Friday, Mar 29 2024 | Time 12:33 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सिद्धू-मजीठिया के बीच तीखी नोंक झोंक, विपक्ष के शोरगुल के बीच विस. स्थगित, आप का बहिर्गमन

सिद्धू-मजीठिया के बीच तीखी नोंक झोंक, विपक्ष के शोरगुल के बीच विस. स्थगित, आप का बहिर्गमन

चंडीगढ़, 18 फरवरी(वार्ता) पंजाब विधानसभा में शून्यकाल की मांग को लेकर हुये शोर शराबे के बीच विपक्षी आम आदमी पार्टी(आप) सदस्यों ने जहां सदन से बहिर्गमन किया वहीं अकाली-भाजपा सदस्यों को भी निष्कासित करने के बाद सदन की कार्यवाही एक बजे तक के लिये स्थगित करनी पड़ी।

सदन में दोपहर 12 बजे प्रश्नकाल समाप्त होते ही आप सदस्यों और अकाली-भाजपा सदस्यों ने शून्यकाल की मांग उठाई। अकाली-भाजपा सदस्य अपने हाथों में कुछ पर्चे लिये हुये थे जो सम्भवत: स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के बयानों और फोटो से सम्बंधित थे। इस दौरान वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने वर्ष 2019-20 का बजट भाषण पढ़ना शुरू कर दिया था। सदन में विपक्षी सदस्यों के शून्यकाल की मांग को लेकर शोर शराबा किये जाने पर विधानसभा अध्यक्ष राणा के पी सिंह ने कहा कि बजट पेश करने के दिन शून्यकाल की कोई व्यवस्था नहीं है। उन्होंने विपक्षी सदस्यों से कहा कि अगर उन्हें कुछ कहना है तो वे बजट पर चर्चा के दौरान अपनी बात रख सकते हैं। लेकिन इस अनुरोध का विपक्षी सदस्यों पर कोई असर नहीं हुआ। इस दौरान आप सदस्य अध्यक्ष की इस व्यवस्था के विरोध में नारेबाजी करते हुये सदन से बहिर्गमन कर गये। रोचक बात यह रही कि सदन में इस दौरान आप से अलग हुये सुखपाल सिंह खैरा गुट के सदस्य अपनी सीटों पर विराजमान रहे और इन्होंने नारेबाजी में हिस्सा नहीं लिया।

उधर, श्री बादल जब बजट भाषण पढ़ रहे थे तो अकाली-भाजपा सदस्यों ने अपनी सीटों से उठ कर अध्यक्ष के आसन के समक्ष आकर नारेबाजी और हंगामा शुरू कर दिया। इस दौरान श्री सिद्धू और श्री मजीठिया के बीच तीखी नोंकझोंक भी हुई। विपक्षी सदस्य इस दौरान सदन में पर्चे और फोटो लहराते देखे गये। अकाली-भाजपा सदस्यों के शोरशराबे तथा सिद्धू-मजीठिया नोंकझोंक के चलते श्री बादल को अपना बजट भाषण अनेक बार बीच में ही रोकना पड़ा। लगभग 40 मिनट के इस हंगामें के बाद विधानसभा ने अकाली-भाजपा सदस्यों को चेतावनी दी कि अगर उनका रवैया ऐसा ही रहा तो वह उन्हें सदन से बाहर भेजने के लिये विवश हों जाएंगे। लेकिन विपक्षी सदस्यों पर जब इसका भी कोई असर नहीं हुआ तो अध्यक्ष ने मार्शलों को मौजूद अकाली-भाजपा सदस्यों को सदन से बाहर करने का निर्देश देते हुये कार्यवाही एक बजे तक के लिये स्थगित कर दी। मार्शलों के हरकत में आने से पहले ही अकाली-भाजपा सदस्य नारेबाजी करते हुये स्वयं ही सदन से बाहर चले गये। सदन की कार्यवाही पुन: शुरू होने के बाद श्री बादल ने अपना बजट भाषण पूरा किया।

 

image