Friday, Apr 19 2024 | Time 20:44 Hrs(IST)
image
राज्य


सिद्धदात्री विंध्यवासिनी मंदिर के कपाट बंद,नवरात्र महोत्सव निरस्त

सिद्धदात्री विंध्यवासिनी मंदिर के कपाट बंद,नवरात्र महोत्सव निरस्त

बांदा, 25 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बांदा जिले के ऐतिहासिक एवं परम धार्मिक खत्री पहाड़ प्रांगण में चैत्र प्रतिपदा नवरात्रि मेला महोत्सव की पूरी तैयारियां कोरोना वायरस से बचाव में धरी की धरी रह गई।

श्री सिद्धिदात्री विंध्यवासिनी समिति के अध्यक्ष मुन्ना लाल शास्त्री ने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव हेतु मन्दिर के पट पूर्ण रूप से बंद कर दिए गए हैं। मंदिर में पहुंचे पुजारियों को वापस भेज दिया गया। महोत्सव निरस्त कर प्रांगण में मेला हेतु सजी दुकानें हटाई जा रही है।

उन्होंने बताया कि अब मंदिर के पुजारी द्वारा ही दैनिक पूजा आरती होगी और कोरोना वायरस से मुक्ति हेतु प्रतीकात्मक शतचंडी हवन किया जाएगा। मेला एवं महोत्सव के शेष सभी कार्यक्रम निरस्त हो गए हैं।

जिले के गिरवां क्षेत्र के खत्री पहाड़ पर लगभग 1250 फीट की ऊंचाई पर विराजमान श्री सिद्धदात्री विंध्यवासिनी मंदिर प्रांगण में प्रत्येक नवरात्रि पर्व पर मेला व महोत्सव का आयोजन होता है। यहां चित्रकूट, महोबा, बांदा, हमीरपुर जिलों सहित सीमावर्ती मध्य प्रदेश के कई जिलों से लाखों तीर्थयात्री महोत्सव में नौ दिन तक भाग लेते हैं।

मंदिर प्रांगण में दर्शन, पूजन, भजन सहित रामलीला ,रासलीला, कत्थक नृत्य, शतचंडी यज्ञ, सामूहिक कन्या भोज सहित तमाम सांस्कृतिक व राष्ट्रीय कार्यक्रमों की प्रतियोगिताओं के आयोजन हेतु व्यवस्थाएं बड़े पैमाने पर की गई थी। जिसमें 500 से अधिक विद्वान कलाकार, मानस मर्मज्ञ आदि के भाग लेने की तैयारी थी।

सं तेज

वार्ता

More News
अगस्त 2019 के बाद की स्थिति स्वीकार्य नहीं: महबूबा मुफ्ती

अगस्त 2019 के बाद की स्थिति स्वीकार्य नहीं: महबूबा मुफ्ती

19 Apr 2024 | 8:32 PM

श्रीनगर 19 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को कहा कि लोकसभा चुनाव में वोट मांगने का पार्टी का मुख्य उद्देश्य संसद के माध्यम से देश को यह बताना है कि 2019 में भारतीय जनता पार्टी ( भाजपा) ने उनके साथ क्या किया है।अनुच्छेद 370 को हटाना हमें स्वीकार्य नहीं है।

see more..
लोकसभा चुनाव: भाजपा की कश्मीर में जमीन नहीं बची है: उमर अब्दुल्ला

लोकसभा चुनाव: भाजपा की कश्मीर में जमीन नहीं बची है: उमर अब्दुल्ला

19 Apr 2024 | 8:32 PM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव को लेकर कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की कश्मीर में जमीन नहीं बची है इसलिए वह पीछे से हालात की कमान संभाल रही है।

see more..
image