Friday, Mar 29 2024 | Time 13:45 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


श्रीधर चिल्लाल ने 66 साल बाद कटवाए अपने नाखून

श्रीधर चिल्लाल ने 66 साल बाद कटवाए अपने नाखून

नयी दिल्ली 12 जुलाई (वार्ता) दुनिया में सबसे लंबे नाखून रखने का गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड बनाने वाले 82 वर्षीय भारतीय श्रीधर चिल्लाल ने अंतत: 66 साल बाद बुधवार को अपने नाखून कटवा लिए।

श्रीधर चिल्लाल ने 1952 से अब तक अपने बाएं हाथ के नाखूनों को काटा नहीं था लेकिन अब बढ़ती हुई उम्र के कारण उन्होंने अपने नाखूनों को कटवाने का फैसला किया।

अमेरिका में आयोजित एक समारोह में श्रीधर चिल्लाल ने अपने नाखून कटवाए। न्यूयाॅर्क के टाइम्स स्क्वायर में ‘रिप्ले बिलीव इट और नॉट म्यूजियम’ में नाखून काटने का एक कार्यक्रम आयोजित किया गया, जहां श्रीधर चिल्लाल के नाखून काटे गए। उनके सभी नाखूनों की कुल लंबाई 909.6 सेंटीमीटर(लगभग 10 गज) थी। उनके एक अंगूठे के नाखून की लंबाई 197.8 सेंटीमीटर थी।

मूल रूप से महाराष्ट्र में पुणे के निवासी श्री चिल्लाल ने अपने कटे हुए नाखूनों को म्यूजियम में सहेज कर रखे जाने का अनुरोध किया है। श्रीधर चिल्लाल सेवानिवृत्त फोटोग्राफर हैं।

गौरतलब है कि 2016 में ‘एक हाथ पर सबसे लंबे समय तक नाखून’ रखने के लिए श्रीधर चिल्लाल ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया था। लंबे समय तक नाखून नहीं कटवाने के कारण श्रीधर चिल्लाल के बाएं हाथ ने पूरी तरह से काम करना बंद कर दिया है।

 

There is no row at position 0.
image