Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:28 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


शिवराज कल पन्ना में छत्रसाल जयंती के मुख्य कार्यक्रम में शिरकत करेंगे

शिवराज कल पन्ना में छत्रसाल जयंती के मुख्य कार्यक्रम में शिरकत करेंगे

पन्ना, 21 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में बुन्देल केशरी महाराजा छत्रसाल जयन्ती को पन्ना गौरव दिवस के रूप में मनाया जाएगा, जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित अन्य नेता शिकरत करेंगे।

श्री चौहान छत्रसाल जयंती पर कल 22 मई को स्थानीय छत्रसाल स्टेडियम नगरबाग ग्राउण्ड पन्ना में शाम 6 बजे से आयोजित मुख्य कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद विष्णुदत्त शर्मा कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। खनिज साधन एवं श्रम मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होंगे। इस मौके पर मुम्बई की प्लेबैक सिंगर कविता पौडवाल द्वारा आकर्षक प्रस्तुति भी दी जाएगी।

इतिहास में ऐसे कई नाम हैं जिनकी गौरव गाथा को वह स्थान नहीं मिला जिसके वे हकदार हैं। ऐसे नामों में सबसे प्रमुख एक नाम बुंदेलखंड के रियल हीरो बुंदेल केसरी महाराजा छत्रसाल का भी है। भारतीय इतिहासकारों ने बहुमुखी प्रतिभा के धनी इस अप्रतिम योद्धा के व्यक्तित्व को जनमानस के सामने लाने में कोताही की है, न्याय नहीं किया। यही वजह है कि जीवन पर्यंत मुगलों से संघर्ष करते हुए विजय पताका फहराने वाले महापराक्रमी योद्धा को इतिहास में वह स्थान नहीं मिल पाया जो मिलना चाहिये।

मुगलों के अन्याय व अत्याचार के खिलाफ लड़ाई का बिगुल फूंकने वाले बुंदेलखंड के इस योद्धा की शौर्य गाथा को जनमानस के सामने लाने की अभिनव पहल प्रदेश सरकार ने की है, जिसकी सराहना हो रही है।

कार्यक्रम के सम्बन्ध में मिली आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री चौहान कल पन्ना प्रवास के दौरान छत्रसाल जयंती के मुख्य कार्यक्रम में शिरकत करने के साथ आयोजित होने वाले अन्य कई कार्यक्रमों में भी शामिल होंगे। छत्रसाल जयंती सोमवार 22 मई को महेन्द्र भवन से छत्रसाल पार्क तक सुबह 7 बजे गौरव मैराथन आयोजित की जाएगी। शाम 5 बजे प्राणनाथ मंदिर से छत्रसाल पार्क तक छत्रसाल गौरव यात्रा भी निकाली जाएगी। छत्रसाल स्टेडियम में शाम 6 बजे मुख्य कार्यक्रम होगा और नगर में घर-घर दीपक जलाकर दीपोत्सव का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रमों की जोर शोर के साथ तैयारियां की जा रही हैं, इसके लिए अधिकारियों को कार्यपालिक मजिस्ट्रेट के रूप में कर्तव्यों का निर्वहन करने के लिए ड्यूटी निर्धारित की गई है।

श्री चौहान के मुख्य आतिथ्य में 22 मई को लक्ष्मीपुर पैलेस कृषि महाविद्यालय प्रांगण में जिला स्तरीय कृषि विज्ञान मेला आयोजित किया जाएगा। इसके साथ विभागीय विकास कार्यों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। जिला कलेक्टर द्वारा संबंधित विभाग के अधिकारियों को प्रदर्शनी मेला प्रांगण में विभागीय विकास कार्यों की प्रदर्शनी लगवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया है। साथ ही मेला में हितग्राही व कृषकों की सहभागिता और विभागीय योजनाओं के लाभांवित हितग्राहियों के अनुदान राशि के चेक व सामग्री का वितरण कराने के लिए आवश्यक व्यवस्थाओं के संबंध में निर्देश दिए गए हैं।

सं बघेल

वार्ता

More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image