Friday, Apr 19 2024 | Time 14:43 Hrs(IST)
image
खेल


सिख खेलों का आयोजन 22 दिसंबर से दिल्ली में

सिख खेलों का आयोजन 22 दिसंबर से दिल्ली में

नई दिल्ली, 19 अक्टूबर (वार्ता) दिल्ली के सिख बच्चों की विशिष्ट खेल प्रतिभा उजागर करने तथा स्कूली सिख बच्चों को मोटापे तथा नशे की गिरफ्त से बचाने के लिए राजधानी में पहली बार इस साल 22 से 25 दिसंबर तक त्यागराज स्टेडियम में सिख खेलों का आयोजन किया जाएगा।

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के अध्यक्ष मनजीत सिंह जीके ने शुक्रवार को यहां जारी बयान में बताया कि आस्ट्रेलिया के बाहर पहली बार आयोजित की जाने वाली इन खेलों का आयोजन धर्मार्थ सिख संस्था जप-जाप सेवा ट्रस्ट की तरफ से दिल्ली एसजीपीसी तथा पंजाबी अकादमी दिल्ली के सक्रिय सहयोग से किया जा रहा है।

बयान के अनुसार इस आयोेजन में लगभग 3 हजार सिख खिलाड़ी खेलों में सिखों की पहचान को जागृत करके सिख समुदाय को खेलों से भावानात्मक रूप से जोड़कर राजधनी के सिखेां में भावानात्मक एकता का सूत्रा पिरोने का प्रयत्न करेंगे।

सिंह ने बताया कि इन खेलों का शुभारंभ सिख मार्शल आर्ट गतका, भंगडा, गिद्दा आदि सिख सांस्कृतिक विरासतों के प्रदर्शन के माध्यम से किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आयोजन में गतका, कबड्डी, रस्साकशी , बाजू मरोड़ना जैसे परम्परागत सिख खेलों के अलावा आधुनिक साइक्लिंग, जिम्नास्टिक , एथलेटिक्स तथा बास्केटबाल जैसी 14 खेल स्पर्धाओं में 100 शिक्षण संस्थाओं के लगभग 3 हजार सिख खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।

मुख्य आयोजन त्यागराज स्टेडियम में किया जाएगा जबकि कुछ अन्य मुकाबले यमुना स्पोर्टस काम्पलेक्स तथा माता गुजरी पब्लिक स्कूल में भी आयोजित किये जाऐगे। आयोजकों के अनुसार इस खेल महाकुम्भ में विभिन्न आयु वर्ग के स्कूली तथा काॅलेज के विभिन्न वर्गो के छात्र-छात्राओं को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतरीन खेल सुविधायें तथा आधुनिक नि:शुल्क प्रशिक्षण प्रदान कराया जायेगा।

आयोजकों के अनुसार सिख परंपरा के अनुसार पूरे खेल आयोजन के दौरान एसजीपीसी की तरफ से गुरू का लंगर, फल, जूस, स्नैक आदि नि:शुल्क प्रदान किये जाएंगे। उन्होंने बताया कि खेल स्थल पर ही लंगर आयोजित किया जाएगा तथा मैच के आयोजन के लिए गुरूद्वारा समिति अपने 100 सेवादारों की सेवाएं खेलों के सफल आयोजन के लिए प्रदान करेगी।

जप-जाप सेवा ट्रस्ट के आयोजक हरजीत सिंह ने बताया कि इन खेलों के आयोजन में सिख समुदाय की जानीमानी हस्तियाें ने सक्रिय भागीदारी की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि दिल्ली सिख खेलों के आयोजन से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सिख खेलों के आयोजन का मार्ग प्रशस्त होगा।

More News
दीपक, सुजीत उड़ान में देरी के कारण एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर से चूके

दीपक, सुजीत उड़ान में देरी के कारण एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर से चूके

19 Apr 2024 | 2:00 PM

बिश्केक 19 अप्रैल (वार्ता) भारतीय कुश्ती के लिए एक बड़ा झटका, दुबई में खराब मौसम के कारण हुई उड़ान में देेरी की वजह से टोक्यो ओलंपियन दीपक पुनिया और सुजीत कलाकल एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर 2024 से चूक गए।

see more..
चेन्नई के खिलाफ अपना सर्वस्व झोंकने को तैयार एलएसजी

चेन्नई के खिलाफ अपना सर्वस्व झोंकने को तैयार एलएसजी

18 Apr 2024 | 11:56 PM

लखनऊ 18 अप्रैल (वार्ता) लगातार दो मैचों में पराजय का सामना करने वाली लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) शुक्रवार को अपने घरेलू मैदान में गत विजेता चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को पटखनी देकर अपने मनोबल को ऊंचा करने करने के लिये जी जान झोंकने को तैयार है।

see more..
रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

18 Apr 2024 | 11:51 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78) रनों की शानदार अर्धशतीय पारी और उसके बाद जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोएत्जी की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को नौ रन से हरा दिया है। मुम्बई इंडियंस की सात मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
image