Saturday, Apr 20 2024 | Time 06:54 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


स्वामी को भारत रत्न सम्मान न दिया जाना बड़ी चूक: सिद्दारामैया

स्वामी को भारत रत्न सम्मान न दिया जाना बड़ी चूक: सिद्दारामैया

बेंगलुरु, 26 जनवरी (वार्ता) सिद्दागंगा मठ के महंत शिव कुमार स्वामी को भारत रत्न से सम्मानित न किये जाने पर रोष व्यक्त करते हुए कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्दारामैया ने इस चूक के लिए राज्य के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेताओं काे जिम्मेदार ठहराया है।

श्री सिद्दारामैया ने यहां कांग्रेस मुख्यालय में शनिवार को गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के बाद संवाददाताओं से बातचीत के दौरान इस मामले में केन्द्र सरकार पर दबाव न बनाने के लिए प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बी. एस. येद्दियुरप्पा की आलोचना की। उन्होंने कहा कि दिवंगत स्वामी जी भारत रत्न सम्मान के लिए सर्वथा उपयुक्त हस्ती थे। यदि स्वामी को यह सम्मान दिया जाता तो इस सम्मान की प्रतिष्ठा और बढ़ती। स्वामी का लंबी बीमारी के बाद हाल में निधन हो गया था।

श्री सिद्दारामैया ने हालांकि पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किये जाने का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि संविधान लागू होने के बाद से देश ने अनेक क्षेत्रों में महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री ने समाज के कुछ वर्गों की ओर से संविधान की मूल भावना को आहत किये जाने का प्रयास किये जाने पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि ऐसे प्रयासों को विफल कर दिया जाना चाहिए। गणतंत्र दिवस समारोह में कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष दिनेश गुंडू राव, पूर्व मंत्री एच एम रेवन्ना और बड़ी संख्या में कांग्रेस नेता शामिल हुए।

श्रवण, नीरज

वार्ता

image