Friday, Apr 19 2024 | Time 03:09 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


श्रीधर चिल्लाल ने 66 साल बाद कटवाए अपने नाखून

श्रीधर चिल्लाल ने 66 साल बाद कटवाए अपने नाखून

नयी दिल्ली 12 जुलाई (वार्ता) दुनिया में सबसे लंबे नाखून रखने का गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड बनाने वाले 82 वर्षीय भारतीय श्रीधर चिल्लाल ने अंतत: 66 साल बाद बुधवार को अपने नाखून कटवा लिए।

श्रीधर चिल्लाल ने 1952 से अब तक अपने बाएं हाथ के नाखूनों को काटा नहीं था लेकिन अब बढ़ती हुई उम्र के कारण उन्होंने अपने नाखूनों को कटवाने का फैसला किया।

अमेरिका में आयोजित एक समारोह में श्रीधर चिल्लाल ने अपने नाखून कटवाए। न्यूयाॅर्क के टाइम्स स्क्वायर में ‘रिप्ले बिलीव इट और नॉट म्यूजियम’ में नाखून काटने का एक कार्यक्रम आयोजित किया गया, जहां श्रीधर चिल्लाल के नाखून काटे गए। उनके सभी नाखूनों की कुल लंबाई 909.6 सेंटीमीटर(लगभग 10 गज) थी। उनके एक अंगूठे के नाखून की लंबाई 197.8 सेंटीमीटर थी।

मूल रूप से महाराष्ट्र में पुणे के निवासी श्री चिल्लाल ने अपने कटे हुए नाखूनों को म्यूजियम में सहेज कर रखे जाने का अनुरोध किया है। श्रीधर चिल्लाल सेवानिवृत्त फोटोग्राफर हैं।

गौरतलब है कि 2016 में ‘एक हाथ पर सबसे लंबे समय तक नाखून’ रखने के लिए श्रीधर चिल्लाल ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया था। लंबे समय तक नाखून नहीं कटवाने के कारण श्रीधर चिल्लाल के बाएं हाथ ने पूरी तरह से काम करना बंद कर दिया है।

 

More News
महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना होती है पूरी

महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना होती है पूरी

17 Apr 2024 | 2:03 PM

पटना, 17 अप्रैल (वार्ता) देश में अग्रणी हनुमान मन्दिरों में से एक पटना के महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है।

see more..
अपने वंशज ‘राम’ का अभिषेक करने मंदिर प्रांगढ़ में पधारेंगे भगवान भास्कर

अपने वंशज ‘राम’ का अभिषेक करने मंदिर प्रांगढ़ में पधारेंगे भगवान भास्कर

16 Apr 2024 | 6:51 PM

अयोध्या, 16 अप्रैल (वार्ता) अयोध्या में जन्मभूमि स्थल पर भव्य मंदिर में विराजमान रघुकुल नंदन भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव बुधवार को पूरी दुनिया के लिये आकर्षण का केंद्र बनेगा ,जहां सूर्य की किरणें चार से पांच मिनट तक रामलला का अभिषेक करेंगी।

see more..
image