Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:31 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


केन्द्र सरकार के अदूरदर्शी निर्णयों से राजस्व प्राप्तियों में आई कमी-गहलोत

केन्द्र सरकार के अदूरदर्शी निर्णयों से राजस्व प्राप्तियों में आई कमी-गहलोत

जयपुर 06 नवंबर (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि देश की कमजोर होती अर्थव्यवस्था एवं वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) सहित केन्द्र सरकार के अन्य अदूरदर्शी निर्णयों के कारण राजस्व प्राप्तियों में कमी आई है और जिसका प्रभाव राजस्थान पर भी पड़ा है।

श्री गहलोत ने मंगलवार रात मुख्यमंत्री कार्यालय में वित्त विभाग की समीक्षा बैठक के बाद ट्वीट कर यह बात कही। उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2018-19 के लिए राजस्थान को केन्द्र से लगभग 5 हजार 600 करोड़ कम मिले थे तथा चालू वित्त वर्ष में करीब 7 हजार 348 करोड़ रूपये कम मिलने की सम्भावना है। इसे देखते हुए विकास कार्याें की प्राथमिकता नए सिरे से तय करना आवश्यक है।

चालू वित्त वर्ष में राज्य को न केवल केन्द्रीय करों से मिलने वाली हिस्सा राशि में लगभग 4 हजार 172 करोड़ रूपये बल्कि विभिन्न केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं के अनुदान में करीब 3 हजार 176 करोड़ रूपये की कटौती सम्भावित है।

उन्होंने बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए कि केन्द्र से प्राप्त होने वाली करों की हिस्सा राशि, अनुदान में कमी को देखते हुए राज्य में विकास कार्याे की प्राथमिकताओं का पुनर्निर्धारण किया जाए तथा प्रदेश के अपने संसाधनों से राजस्व संग्रहण बढ़ाने पर भी बल दिया जाना चाहिए।

जोरा

वार्ता

More News
राजस्थान में लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में करीब 58 प्रतिशत मतदाताओं ने किया मतदान

राजस्थान में लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में करीब 58 प्रतिशत मतदाताओं ने किया मतदान

19 Apr 2024 | 10:40 PM

जयपुर, 19 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में प्रदेश की 12 सीटों पर हुए चुनाव में शुक्रवार को लगभग 58 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

see more..
image