Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:59 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सिलावट और राजपूत को कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ दिलायी गयी

सिलावट और राजपूत को कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ दिलायी गयी

भोपाल, 03 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ विधायक तुलसीराम सिलावट और गोविंद सिंह राजपूत को कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ दिलायी।

राजभवन के सभागार में आयोजित गरिमामय एवं संक्षिप्त समारोह में श्रीमती पटेल ने दोनों मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी। इस अवसर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, अनेक मंत्री, राजनेता, प्रशासनिक अधिकारी और गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

श्री सिलावट और श्री राजपूत मौजूदा शिवराज सिंह चौहान सरकार में पहले भी मंत्री थे, लेकिन उस समय वे विधायक निर्वाचित नहीं हुए थे। गैरविधायक व्यक्ति के अधिकतम छह माह तक मंत्री बने रहने के संवैधानिक प्रावधानों के चलते उन्होंने विधानसभा उपचुनाव के पहले अक्टूबर माह के तीसरे सप्ताह में मंत्री पद से त्यागपत्र दे दिया था।

वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक माने जाने वाले श्री सिलावट और श्री राजपूत विधानसभा उपचुनावों में क्रमश: सांवेर और सुरखी विधानसभा सीट से निर्वाचित हुए हैं।

नियमों के अनुरूप राज्य में वर्तमान में मुख्यमंत्री समेत अधिकतम 35 मंत्री हो सकते हैं। दो नए मंत्रियों को मिलाकर वर्तमान में मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री के अलावा 23 कैबिनेट मंत्री और 07 राज्य मंत्री हैं। इस तरह अब भी चार पद रणनीतिक तौर पर रिक्त रखे गए हैं।

प्रशांत

वार्ता

image