Friday, Apr 19 2024 | Time 12:42 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


जनकल्याणकारी योजनाओं की स्थिति का जायजा लेगें शिवराज

जनकल्याणकारी योजनाओं की स्थिति का जायजा लेगें शिवराज

भोपाल, 23 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के विभिन्न नगरों और ग्रामों का भ्रमण कर जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति देखेंगे।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इसकी शुरुआत करते हुए आज भोपाल के विभिन्न क्षेत्र में जाकर जनता को मिल रही सुविधाओं और निर्माणाधीन कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने कलेक्ट्रेट परिसर में लोक सेवा केन्द्र, राजधानी के नए सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और कोकता क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने इन कार्यों का अवलोकन करने के बाद संबंधित अधिकारियों को समय-सीमा में इन कार्यों की पूर्णता सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि आम जनता को उन्हें मिलने वाली सुविधाओं से वंचित करने वालों के विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

श्री चौहान निरीक्षण के दौरान सबसे पहले यहाँ कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित लोक सेवा केन्द्र पहुंचे और लोगों से भेंट कर आवेदकों से जानकारी प्राप्त की कि उनके कार्य एक दिन में हो रहे हैं या नहीं। उन्होंने कहा कि लोक सेवा केन्द्रों पर लगने वाले इस शुल्क में कमी के लिए नई नीति बनाई जाएगी। उन्होंने जिला कलेक्टर अविनाश लवानिया को केन्द्र में शुल्क की व्यवस्था को परिवर्तित कर जनता को राहत प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने केन्द्र में तैनात कर्मचारियों से चर्चा कर जनता को उपलब्ध करवाई जा रही सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की। कोरोना गाइडलाइन का पालन करने के लिए कर्मचारियों की सराहना भी की।

इसके बाद श्री चौहान ने भोजताल के पास कोहेफिजा अहमदाबाद क्षेत्र में नवनिर्मित सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का निरीक्षण किया और प्लांट के निर्माण में हो रहे विलंब की जानकारी प्राप्त की। इस प्लांट का निर्माण वर्ष 2019 में पूर्ण होना था। उन्हाेंने प्लांट से संबंधित प्रक्रियाओं को पूरा कर लोकार्पण की तिथि तय करने के निर्देश देते हुए कहा कि जलस्रोतों की शुद्धि के लिए इस तरह के प्लांट अपनी पूरी क्षमता से कार्य करें और इनका लाभ नागरिकों को प्राप्त हो, इस दिशा में अधिकारी गंभीर रहें। उन्हाेंने अन्य स्थानों पर निर्मित हो रहे तीन सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के अधूरे कार्यों को भी शीघ्रता से पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

विश्वकर्मा

जारी वार्ता

image