Saturday, Apr 20 2024 | Time 10:59 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


शोपियां मुठभेड़ में सिपाही कर्णवीर सिंह शहीद, लश्कर कमांडर समेत दो आतंकवादी ढेर

शोपियां मुठभेड़ में सिपाही कर्णवीर सिंह शहीद, लश्कर कमांडर समेत दो आतंकवादी ढेर

श्रीनगर, 20 अक्टूबर (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में बुधवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 44 राष्ट्रीय राइफल्स के सिपाही कर्णवीर सिंह शहीद हो गये। मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के प्रतिरोधी मोर्चा के जिला कमांडर आदिल वानी सहित दो आतंकवादी मारे गये।

आदिल उत्तर प्रदेश के श्रमिक शकीर अहमद वानी की हत्या में शामिल था। इस मुठभेड़ में मारे गये दूसरे आतंकवादी की अभी तक पहचान नहीं हो पायी है।

आतंकवादियों ने 16 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश के सहारनपुर निवासी बढ़ई शकीर अहमद की गोली मार कर हत्या कर दी थी और आदिल इस वारदात में शामिल था।

रक्षा विभाग के जनसंपर्क अधिकारी कर्नल इमरान मुसावी ने बताया कि पुलिस, सेना तथा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों ने द्रागड़ गांव में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में पुख्ता सूचना के आधार पर आज सुबह घेराबंदी एवं तलाश अभियान शुरू किया। सुरक्षा बलों के जवान जब लक्षित इलाके की ओर बढ़ रहे थे, तभी वहां छिपे आतंकवादियों ने गोलीबारी शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई में सुरक्षा बलों ने भी गोलियां चलायी, जिसके बाद दोनों पक्षों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गयी।

उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान सुरक्षा बलों ने आतंकवादियों को आत्मसमर्पण करने के लिए कहा, लेकिन आतंकवादी इसे अनसुना कर रुक-रुक कर गोलीबारी करते रहे। मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए। मारे गये आतंकवादियों में से आदिल लश्कर का शोपियां जिला का कमांडर था।

अधिकारी के मुताबिक मुठभेड़ के दौरान सेना के तीन जवान घायल हो गये। उन्हें इलाज के लिए नजदीकी सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां 25 वर्षीय सिपाही कर्णवीर सिंह की मौत हो गयी। शेष दो जवानों की हालत स्थिर है और वे खतरे से बाहर हैं।

उन्होंने बताया कि 44 राष्ट्रीय राइफल्स के सिपाही कर्णवीर सिंह मध्य प्रदेश में सतना जिले के दलदल गांव के निवासी थे। उनके परिवार में उनकी मां हैं।

श्री मुसावी ने बताया कि 21 अक्टूबर को चिनार कोर में एक पुष्पांजलि समारोह आयोजित किया जाएगा, जिसमें लेफ्टिनेंट जनरल डीपी पांडे चिनार कोर की ओर से पुष्प चक्र अर्पित करेंगे। इसके बाद सिपाही कर्णवीर सिंह के पार्थिव शरीर को उनके पैतृक स्थान ले जाया जायेगा, जहां उन्हें पूरे सैन्य सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि दुख की इस घड़ी में सेना शोक संतप्त परिवार के साथ खड़ी है और उनकी गरिमा और हित के लिए प्रतिबद्ध है।

अधिकारी ने बताया कि मारे गये आतंकवादियों के पास से एक एके राइफल, एक यूबीजीएल और भारी मात्रा में गोला-बारूद बरामद किये गये।

कश्मीर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक ने ट्वीट कर कहा,“ शोपियां मुठभेड़ अद्यतन: उत्तर प्रदेश के सहारपुर निवासी गरीब बढ़ई शकीर अहमद वानी की हत्या की वारदात में शामिल आतंकवादी आदिल वानी मारा गया। आदिल आतंकवादी संगठन लश्कर का शोपियां जिले का कमांडर था।”

एक पुलिस अधिकारी ने कश्मीर क्षेत्र के आईजी के हवाले से कहा,“ शोपियां में मारे गए आतंकवादियों में से एक की पहचान आदिल अहम वानी के तौर पर हुई है। वह जुलाई 2020 से आतंकवादी गतिविधियों में शामिल था। वह पुलवामा में एक गरीब श्रमिक की हत्या की वारदात में शामिल था। पिछले दो सप्ताह में 15 आतंकवादी मारे गए हैं। ”

उल्लेखनीय है कि 16 अक्टूबर को श्रीनगर तथा पुलवामा में अरविंद कुमार तथा शकीर अहमद नाम के दो प्रवासियों की आतंकवादियों ने हत्या कर दी थी।

यामिनी

वार्ता

More News
महबूबा ने किया चुनाव घोषणापत्र जारी, जम्मू-कश्मीर को ‘खुली हवा का जेल’ कहा

महबूबा ने किया चुनाव घोषणापत्र जारी, जम्मू-कश्मीर को ‘खुली हवा का जेल’ कहा

19 Apr 2024 | 9:22 PM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी किया।

see more..
अगस्त 2019 के बाद की स्थिति स्वीकार्य नहीं: महबूबा मुफ्ती

अगस्त 2019 के बाद की स्थिति स्वीकार्य नहीं: महबूबा मुफ्ती

19 Apr 2024 | 8:32 PM

श्रीनगर 19 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को कहा कि लोकसभा चुनाव में वोट मांगने का पार्टी का मुख्य उद्देश्य संसद के माध्यम से देश को यह बताना है कि 2019 में भारतीय जनता पार्टी ( भाजपा) ने उनके साथ क्या किया है।अनुच्छेद 370 को हटाना हमें स्वीकार्य नहीं है।

see more..
लोकसभा चुनाव: भाजपा की कश्मीर में जमीन नहीं बची है: उमर अब्दुल्ला

लोकसभा चुनाव: भाजपा की कश्मीर में जमीन नहीं बची है: उमर अब्दुल्ला

19 Apr 2024 | 8:32 PM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव को लेकर कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की कश्मीर में जमीन नहीं बची है इसलिए वह पीछे से हालात की कमान संभाल रही है।

see more..
कश्मीर से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी का निर्णय था: आजाद

कश्मीर से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी का निर्णय था: आजाद

19 Apr 2024 | 8:25 PM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने शुक्रवार को कहा कि वह किसी से आज्ञा नहीं लेते हैं और कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला उनकी पार्टी का फैसला था।

see more..
image