1587 करोड़ की नर्मदा उद्वहन सिंचाई परियोजना का किया भूमिपूजन

शिवराज ने 1587 करोड़ की नर्मदा उद्वहन सिंचाई परियोजना का किया भूमिपूजन

धार, 26 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज धार जिले के बदनावर क्षेत्र के कोटेश्वर में 1587 करोड़ रुपए की नर्मदा माइक्रो उद्ववहन सिंचाई परियोजना का भूमिपूजन किया। इसके साथ ही 313.28 करोड़ के अन्य विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन भी किया।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि कोटेश्वर की पवित्र धरती पर जब मैं पिछली बार आया था, तब यहाँ के लोगों ने माँ नर्मदा के पानी की मांग की थी। कोटेश्वर में नर्मदा का जल लाना मुश्किल था, लेकिन असंभव नहीं। आज नर्मदा माइक्रो उदवहन सिंचाई परियोजना का भूमिपूजन किया गया है, शीघ्र ही क्षेत्र को नर्मदा जल मिलेगा और इस क्षेत्र की बहुप्रतीक्षित मांग भी पूरी हो सकेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना का कार्य पूर्ण होने के पश्चात माँ नर्मदा के पानी से सबसे पहले कोटेश्वर महादेव का अभिषेक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बदनावर क्षेत्र क़े जो गाँव इस योजना में बच गए हैं, उन्हें भी दूसरे चरण में जोड़कर नर्मदा का जल पहुँचाया जाएगा। किसानों को कोई समस्या आने नहीं देंगे। मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना में छूटे हुए पात्र हितग्राहियों को ढूंढ-ढूंढ कर उनका नाम जुड़वाकर उन्हें राशन उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि आपको मुझ पर विश्वास है तो विकास में कोई कसर नहीं छोडूंगा।

श्री चौहान ने कहा कि पूर्व सरकार द्वारा प्रदेश में जो योजनाएं बन्द कर दी गई थीं उनमें से अधिकांश योजनाएं पुनः चालू कर दी गई हैं। कोरोना काल खत्म होने के बाद बुजुर्गों को तीर्थ दर्शन पर भी भेजा जायेगा।

इस मौके पर राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि बदनावर क्षेत्र से पुराना रिश्ता है। मंत्री श्री दत्तीगांव यहां के विकास एवं प्रगति में कोई कमी नहीं आने देंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विकास तथा प्रगति की लंबी लकीर खींची है। प्रदेश के किसानों को किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया जा रहा है। नर्मदा के पानी से यहां के खेत पंजाब की तरह लहलहाऐंगे। इस परियोजना से बदनावर क्षेत्र की 50 हजार हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी। इस अवसर पर औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने कहा कि आज मुख्यमंत्री हमारे बीच नर्मदा का जल ला रहे हैं। क्षेत्र के उत्पादों को देश-विदेश के कोने-कोने तक पहुँचाया जाएगा।

श्री दत्तीगांव ने बताया कि बदनावर क्षेत्र में दो हजार करोड़ रूपये से अधिक के निवेश का प्रस्ताव है। जिससे विकास के साथ-साथ लोगों को रोजगार मिलेगा। श्री दत्तीगांव ने मुख्यमंत्री से बदनावर क्षेत्र के ग्राम तिलगारा में आईटीआई कॉलेज, बदनावर में कृषि महाविद्यालय, केसूर में महाविद्यालय तथा कोद में सीएससी की स्थापना के साथ ही कोटेश्वर को तीर्थस्थल के रूप में विकसित किये जाने की मांग की।

प्रारम्भ में अतिथियों द्वारा माँ नर्मदा की मूर्ति का पूजन कर नर्मदा के जल से मूर्ति का अभिषेक, कोटेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना तथा कन्या पूजन भी किया गया। इस अवसर पर पशुपालन, सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण मंत्री प्रेमसिंह पटेल, सांसद छतर सिंह दरबार, जिला पंचायत अध्यक्ष मालती मोहन पटेल, धार विधायक नीना विक्रम वर्मा सहित जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

बघेल

वार्ता

More News
कांग्रेस ने किया क्या है, जो इन्हें वोट दें जनताः शिवराज

कांग्रेस ने किया क्या है, जो इन्हें वोट दें जनताः शिवराज

30 Oct 2020 | 9:06 PM

मुरैना, 30 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि इनकी सरकारों ने देश-प्रदेश के लिए ऐसे कौन से काम किए हैं, जो जनता इन्हें वोट देगी।

see more..
राहुल बिहार चुनाव प्रचार में कर रहें हैं गलत बयानबाज़ी: विजयवर्गीय

राहुल बिहार चुनाव प्रचार में कर रहें हैं गलत बयानबाज़ी: विजयवर्गीय

30 Oct 2020 | 8:57 PM

इंदौर, 30 अक्टूबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए आज कहा कि श्री गांधी बिहार में चुनावी सभाओं के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सवाल पूछते हुए गलत बयानबाज़ी कर रहें हैं।

see more..
image