Wednesday, Apr 1 2020 | Time 11:14 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • इंदौर में 63 को कोरोना, अब तक तीन की मौत
  • अप्रैल फूल के नाम से बनायी गयी थी फिल्म
  • अप्रैल फूल के नाम से बनायी गयी थी फिल्म
  • निर्देशक बनना चाहते थे अजय देवगन
  • निर्देशक बनना चाहते थे अजय देवगन
  • कोरोना वायरस के विरूद्ध जंग में आगे आयी माधुरी-करीना
  • कोरोना वायरस के विरूद्ध जंग में आगे आयी माधुरी-करीना
  • महाराष्ट्र में कोरोना से 320 संक्रमित, 12 की मौत
  • शेयर बाजारों में गिरावट
  • द्वितीय विश्व युद्ध के बाद कोरोना दुनिया के लिए सबसे बड़ी चुनौती : गुटेरेस
  • शेयर बाजारों में गिरावट, सेंसेक्स 500 और निफ्टी 150 अंक गिरे
  • इटली में कोरोना से 12428 मौत,एक लाख से अधिक संक्रमित
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 02 अप्रैल)
  • रसोई गैस सस्ती
  • रसोई गैस सस्ती
खेल


जितेन्द्र को रजत, राहुल और दीपक को कांस्य

जितेन्द्र को रजत, राहुल और दीपक को कांस्य

नयी दिल्ली, 23 फरवरी (वार्ता) भारत के जितेंद्र ने यहां इंदिरा गांधी स्टेडियम के केडी जाधव कुश्ती हॉल में सीनियर एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता के अंतिम दिन रविवार को 74 किग्रा फ्री स्टाइल वर्ग में रजत पदक हासिल किया जबकि राहुल अवारे ने 61 किग्रा और दीपक पुनिया ने 86 किग्रा में कांस्य पदक जीता।

भारत ने एशियाई चैंपियनशिप में अब तक अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। भारत ने प्रतियोगिता में पांच स्वर्ण, छह रजत और नौ कांस्य सहित 20 पदक जीते। ग्रीको रोमन शैली में एक स्वर्ण और चार कांस्य सहित कुल पांच पदक तथा महिला पहलवानों ने तीन स्वर्ण, दो रजत और तीन कांस्य सहित आठ पदक जीते तथा फ्री स्टाइल पहलवानों ने एक स्वर्ण, चार रजत और दो कांस्य पदक जीते।

भारत ने 2017 में इस प्रतियोगिता की दिल्ली में मेजबानी की थी और तब एक स्वर्ण, पांच रजत और चार कांस्य सहित कुल 10 पदक जीते थे। लेकिन इस बार भारत ने प्रतियोगिता के इतिहास का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर डाला। चीन में 2019 में हुई पिछले चैंपियनशिप में भारत ने एक स्वर्ण, छह रजत और नौ कांस्य सहित कुल 16 पदक जीते थे।


दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार के 74 किग्रा वर्ग के प्रबल प्रतिद्वंद्वी जितेंद्र फाइनल में पहुंचे लेकिन उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा। जितेंद्र के रजत पदक जीतने के साथ उनके ओलंपिक ट्रायल टूर्नामेंट में उतरने की संभावना मजबूत हो गयी है। जितेंद्र को पिछले वर्ष विश्व चैंपियनशिप के लिए हुए ट्रायल में सुशील से हार का सामना करना पड़ा था। सुशील विश्व चैंपियनशिप के पहले ही राउंड में बाहर हो गए थे।

सुशील चोट के कारण एशियाई चैंपियनशिप के ट्रायल में नहीं उतरे थे और जितेंद्र के रजत जीतने से सुशील की संभावनाएं धूमिल हो गयी हैं। प्रतियोगिता के अंतिम दिन पुरुष फ्रीस्टाइल वर्ग में 61, 74, 86, 92 और 125 किग्रा वर्ग के मुकाबले हुए जिसमें केवल जितेंद्र ही फाइनल में पहुंचने में कामयाब रहे।

जितेंद्र ने क्वालीफिकेशन में थाईलैंड के परिनिया चमनांजन को 10-0 से, क्वार्टरफाइनल में ईरान के मुस्तफा हुसैनखैनी को 2-2 से और सेमीफाइनल में मंगोलिया के सुमियाबजर जंदानबद को 2-1 से पराजित किया। जितेंद्र का फाइनल में कजाकिस्तान के दानियार कैसानोव से मुकाबला हुआ जिसमें उन्हें नजदीकी मुकाबले में 1-3 से हारकर रजत से संतोष करना पड़ा। जितेंद्र पहले राउंड में 1-2 से पीछे थे और कैसानोव ने दूसरे राउंड में एक अंक जुटाकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया।


61 किग्रा में राहुल अवारे सेमीफाइनल में किर्गिजिस्तान के उलूकबेक झोलदोवशबेकोव से 3-5 से पराजित हो गए लेकिन कांस्य पदक मुकाबले में उन्होंने ईरान के माजिद दस्तान को 5-2 से हराकर कांसा जीत लिया। विश्व चैंपियनशिप के रजत विजेता दीपक पुनिया को एशिया चैंपियनशिप में कांस्य पदक मिला।

टोक्यो ओलंपिक का कोटा हासिल कर चुके दीपक 86 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में जापान के शुतारो यामादा से 1-4 से हार गए और दीपक ने कांस्य पदक मुकाबले में इराक के अब्दुलसलाम अल ओबैदी को पहले ही राउंड में 10 अंक बटोर कर करारी शिकस्त दे दी और कांस्य जीता।

92 किग्रा में सोमवीर क्वार्टरफाइनल में उजबेकिस्तान के अजीनियाज सपारनियाजोव से 0-10 से हार गए जबकि 125 किग्रा में सतेंदर को ताजिकिस्तान के फर्खोद अनाकुलोव ने रेपेचेज में 12-1 से हरा दिया।

राज, शोभित

वार्ता

 

More News
रोनाल्डो से राहें जुदा करने की तैयारी में इटली का जुवेंटस

रोनाल्डो से राहें जुदा करने की तैयारी में इटली का जुवेंटस

31 Mar 2020 | 9:31 PM

रोम, 31 मार्च (वार्ता) वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा प्रकोप झेल रहे इटली का फुटबॉल क्लब जुवेंटस खेल गतिविधियां ठप्प होने के कारण हुए नुकसान को देखते हुए अपने स्टार खिलाड़ी पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो से अपनी राहें अलग कर सकता है।

see more..
आईएसएल की दर्शक क्षमता में वृद्धि

आईएसएल की दर्शक क्षमता में वृद्धि

31 Mar 2020 | 8:33 PM

मुंबई, 31 मार्च (वार्ता) इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के 2019-20 सत्र में दर्शक क्षमता में रिकॉर्ड 51 फीसदी का इजाफा हुआ है। हालांकि टूर्नामेंट का फाइनल कोरोना के खतरे के चलते दर्शकों के बिना कराया गया था।

see more..
कुंबले ने दिया योगदान और कहा कोरोना को करना है बोल्ड

कुंबले ने दिया योगदान और कहा कोरोना को करना है बोल्ड

31 Mar 2020 | 8:20 PM

बेंगलुरु, 31 मार्च (वार्ता) पूर्व भारतीय स्पिनर और कोच अनिल कुम्बले ने देश में कोरोना वायरस के खिलाफ चल रही लड़ाई में अपना योगदान दिया है लेकिन उन्होंने अपने योगदान की राशि के बारे में नहीं बताया है।

see more..
यूएस ओपन आयोजन स्थल अस्थायी अस्पताल में बदलेगा

यूएस ओपन आयोजन स्थल अस्थायी अस्पताल में बदलेगा

31 Mar 2020 | 8:06 PM

न्यूयॉर्क, 31 मार्च (वार्ता) वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के आयोजन स्थल बिली ज्यां किंग नेशनल टेनिस सेंटर के एक हिस्से को वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए 350 बिस्तर के अस्थायी अस्पताल में परिवर्तित किया जाएगा।

see more..
टीटीएफआई ने राहत कोष में दिए पांच लाख

टीटीएफआई ने राहत कोष में दिए पांच लाख

31 Mar 2020 | 7:29 PM

नयी दिल्ली, 31 मार्च (वार्ता) भारतीय टेबल टेनिस महासंघ (टीटीएफआई) ने कोरोना से लड़ने के लिए मंगलवार को प्रधानमंत्री राहत कोष में पांच लाख रुपये का योगदान दिया।

see more..
image