Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:53 Hrs(IST)
image
खेल


सिंधू दूसरे दौर में, सायना पहले दौर में ही बाहर

सिंधू दूसरे दौर में, सायना पहले दौर में ही बाहर

चांगझू, 18 सितंबर (वार्ता) विश्व चैंपियन भारत की पीवी सिंधू ने चाइना ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में बुधवार को शानदार शुरुआत करते हुए दूसरे दौर में जगह बना ली जबकि आठवीं सीड सायना नेहवाल पहले ही दौर में गैर वरीय खिलाड़ी के हाथों उलटफेर का शिकार बन गयीं। पुरुष वर्ग में बी साई प्रणीत और परुपल्ली कश्यप ने भी दूसरे दौर में स्थान बना लिया है।

पांचवीं वरीय और विश्व चैंपियनशिप की स्वर्ण विजेता सिंधू ने अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन किया और चीन की ली जुईरूई की चुनौती पर आसानी से पार पाते हुये 34 मिनट में 21-18, 21-12 से लगातार गेमों में जीत दर्ज की। हालांकि सायना को थाईलैंड की बुसानन ओंगबमरूंगफान के हाथों लगातार गेमों में 10-21, 17-21 से शिकस्त झेलनी पड़ी और वह 44 मिनट तक चले मुकाबले में खास संघर्ष पेश नहीं कर सकीं।

पुरूष एकल के पहले दौर में प्रणीत ने भी पसीना बहाने के बाद दूसरे दौर में जगह बना ली है। प्रणीत ने थाई खिलाड़ी सुपान्यु अविंगसानोन के खिलाफ एक घंटे 12 मिनट तक चले मुकाबले में 21-19, 21-23, 21-14 से जीत दर्ज की। कश्यप ने फ्रांस के ब्राइस लेवेरदेज को 38 मिनट में 21-12, 21-15 से हरा दिया।

रियो ओलंपिक की रजत विजेता और भारत की टोक्यो ओलंपिक-2020 में बड़ी पदक उम्मीद सिंधू का दूसरे दौर में थाईलैंड की पोर्नपावी चोचूवोंग से मुकाबला होगा। देश के लिये विश्व चैंपियनशिप-2019 में स्वर्ण पदक जीतने वाली देश की एकमात्र बैडमिंटन खिलाड़ी बनीं सिंधू का जुईरूई के खिलाफ प्रदर्शन उनकी फार्म के अनुरूप रहा। दोनों खिलाड़ियों के बीच इससे पहले बराबरी का रिकार्ड था लेकिन इस जीत से विश्व की पांचवें नंबर की सिंधू ने अपना जुईरूई के खिलाफ जीत-हार का रिकार्ड 4-3 पहुंचा दिया है।

सिंधू ने पहले गेम में 8-3 की मजबूत बढ़त बनाई, लेकिन विपक्षी खिलाड़ी ने लगातार पांच अंक लेकर 8-8 से बराबरी कर ली। इसके बाद सिंधू ने अधिक आक्रामकता दिखाई और 18-14 की बढ़त बना ली। सिंधू ने इस गेम में पांच गेम प्वांइट जीते। दूसरे गेम में भारतीय शटलर का प्रदर्शन एकतरफा रहा और उन्होंने 6-6 की शुरूआती बराबरी के बाद लगातार 15-10 से बढ़त बनाई और लगाातर चार अंक लेकर 18-12 से आगे हो गयीं।

हालांकि पहले ही दौर में सायना का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा। सायना को थाई खिलाड़ी ने एकमात्र बार वर्ष 2017 में थाईलैंड ओपन में हराया था। हालांकि करियर के कुल पांच मैचों में सायना उनसे अभी भी 3-2 से आगे हैं। 29 वर्षीय सायना ने वर्ष 2014 में चांगझू में खिताब जीता था और 2015 में फाइनल तक पहुंची थी।

लंदन ओलंपिक की कांस्य विजेता सायना का खराब प्रदर्शन बरकरार रहा और अपने से 10 रैंक नीचे 18वीं रैंकिंग की बुसानन के खिलाफ वह 69 में से कुल 27 अंक ही जीत सकीं। थाई खिलाड़ी ने कुल तीन गेम अंक जीते जबकि सायना एक भी गेम प्वांइट नहीं ले सकीं। पूर्व नंबर एक खिलाड़ी चोट के कारण दो महीने तक कोर्ट से दूर रही हैं। वह विश्व चैंपियनशिप में भी दूसरे ही राउंड में बाहर हो गयी थीं।

पुरूष एकल के पहले ही राउंड के मुकाबले में 15वीं रैंकिंग के प्रणीत को भी काफी संघर्ष करना पड़ गया, लेकिन इस जीत से उन्होंने सुपान्यू के खिलाफ अपना करियर रिकार्ड 4-1 पहुंचा दिया है। थाई खिलाड़ी के खिलाफ उन्होंने कुल 119 अंकों में से 63 जीते जबकि सुपान्यू ने 56 अंक जीते। दोनों ही खिलाड़ियों ने 3-3 गेम प्वांइट जीते।

भारतीय शटलर अब दूसरे राउंड में चीन के लू गुआंग झू से मुकाबले में उतरेंगे। 21वीं रैंकिंग के चीनी खिलाड़ी के खिलाफ यह उनका दूसरा मैच होगा। दोनों खिलाड़ियों के बीच वर्ष 2018 को सैयद मोदी बैडमिंटन टूर्नामेंट में हुये पहले मैच में प्रणीत को गुआंग झू ने पराजित किया था। कश्यप का अगला मुकाबला सातवीं सीड इंडोनेशिया के एंथनी गिंटिंग से होगा।

महिला युगल में अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी ने दूसरे दौर में जगह बना ली है जबकि मिश्रित युगल में प्रणव जैरी चोपड़ा और सिक्की रेड्डी तथा पुरुष युगल में मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी को हार का सामना करना पड़ा।

राज

वार्ता

More News
आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

24 Apr 2024 | 11:39 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता)ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के बाद गेंदबाजों की दमदार प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को चार रन से हरा दिया है।

see more..
सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

24 Apr 2024 | 9:39 PM

चेन्नई 24 अप्रैल (वार्ता) चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने कहा कि खिलाड़ियों को सही लय की तलाश है।

see more..
उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

24 Apr 2024 | 9:35 PM

दुबई, 24 अप्रैल (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को दिग्गज धावक उसेन बोल्ट को अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले आगामी आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के लिए ब्रांड एम्बेसडर बनाये जाने की घोषणा की।

see more..
दिल्ली कैपिटल्स ने दिया गुजरात टाइटंस को 225 रनों का लक्ष्य

दिल्ली कैपिटल्स ने दिया गुजरात टाइटंस को 225 रनों का लक्ष्य

24 Apr 2024 | 9:29 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) कप्तान ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को जीत के लिए 225 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image